दिल्ली में सीवर ओवरफ्लो की समस्या सुलझाने के लिए सीनियर IAS अधिकारियों को दें निर्देश : आतिशी ने मुख्‍य सचिव से कहा

आतिशी ने कहा कि सीवर ओवरफ्लो की समस्या से पीने का पानी प्रदूषित हो रहा है, जिसका तुरंत समाधान नहीं किया गया तो गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट पैदा हो जाएगा.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

दिल्ली (Delhi) की जल मंत्री आतिशी (Atishi) ने सोमवार को मुख्य सचिव नरेश कुमार को एक पत्र लिखा है, जिसमें आतिशी ने राष्ट्रीय राजधानी में सीवर ओवरफ्लो (Sewer Overflow Issues) के मुद्दे को उठाया है. आतिशी ने अपने पत्र में इस मुद्दे को हल करने के लिए मुख्‍य सचिव को वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों को निर्देश देने के लिए कहा है. जल मंत्री ने पत्र में बताया कि उन्हें शहर के कई हिस्सों से सीवर ओवरफ्लो को लेकर शिकायतें मिल रही हैं. 

उन्‍होंने कहा, "सीवर ओवरफ्लो की समस्या से पीने का पानी प्रदूषित हो रहा है, जिसका तुरंत समाधान नहीं किया गया तो गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट पैदा हो जाएगा."  उन्‍होंने कहा कि इस संबंध में मैंने 17 अगस्‍त 2024 को मुख्‍य सचिव को लिखा था और पूरे दिल्ली में सीवर ओवरफ्लो से संबंधित किसी भी समस्या की निगरानी और समाधान करने के साथ ही उन अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए भी लिखा, जिनकी लापरवाही के कारण यह संकट पैदा हुआ है.

स्वास्थ्य संकट का बन सकता है कारण : आतिशी

उन्होंने लिखा कि सीवर ओवरफ्लो सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट का कारण बन सकता है. उन्‍होंने कहा कि यह मानव निर्मित आपदा है और इसका इलाज इसी तरह किया जाना चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट को रोकने के लिए पूरी सरकारी मशीनरी को सक्रिय करने की जरूरत है. 

जल मंत्री ने अपने पत्र में कहा, "दिल्ली जल बोर्ड के 11 सर्किलों में से हर एक के लिए 11 वरिष्ठ अधिकारियों को जिम्मेदारी दी जानी चाहिए. हर सीनियर  आईएएस अधिकारी के साथ अधिकारियों की एक टीम लगाई जाएगी, जो सीवर के ओवरफ्लो और जल प्रदूषण से संबंधित मुद्दों के अल्पकालीन और दीर्घकालीन समाधान खोजने के लिए मैदान पर रहेगी." 

आतिशी ने निर्देश दिया कि इन टीमों की निगरानी मुख्य सचिव द्वारा की जाएगी, जो उन्हें सप्ताह में दो बार रिपोर्ट सौंपेंगे. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Nitin Gadkari On Modi 3.0: पूर्ण बहुमत न होने से भी काम में कोई अंतर नहीं: Nitin Gadkari
Topics mentioned in this article