Yuvraj Singh: इस पर्व भारतीय दिग्गज ने बनाया युवराज सिंह को 'गोल्डन आर्म' बॉलर, खुद युवी ने किया खुलासा

Yuvraj Singh on Bishan Singh Bedi: बिशन सिंह बेदी का जन्म 25 सितंबर 1946 को हुआ था. उन्होंने 1966 से 1979 तक भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेला.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Y

Yuvraj Singh on His Bowling Style: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज स्पिनर बिशन सिंह बेदी के जन्मदिन के अवसर पर बुधवार को एक श्रद्धांजलि सभा रखी गई थी. इसमें बिशन सिंह बेदी के बेटे और बॉलीवुड एक्टर अंगद सिंह बेदी, उनकी पत्नी नेहा धूपिया, क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग,  युवराज सिंह और अजय जडेजा ने शिरकत की. इस दौरान उन्होंने दिवंगत स्पिनर बिशन सिंह बेदी को याद किया. इस मौके पर पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह ने उन्हें याद करते हुए उनकी दी गई सुझाव को लेकर भी बात की युवराज सिंह ने बताया की कैसे उनके करियर में बिशन सिंह बेदी का किरदार रहा है.

युवराज सिंह ने बिशन सिंह बेदी को ऐसे किया याद

युवराज सिंह कहते हैं, "सिर्फ़ 2011 विश्व कप ही नहीं, मैं जब से गेंदबाजी शुरू की है, तब से ही उनके साथ गेंदबाजी पर चर्चा करता रहा हूँ, क्योंकि उन्होंने ही मुझे इस शैली की सलाह दी थी. उन्होंने मुझे बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी करने और बल्लेबाजी पर भी ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी. मेरा मानना ​​है कि मेरी प्रतिभा बल्लेबाजी में ज़्यादा है, इसलिए मुझे लगता है कि बाएं हाथ से स्पिन के लिए मेरा मार्गदर्शन वहीं से शुरू हुआ. मैं लोगों से जो कुछ भी सीखा है, चाहे वह क्रिकेट के बारे में हो या जीवन के बारे में, उसे अपनी कोचिंग और सलाह में लागू करने की कोशिश करता हूँ.

सर ने मुझे कई अच्छी बातें सिखाई हैं और मैं उन्हें लागू करने का प्रयास करता हूँ. पिछले 20, 25 या 30 सालों में क्रिकेट में बहुत बदलाव आया है. मैंने पाँच साल पहले संन्यास ले लिया था और खेल लगातार विकसित हो रहा है, इसलिए आपको आज की मांग के अनुसार खुद को ढालना होगा."

Advertisement

बिशन सिंह बेदी का जन्म 25 सितंबर 1946 को हुआ था. उन्होंने 1966 से 1979 तक भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेला. कुल 67 टेस्ट खेले और 266 विकेट लिए. उन्हें साल 1970 में पद्म श्री पुरस्कार और 2004 में सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Maulana Tariq Masood: Prophet Muhammad और Quran का अपमान, Pakistan में 'सिर तन से जुदा' वाले मौलाना पर बवाल
Topics mentioned in this article