6 6 6, यशस्वी जायसवाल का गदर, जेम्स एंडरसन की लगातार 3 गेंद पर उड़ाए तीन छक्के, पहली बार हुआ ऐसा, Video

Yashasvi Jaiswal vs Jimmy Anderson, एंडरसन के खिलाफ जायसवाल ने धमाका करते हुए उनकी लगातार तीन गेंद पर तीन छक्का लगाकर गदर मचा दिया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Y

Yashasvi Jaiswal vs Jimmy Anderson: जेम्स एंडरसन दुनिया के सबसे बड़े गेंदबाज में से एक हैं लेकिन युवा भारतीय बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) के खिलाफ उनकी गेंदबाजी औसत नजर आई है. तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत की पारी के 85वें ओवर में जायसवाल ने धमाका करते हुए उनके खिलाफ लगातार तीन गेंद पर 3 छक्का लगाकर तूफान ला दिया. 41 साल के अनुभवी गेंदबाज की गेंदों की ऐसी धुनाई देखकर क्रिकेट पंडित हैरान रह गए. जायसवाल ने 85वें ओवर की दूसरी, तीसरी और चौथी गेंद पर छक्का लगाकर एंडरसन के होश उड़ा दिए. ऐसा काफी कम देखने को मिलता है जब एंडरसन के खिलाफ कोई बल्लेबाज तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी कर पाता है. लेकिन जायसवाल ने ऐसा कर विश्व क्रिकेट को चौंका दिया है. (Yashasvi Jaiswal hits 3 Consecutive sixes to Jimmy Anderson)

पहली बार किसी बल्लेबाज ने किया ऐसा कमाल

ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी बल्लेबाज ने टेस्ट में जेम्स एंडरसन के खिलाफ उनकी लगातार तीन गेंद पर तीन छक्के लगाए हों. एंडरसन अपने टेस्ट करियर का 185वां मैच खेल रहे हैं.

Advertisement
Advertisement

बता दें  कि एक टेस्ट पारी में भारत के लिए सबसे ज्यादा छक्का लगाने का रिकॉर्ड भी जायसवाल ने अपने नाम कर लिया है. ऐसा कर उन्होंने मयंक अग्रवाल और नवजोत सिद्धू के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. नवजोत सिद्धू ने साल 1994 में श्रीलंका के खिलाफ मैच में एक पारी में 8 छक्का लगाए थे. वहीं, अब जायसवाल ने इस पारी में 10 छक्के अभी तक लगा दिए हैं. यानी जायसवाल टेस्ट मैच की एक पारी में 10 छक्के लगाने वाले भारत के पहले बल्लेबाज भी बन गए हैं. 

Advertisement

भारत के लिए एक टेस्ट पारी में सर्वाधिक छक्के
12 - यशस्वी जयसवाल Vs इंग्लैंड राजकोट 2024 *
8- नवजोत सिद्धू Vs SLलखनऊ 1994
8- मयंक अग्रवाल Vs बैन इंदौर 2019

Advertisement

इसके अलावा जायसवाल ऐसे बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं जिन्होंने अपने करियर का पहले तीन शतक को 150 से ज्यादा रनों में तब्दील करने में सफलता हासिल की है. 

करियर के पहले तीन शतक को 150+ स्कोर में परिवर्तित करने वाले बल्लेबाज
जावेद मियांदाद
एंड्रयू जोन्स
ब्रायन लारा
महेला जयवर्धने
मैथ्यू सिंक्लेयर
ग्रीम स्मिथ
यशस्वी जयसवाल

टेस्ट मैच की बात करें तो जायसवाल ने कमाल करते हुए 214 रनों की पारी खेली, अपनी पारी में जायसवाल ने 236 गेंद का सामना किया जिसमें 14 चौके और 12 छक्के लगाए. भारत ने दूसरी पारी में 430 रन बनाए और पारी की घोषणा कर दी. भारत ने इंग्लैंड के 557 रनों का टारगेट दिया है. 

Featured Video Of The Day
Vidisha Rail Factory: युवा रोजगार के लिए कर रहे हैं पलायन, 'शो पीस' बना रेल कारखाना | NDTV India