दिल्ली : फर्जी कॉल सेंटर चलाकर ठग रहे थे अमेरिकी नागरिकों को, पुलिस ने छापा मार 25 को दबोचा

पुलिस ने जब छापेमारी की तो कॉल सेंटर में 12 लड़कियां और 13 लड़के मिले, मौके से 25 कंप्यूटर भी बरामद किए गए.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

दक्षिणी दिल्ली पुलिस ने मेहरौली इलाके में चल रहे एक कॉल सेंटर का भंडाफोड़ कर मास्टरमाइंड सहित 25 लोगों को गिरफ्तार किया है,इनमें 12 लड़कियां भी शामिल हैं. ये लोग अमेरिकी नागरिकों से ठगी कर रहे थे. दक्षिणी दिल्ली के डीसीपी अतुल ठाकुर के मुताबिक मेहरौली थाने की पुलिस को बीती रात सूचना मिली थी कि मेहरौली के सैदुल्लाजाब इलाके में एक फ़र्ज़ी कॉल सेंटर चल रहा है, पुलिस ने जब वहां छापेमारी की तो कॉल सेंटर में 12 लड़कियां और 13 लड़के मिले, मौके से 25 कंप्यूटर भी बरामद किए गए।. 

इन लोगों में कॉल सेंटर चलाने वाला कमल दास भी था जो इस गिरोह का मास्टरमाइंड है. जांच में पता चला कि ये लोग अलग-अलग स्रोतों से अमेरिकी नागरिकों के नाम और उनके नम्बर लेते थे, फिर फर्जी नामों से उन्हें अमेरिकी नागरिक बनकर ही फोन करते थे और बेरोजगार भत्ता या दिव्यांग भत्ता देने के बहाने उनसे मेम्बरशिप फीस जमा करने के लिए कहते थे और एक बार फीस मिल जाये तो उनका फोन उठाना बंद कर देते थे.

अमेरिकी नागरिकों को ठगने वाले फर्जी कॉल सेंटर का दिल्ली में भंडाफोड़, 16 गिरफ्तार

बात करने के लिए ये लोग ज्यादातर हैंगआउट, विकीडायल और वोइप एकाउंट्स जैसे सॉफ्टवेयर का प्रयोग करते थे, ये लोग अमेरिकी नागरिकों से गूगल प्ले कार्ड, एबे गिफ्ट कार्ड्स, अमेज़न गिफ्ट कार्ड खरीदने के लिए कहते थे, और फिर ये पीड़ितों से कूपन कोड पूछकर अपने गिरोह के दूसरों लोगों को देते थे जो 8 अकॉउंट के जरिये कैश निकाल लेते थे.

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Election 2024: चुनाव से पहले मुख्यमंत्री की कु्र्सी को लेकर BJP में रस्साकशी
Topics mentioned in this article