Bitcoin, Ether समेत Crypto मार्केट में मंदी की लहर, स्टेबल कॉइन्स में मामूली बढ़त

पिछले 24 घंटों में ग्लोबल क्रिप्टो मार्केट की वैल्यू में 8 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है

Advertisement
Read Time: 3 mins

Crypto मार्केट में आज, यानि 6 मई को लगभग सभी टोकन लाल रंग में दिखाई दिए. वीकेंड की शुरुआत मंदी के साथ हुई. टोकनों की ओपनिंग गिरावट के साथ हुई और प्राइस चार्ट का ज्यादातर हिस्सा लाल रंग में रंगा दिखाई दिया. दुनिया की सबसे पुरानी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन ने दिन की ट्रेडिंग की शुरुआत 6.67 प्रतिशत की गिरावट के साथ की. भारतीय एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर के अनुसार, बिटकॉइन की वर्तमान में कीमत (Bitcoin Latest Price) $38,630 (लगभग 29 लाख रुपये) है. इसकी ग्लोबल वैल्यू में कहीं ज्यादा गिरावट आई है. Binance और CoinMarketCap जैसे ग्लोबल एक्सचेंज्स पर क्रिप्टोकरेंसी 7.69 प्रतिशत नीचे लुढ़क गई और इसकी वैल्यू $36,465 (लगभग 28 लाख रुपये) पर पहुंच गई. 

Ether में भी हल्की लेकिन महत्वपूर्ण गिरावट आई है. ईथर की ओपनिंग 4.88 प्रतिशत के नुकसान के साथ हुई. वर्तमान में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी $2,916 (लगभग 2.25 लाख रुपये) पर ट्रेड कर रही है. गैजेट्स 360 क्रिप्टोकरेंसी प्राइस ट्रैकर बताता है कि आज Binance Coin, Solana, Ripple, Cardano और Avalanche जैसे पॉपुलर ऑल्टकॉइन लाल रंग में दिखाई दिए. बढ़त हासिल करने वालों में केवल यूएस डॉलर सपोर्टेड स्टेबल कॉइन रहे. इनमें Tether में 0.8 प्रतिशत की मामूल बढ़त हुई और खबर लिखने के समय पर यह भारतीय करेंसी के हिसाब से 81.29 रुपये पर ट्रेड कर रहा था. 

बढ़त हासिल करने वालों में USD Coin भी शामिल रहा. इसमें 0.78 प्रतिशत की मामूल बढ़त दर्ज की गई और इसकी कीमत 81.33 रुपये पर बनी हुई है. इसके अलावा, स्टेबल कॉइन्स में Binance USD भी बढ़त लेने में कामयाब रहा. इसमें लगभग 1 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई. खबर लिखने के समय पर यह टोकन 76.90 रुपये पर ट्रेड कर रहा था. 

वहीं, मीम क्रिप्टोकरेंसी की बात करें तो, Dogecoin और Shiba Inu में भी गिरावट आई है. डॉजकॉइन में 4.39 प्रतिशत का नुकसान हुआ है. वर्तमान में भारत में डॉजकॉइन की कीमत 10.34 रुपये पर ट्रेड कर रही है. क्रिप्टो मंदी से डॉजकॉइन का सबसे बड़ा प्रतिद्वंदी शिबा इनु भी अछूता नहीं रहा और इसमें 5 प्रतिशत की गिरावट आई. खबर लिखने के समय पर भारत में शिबा इनु की कीमत 0.001632 रुपये पर थी. 

पिछले 24 घंटों में ग्लोबल क्रिप्टो मार्केट की वैल्यू में 8 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है. यूएस फेडरेल रिजर्व अपने इकोनॉमिक स्ट्रक्चर को फिर से रिवाइज कर रहा है क्योंकि देश में मंदी के बादल मंडरा रहे हैं. चूंकि, क्रिप्टोकरेंसी निवेश के मामले में हाइ रिस्क कैटिगरी में आती है इसलिए निवेशक फिलहाल क्रिप्टो से अपना हाथ खींच रहे हैं. संभावना है कि अभी मंदी का यह दौर कुछ दिन जारी रह सकता है. 
 

Featured Video Of The Day
Haryana Elections Voting: ML Khatter, Bhupinder Hooda समेत दिग्गज नेताओं ने मतदान के बाद क्या कहा?