ग्रेटर नोएडा में बड़ा हादसा, निर्माणाधीन इमारत की लिफ्ट गिरने से 8 मजदूरों की मौत, 1 घायल

लिफ्ट जब आठवीं मंजिल से नीचे गिरी तो उस समय इसमें करीब एक दर्जन लोग सवार थे. हादसे के समय लिफ्ट की मोटर ऊपर ही रह गई और लिफ्ट टूटकर नीचे गिर गई.

Advertisement
Read Time: 20 mins
बिल्डिंग की लिफ्ट गिरने से 8 मौतें

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में आज एक बड़ा हादसा हो गया है. टेक जोन 4 आम्रपाली बिल्डर की निर्माणाधीन सोसाइटी में पैसेंजर लिफ्ट नीचे गिर गई. इस हादसे में आठ मजदूरों की मौत हो गई वहीं एक मजदूर के घायल होने की जानकारी सामने आई है. सभी घायलों को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. हादसे की सूचना से इलाके में  हड़कंप मच गया. घटना की जानकारी मिलते ही जिलाधिकारी और नोएडा प्राधिकरण के सीईओ मौके पर पहुंचे और राहत कार्यों पर नजर बनाए हुए हैं.  पुलिस और प्रशासन के अन्य अधिकारी भी अस्पताल में मौजूद हैं.

ये भी पढे़ं-"हम जल्दी में हैं, बहस के लिए चाहिए 3-4 घंटे", SC में ऐसा क्यों बोले मनीष सिसोदिया के वकील?

आठवें फ्लोर से अचानक नीचे गिरी लिफ्ट

तीसरी मंजिल पर लटकी हुई लिफ्ट में अचानक हादसा हो गया. बता दें कि गौर सिटी एक मूर्ति के पास आम्रपाली ग्रुप ड्रीम वैली प्रोजेक्ट में निर्माण कार्य चल रहा है. इस इमारत का निर्माण एनबीसीसी करवा रहा है. निर्माणाधीन साइट पर काम करते समय लिफ्ट आठवें फ्लोर से अचानक तेजी से नीचे आई और तीसरी मंजिल पर आकर अटक गई. बताया जा रहा है कि लिफ्ट में निर्माण सामग्री थी साथ में कई मजदूर सवार थे. नीचे गिरने से 8 मजदूरों की मौत हो गई जबकि 1 मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गए,  जिन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. मौके पर राहत और बचाव कार्य जारी है. इन घायलों को देखने के लिए ग्रेटर नोएडा के सीईओ एनजी रवि और जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा जिला अस्पताल पहुंचे हैं.

Advertisement

'मैकेनिक फेलियर है या फिर मशीन में कोई कमी'

इमारत का निर्माण करा रहे कंपनी के अधिकारी का कहना है कि इस हादसे की अभी जांच चल रही है. जांच में जो भी निकाल कर आएगा उसके हिसाब से आगे की कार्रवाई की जाएगी. तब भी पता चल सकेगा कि यह मैकेनिक फेलियर है या फिर मशीन में कोई कमी थी. उन्होंने कहा कि सभी साइट्स पर सेफ्टी गाइडलाइंस फॉलो की जा रही हैं या नहीं इस बात की भी जांच हो रही है. 

Advertisement

ऊपर रह गई मोटर, नीचे गिर गई लिफ्ट

पुलिस ने मृतक मजदूरों के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. लिफ्ट जब आठवीं मंजिल से नीचे गिरी तो उस समय इसमें करीब एक दर्जन लोग सवार थे. हादसे के समय लिफ्ट की मोटर ऊपर ही रह गई और लिफ्ट टूटकर नीचे गिर गई. नोएडा में सुबह से ही बारिश हो रही है. ऐसे में काम क्यों कराया जा रहा था, क्या लिफ्ट ओवरलोड थी, इन सब बिंदुओं पर जांच की जाएगी.

Advertisement

ये भी पढ़ें- सनातन धर्म पर बयानबाजी मामले में मद्रास हाईकोर्ट के वकील पहुंचे सुप्रीम कोर्ट

Featured Video Of The Day
अग्निवीर पर घमासान : राहुल गांधी के दावे का क्या है सच?, NDTV की पड़ताल | EXCLUSIVE