CBI के प्रयास से रेप आरोपी UAE से वापस लाया गया, 2023 में 26 भगोड़े वापस लाए गए

इंटरपोल ‘रेड’ नोटिस दुनिया भर में कानून-प्रवर्तन एजेंसियों से प्रत्यर्पण, आत्मसमर्पण या इसी तरह की कानूनी कार्रवाई के लिए लंबित किसी व्यक्ति का पता लगाने और उसे अस्थायी रूप से गिरफ्तार करने का अनुरोध है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
भगोड़े मिधुन वीवी चंद्रन की कर्नाटक पुलिस को तलाश थी.
नई दिल्ली:

सीबीआई के समन्वय वाले एक अभियान में कर्नाटक में बलात्कार के मामले में वांछित और इंटरपोल के ‘रेड' नोटिस का सामना कर रहे एक आरोपी को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से वापस लाया गया. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि 2020 में बलात्कार, आपराधिक धमकी और अन्य आरोपों में दर्ज किए गए मामले में मिधुन वीवी चंद्रन की कर्नाटक पुलिस को तलाश थी.

अधिकारियों ने कहा कि मामला दर्ज होने के बाद आरोपी देश से भाग गया था और कर्नाटक पुलिस के आग्रह पर केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने उसके खिलाफ इंटरपोल से 20 जनवरी को ‘रेड' नोटिस जारी कराया था.

इंटरपोल ‘रेड' नोटिस दुनिया भर में कानून-प्रवर्तन एजेंसियों से प्रत्यर्पण, आत्मसमर्पण या इसी तरह की कानूनी कार्रवाई के लिए लंबित किसी व्यक्ति का पता लगाने और उसे अस्थायी रूप से गिरफ्तार करने का अनुरोध है.

संघीय एजेंसी के एक प्रवक्ता ने यहां कहा, 'आरोपी के स्थान का पता लगाने और गिरफ्तारी के लिए सभी इंटरपोल सदस्य देशों के बीच रेड नोटिस प्रसारित किया गया था. अनुवर्ती कार्रवाई में उसके (चंद्रन) यूएई में होने का पता चला.'

सीबीआई ने कहा कि इंटरपोल के माध्यम से विदेशी कानून-प्रवर्तन एजेंसियों के साथ घनिष्ठ समन्वय और अनुवर्ती कार्रवाई के कारण भारतीय एजेंसियों को वांछित 26 अपराधियों को 2023 में विदेश से वापस लाया गया.

ये भी पढ़ें- गंभीर गलत हरकतें..." : जानें, महुआ मोइत्रा के खिलाफ क्या है एथिक्स पैनल की रिपोर्ट में

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
जम्मू-कश्मीर के कठुआ में आतंकी हमला, चार सैनिक शहीद
Topics mentioned in this article