Women Premier League Franchise Auction: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने पहली महिला प्रीमियर लीग (WPL) की पांच टीमों की बिक्री से 4669.99 करोड़ रुपये हासिल किए जबकि अडाणी स्पोटर्सलाइन ने अहमदाबाद टीम के लिए सबसे अधिक 1289 करोड़ रुपये खर्च किए. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) टीम मालिकों मुंबई इंडियंस (MI), रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने 912.99 करोड़ रुपये, 901 करोड़ रुपये और 810 करोड़ रुपये में सफल बोलियां लगाई. कैप्री ग्लोबल होल्डिंग्स ने लखनऊ टीम 757 करोड़ रुपये में खरीदी.
बीसीसीआई सचिव जय शाह (Jay Shah) ने ट्वीट किया, “क्रिकेट में आज ऐतिहासिक दिन है. पहली महिला प्रीमियर लीग की टीमों की बोली ने पहली पुरुष IPL 2008 के रिकॉर्ड तोड़ दिए. विजेताओं को बधाई, कुल 4669.99 करोड़ रुपये की बोली लगी.”'
इससे पहले BCCI ने लीग के मीडिया अधिकार वायकॉम 18 को 951 करोड़ रुपये में बेचे थे जिससे पांच साल तक प्रति मैच सात करोड़ नौ लाख रुपये मिलने हैं.
साल 2021 में जब लखनऊ और अहमदाबाद फ्रेंचाइजी के लिए बोली लगी तो IPL टीम खरीदने में नाकाम रहे अडाणी समूह ने WPL की महिला टीम खरीदकर भारतीय क्रिकेट में आधिकारिक रूप से प्रवेश किया.
कई लोग पहले ही लीग को महिला IPL कह रहे थे लेकिन BCCI सचिव ने बुधवार को नाम का खुलासा किया.
शाह ने कई ट्वीट करते हुए कहा, “BCCI ने लीग को महिला प्रीमियर लीग (WPL) नाम दिया है. यात्रा की शुरुआत करते हैं.”
उन्होंने कहा, “यह महिला क्रिकेट में एक क्रांति की शुरुआत का प्रतीक है और न केवल हमारी महिला क्रिकेटरों के लिए बल्कि पूरी खेल बिरादरी के लिए एक परिवर्तनकारी यात्रा का मार्ग प्रशस्त करता है.”
शाह ने कहा, “WPL महिला क्रिकेट में जरूरी सुधार लाएगा और एक सर्वव्यापी पारिस्थितिकी तंत्र सुनिश्चित करेगा जो प्रत्येक हितधारक के लिए फायदेमंद होगा.”
पुरुष IPL की आठ फ्रेंचाइजी 2008 में पहले टूर्नामेंट से पहले 72 करोड़ 35 लाख 90 हजार डॉलर में बिकी थी.
WPL की खिलाड़ी नीलामी अगले महीने होगी और पहला टूर्नामेंट मार्च में खेला जाएगा.
बुधवार को मुंबई में पांच सितारा होटल में बंद दरवाजे के पीछे लगी बोली के लिए BCCI ने सोमवार को 17 तकनीकी बोलियों को स्वीकृति दी थी.
सात IPL फ्रेंचाइजी टीम खरीदने की दौड़ में थी जिसमें से पंजाब किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के हाथ नाकामी लगी.
मिठाई और स्नैक्स बनाने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनी हल्दीराम ने भी सोमवार को बोली सौंपी थी. BCCI ने टीमों की बिक्री के लिए कोई आधार मूल्य निर्धारित नहीं किया था.
उद्घाटन सीजन में कुल 22 मैच खेले जाएंगे जिसमें लीग स्टेज में टॉप पर रहने वाली टीम सीधे फाइनल के लिए क्वालीफाई करेगी. दूसरे और तीसरे स्थान की टीम खिताबी मुकाबले में जगह बनाने के लिए भिड़ेंगी.
अगले महीने होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी में हर टीम के पास 12 करोड़ रुपये होंगे और उसे कम से कम 15 खिलाड़ी और अधिकतम 18 खिलाड़ी खरीदने होंगे. एक एसोसिएट खिलाड़ी सहित पांच विदेशी खिलाड़ियों तक को अंतिम एकादश में जगह देने की स्वीकृति होगी.
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