World Cup 2023, PAK vs SA: 'करो या मरो' के मैच में दक्षिण अफ्रीका का सामना करेगी पाकिस्तान, जानिए कैसा है टीम का रिकॉर्ड

Pakistan vs South Africa: हार की हैट्रिक के बाद पाकिस्तान को विश्व कप में बने रहने के लिये दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुक्रवार को ‘करो या मरो’ का मुकाबला खेलना है क्योंकि इसमें हारने पर नॉकआउट के रास्ते तो बंद होगे ही , बाबर आजम की कप्तानी पर भी गाज गिर सकती है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
P

Pakistan vs South Africa: हार की हैट्रिक के बाद पाकिस्तान को विश्व कप में बने रहने के लिये दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुक्रवार को ‘करो या मरो' का मुकाबला खेलना है क्योंकि इसमें हारने पर नॉकआउट के रास्ते तो बंद होगे ही , बाबर आजम की कप्तानी पर भी गाज गिर सकती है. पाकिस्तान के खराब प्रदर्शन के कारण आलोचना झेल रहे बाबर को पता है कि इस मैच में हारने का हश्र क्या हो सकता है. अब से पाकिस्तान को हर मैच जीतना है और यह दुआ भी करनी है कि आस्ट्रेलिया बाकी चार में से कम से कम दो मैच हारे.

क्रिकेट जगत में कहा जाता है कि पाकिस्तान टीम कब क्या कर गुजरे, कोई नहीं जानता. एक दिन वह विश्व विजेता नजर आती है तो अगले ही दिन कमजोर सी टीम से हार भी सकती है. विश्व कप जैसे टूर्नामेंट में पाकिस्तान का फॉर्म में होना जरूरी है और बाबर को पता है कि जबर्दस्त प्रदर्शन कर रही दक्षिण अफ्रीका को हराने के लिये चमत्कार से कम पर गुजारा नहीं होगा.

Advertisement

दक्षिण अफ्रीका को भले ही धर्मशाला में नीदरलैंड ने हरा दिया था लेकिन दोनों टीमों के बीच जमीन आसमान का अंतर है.  क्विंटोन डिकॉक और हेनरिच क्लासेन ने बल्लेबाजी में बेहतरीन प्रदर्शन किया है जिनका एडेन मार्कराम ने बखूबी साथ निभाया है. वहीं पाकिस्तान के नामी गिरामी बल्लेबाज नाकाम साबित हुए हैं. दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने अब तक 155 चौके और 59 छक्के मारे हैं जबकि पाकिस्तान पांच मैचों में 24 छक्के और 136 चौके ही लगा सका है.

Advertisement

दक्षिण अफ्रीका के डिकॉक, क्लासेन, मार्कराम, डेविड मिलर और मार्को जानसेन का स्ट्राइक रेट 100 से ऊपर रहा है जबकि पाकिस्तानी टीम में सिर्फ सउद शकील और इफ्तिखार अहमद का स्ट्राइक रेट सौ के करीब रहा है. गेंदबाजी में शाहीन शाह अफरीदी फ्लॉप रहे हें जबकि हारिस रऊफ भी प्रभावित नहीं कर सके हैं. पाकिस्तान को नसीम शाह की कमी बुरी तरह खली है. हसन अली वनडे के लिये मुफीद गेंदबाज नहीं है लिहाजा जमान खान या मुहम्मद वसीम जूनियर को उतारा जा सकता है.

Advertisement

पाकिस्तान की सबसे कमजोर कड़ी एक अच्छे स्पिनर का अभाव है. लेग स्पिनर उसामा मीर दोनों मैचों में नाकाम रहे. शादाब खान भी अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सके. उनका प्रदर्शन ऐसा है कि वह भारत की प्रथम श्रेणी टीम में भी जगह नहीं बना सकेंगे. दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका अगर जीतता है तो सेमीफाइनल का मार्ग प्रशस्त हो जायेगा. बल्लेबाजी में डिकॉक शानदार फॉर्म में हैं और टूर्नामेंट में अब तक सर्वाधिक रन बना चुके हैं. गेंदबाजी में कैगिसो रबाडा, जानसेन और गेराल्ड कोत्जी ने उम्दा प्रदर्शन किया है. केशन महाराज ने 4.60 की इकॉनॉमी रेट से सात विकेट लिये हैं.

Advertisement

ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्ड (Pakistan vs South Africa Head to Head Stats)

बात अगर रिकॉर्ड की करें तो दोनों देशों के बीच 82 मैच हुए हैं. इस दौरान 30 मैच पाकिस्तान ने जीते हैं, जबकि 51 मैच पाकिस्तान ने जीते है. जबकि एक मुकाबला बेनतीजा रहा है. बात अगर विश्व कप की करें तो दोनों देश पांच बार एक दूसरे के आमने-सामने आए हैं. इस दौरान पाकिस्तान ने 2 मैच जीते हैं जबकि तीन मैच दक्षिण अफ्रीका ने जीते हैं.

कितने बजे शुरु होगा मुकाबला

चेन्नई के एमए चिदम्बरम स्टेडियम में यह मैच दोपहर दो बजे से शुरू होगा, जबकि मैच के लिए टॉस 1:30 बजे होगा.

कहां देख पाएंगे लाइव:

भारत में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के सभी मुकाबले स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर आयोजित किए जा रहे हैं. डिन्जी हॉटस्टार पर मैच का लाइव स्ट्रीमिंग उपलब्ध रहेगी.

ऐसी है दोनों टीमें

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, फखर जमां, इमाम उल -हक, अब्दुल्ला शफीक, मोहम्मद रिजवान, सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, सलमान अली आगा, मोहम्मद नवाज, उसामा मीर, हारिस राऊफ, हसन अली, शाहीन अफरीदी, मोहम्मद वसीम.

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), गेराल्ड कोएट्जी, क्विंटन डिकॉक, रीजी हेंड्रिक्स, मार्को जेनसन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एंडिले फेहलुकवायो, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी, रेस वान डेर डुसेन , लिजाद विलियम

यह भी पढ़ें: Babar Azam: "वह रो रहे थे..." अफगानिस्तान से मिली हार के बाद रोए बाबर आजम , दिग्गज ने किया बड़ा दावा

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ मैच में रोहित-द्रविड़ के लिए प्लेइंग इलेवन बनेगी 'सिरदर्द', सामने होंगे बड़े सवाल

Featured Video Of The Day
Work Pressure: काम का दबाव जानलेवा क्यों? जानें इसके कारण और समाधान! | Hum Log
Topics mentioned in this article