Womens T20 World Cup: भारत ने श्रीलंका को हराकर बदली प्वाइंट टेबल की पूरी तस्वीर, अब ऐसा है सेमीफाइनल का समीकरण

Womens T20 World Cup, Team India Semifinal Scenerio: आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में भारतीय टीम ने श्रीलंका को 82 रनों से हरा दिया है. भारत की इस जीत के बाद प्वाइंट टेबल और सेमीफाइनल की रेस की तस्वीर पूरी तरह से बदल गई है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
W

संयुक्त अरब अमीरात में हो रहे आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में भारतीय टीम ने श्रीलंका को 82 रनों से हरा दिया है. यह महिला टी20 विश्वकप में रनों से लिहाज से भारत की अब तक की सबसे बड़ी जीत है. भारतीय टीम की इस जीत ने प्वाइंट टेबल और सेमीफाइनल की रेस को पूरी तरह से बदल दिया है. भारत को नेट रन रेट के आधार पर न्यूजीलैंड को पीछे छोड़ने के लिए कम से कम 45 रनों से मुकाबला अपने नाम करना था. लेकिन भारत ने यह मैच उससे कही अधिक के अंतर से जीता है. ऐसे में उसके नेट रन रेट में भारी इजाफा हुआ है और अगर टीम इंडिया अपने आखिरी मुकाबले में ऐसी ही बड़ी जीत दर्ज करती है तो वह आसानी से सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी.

ऐसी है प्वाइंट्स टेबल की सूरत

भारत के अब तीन मैचों में दो जीत और एक हार के साथ चार अंक हो गए हैं. भारत का नेट रन रेट अब +0.576 का हो गया है. भारत के खिलाफ हार के साथ ही श्रीलंका टी20 विश्व कप से बाहर हो गई है. इस मैच से पहले भारत प्वाइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर था और उससे नीचे सिर्फ श्रीलंका थी. लेकिन अब भारत दूसरे स्थान पर है जबकि पाकिस्तान दूसरे और न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर है. हालांकि, इस ग्रुप ए में भारत और श्रीलंका ही ऐसी दो टीमें हैं, जिन्होंने अभी तक तीन-तीन मैच खेले हैं. इसका मतलब है कि न्यूजीलैंड के पास अभी भारत को पीछे छोड़ने का मौका है.

भारत के सेमीफाइनल की राह हुई आसान

श्रीलंका के खिलाफ इस बड़ी जीत के साथ ही भारत के सेमीफाइनल की राह आसान हो गई है. भारतीय टीम अब अगर अपना मुकाबला बड़े अंतर से जीत जाती है तो वह 6 अंकों के साथ ग्रुप स्टेज का अंत करेगी. इसके अलावा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड या पाकिस्तान के पास भी 6-6 अंकों पर समाप्त करने का मौका होगा. ऐसे में जिन दो टीमों का नेट रन रेट बेहतर होगा, वो छह अंकों के साथ सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी.

Advertisement

अगर भारत हारा अगला मैच तो

भारत को अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में हार मिलती है तो उसे उम्मीद करनी होगी कि पाकिस्तान और न्यूजीलैंड चार-चार अंकों पर ही समाप्त करें. ऐसी सूरत में भारत उम्मीद करेगा कि अपने अगले मैच में वो ऑस्ट्रेलिया से हार जाए और अपने आखिरी मैच में न्यूजीलैंड को हरा दे. या फिर उसे उम्मीद करनी होगी कि श्रीलंका अगले अगले मैच में न्यूजीलैंड को हरा दे, जबकि ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान को हरा दे, और फिर न्यूजीलैंड अपने लीग स्टेज के आखिरी मैच में पाकिस्तान को हरा दे. ऐसी स्थिति बनती है तो पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के साथ-साथ भारत के चार अंक होंगे और जिस टीम का बेहतर नेट रन रेट होगा, वो सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी.

Advertisement

 यह भी पढ़ें: Shafali Verma: शेफाली वर्मा ने रचा इतिहास, टी20 क्रिकेट में ऐसा करने वाली पहली महिला क्रिकेटर

यह भी पढ़ें:  INDW vs SLW T20 WC 2024: सुपर वूमेन बनी राधा यादव, लपका महिला टी20 विश्व कप इतिहास का सबसे दमदार कैच

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi CM Residence Row: जिस बंगले में मुख्यमंत्री Atishi रहने गईं उसे PWD ने क्यों Seal कर दिया?