नोएडा : डेबिट कार्ड का क्लोन बना रुपए निकालने वाली गैंग का पर्दाफाश, विदेशी नगारिक समेत 3 अरेस्ट

पुलिस ने एक विदेशी नागरिक, एक महिला समेत गैंग के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
नोएडा:

नोएडा की कोतवाली सेक्टर-20 पुलिस ने डेबिट कार्ड की डिटेल हैक कर, उसका क्लोन बनाकर लोगों के एकाउंट से रुपये निकालने वाले गैंग का पर्दाफाश किया है. पुलिस ने एक विदेशी नागरिक, एक महिला समेत गैंग के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है. इनके कब्जे से लैपटॉप, दो मोबाइल फोन, 28 एटीएम कार्ड और एक बैग, जिसमें एटीएम मशीन में लगाने वाले कुल 7 बोर्ड (जिनमें दो तैयार हालत में) बरामद हुए हैं. 

पुलिस ने रूसलेन, रविकर, और कोमल को नोएडा के डीएलएफ माल के पीछे गेट के पास नाले की पटरी से गिरफ्तार किया है. आरोपी का एटीएम मशीन में स्किमर, कैमरा डिवाइस लगा देते थे. जब कोई व्यक्ति पैसे निकालने के लिए अपने डेबिट कार्ड को स्वाइप करता है तो उसका सारा डाटा (कार्ड की ब्लैक स्ट्रीप व सीवीवी नंबर स्कैन) हो जाता है. इसके अलावा आरोपी एटीएम की कीपैड के पास एक छोटा कैमरा लगा देते थे. इससे उन्हें पासवर्ड पता चल जाता है. 

गैंगस्टर साथ में लेकर चलता था गैंग का पर्चा, कई हत्याओं को दे चुका है अंजाम

इसके अलावा आरोपी अशिक्षित लोगों की मदद के बहाने छोटे स्कीमर में उसके कार्ड का डाटा रिकॉर्ड कर लेते थे. एटीएम का क्लोन करके उनके पिन की जानकारी कर खाते से पैसा निकाल लिया करते थे.

Advertisement

40 किलो सोना, 6.5 करोड़ नकद का असली मालिक कौन, पसोपेश में ग्रेटर नोएडा पुलिस

नोएडा जोन-1 के एडीसीपी रणविजय सिंह ने बताया कि इस गैंग का मास्टरमाइंड बुल्गारिया का निवासी रूसलेन पुत्र पैट्रोव है जो बुल्गारिया से टूरिस्ट वीजा पर साल 2019 में 10 मई  को भारत आया था. रसलेन इलेक्ट्रिकल डिप्लोमा होल्डर होने के कारण इलेक्ट्रॉनिक स्पाई गैजेट तैयार करने मे माहिर है. उसके द्वारा इन गैजेट को तैयार करने के लिये उपकरण ऑनलाइन मंगाए जाते थे. रूसलेन को  दिल्ली में भी धोखाधड़ी करने के आरोप में गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था. जो 01 फरवरी 2021 में दिल्ली जेल से छूटकर आया और अपने साथियों रविकर, और कोमल के साथ मिलकर धोखाधड़ी करने में जुट गया.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Maharashtra Legislative Council की 11 सीटों के लिए 12 उम्मीदवार, कौन मारेगा बाज़ी? | Hot Topic
Topics mentioned in this article