ये आंकड़े द्रविड़ सहित कोचिंग स्टॉफ को डराने के लिए काफी हैं, टी20 विश्व कप से पहले खासा काम करना होगा

WI vs IND: अब जबकि विश्व कप (T20 World Cup) के बीच मैचों की संख्या कम रह गयी है, तो सुधार के लिए भारत के पास समय भी खासा कम है

Advertisement
Read Time: 24 mins
भारतीय कोच द्रविड़ को स्टॉफ के साथ मिलकर रास्ता निकालना ही होगा जल्द से जल्द
नई दिल्ली:

इसमें दो राय नहीं कि जब से द्रविड़ टीम के साथ जुडे़ हैं, तो करोड़ों भारतीय फैंसं की उम्मीदें भी बहुत ज्यादा बढ़ गयी हैं. फैंस मान रहे और उम्मीद कर रहे हैं कि द्रविड़ पिछले कुछ सालों से भारत के विश्व कप का सूखा खत्म करेंगे. टीम बेहतर कर रही है और उसके पास विकल्पों की संख्या खासी बढ़ी है, लेकिन इसी बीच कुछ ऐसा निकलकर सामने आया है, जो सवाल तो खड़ा करता ही है, तो फैंस को चिंतित भी बहुत ज्यादा कर रहा है. खासकर ऐसे समय, जबकि अब टी20 विश्व कप (T20 World Cup) के बीच में मैचों की संख्या बहुत ही कम बची है.  और बात यह है कि जनवरी 2020 के बाद से भारत और वेस्टइंडीज दो ऐसे देश हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा नो-बॉल फेंकी हैं. वैसे यह बात वनडे क्रिकेट की है, लेकिन यह चिंता तो पैदा करता ही है. 

Advertisement

जनवरी 2020 के बाद से जहां भारत ने 27 मैच खेले हैं, तो विंडीज ने 33 मुकाबले, लेकिन भारत के लिए चिंता का पहलू यह है कि विंडीज से खेले छह कम मैचों में ही भारत ने एक अनचाहे रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. मतलब यह कि भारतीय गेंदबाजों की नो-बॉल फेंकने की गति विंडीज से तेज है. भारत ने जहां 217 गेंदों के बाद एक नो-बॉल फेंकी, तो विंडीज के पेसरों ने 259 गेंदों के अंतराल पर अंजाम दिया.  

* यह भी पढ़ें:

WI vs IND T20: रोहित शर्मा ने छोड़ा मार्टिन गप्टिल को पीछे, अब नजर दूसरे मेगा रिकॉर्ड पर 

IND Predicted XI vs WI: DK द रियल फिनिशर, सोशल मीडिया पर बजा दिनेश कार्तिक का डंका, फिर खेली तूफानी पारी

Advertisement

Birmingham 2022: न्यूजीलैंड ने बना डाला अपने टी20 इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर, स्कॉटलैंड के गेंदबाजों की हुई जमकर धुनाई

Advertisement

दोनों ही टीमों ने बतायी गई अवधि के बाद से वनडे  में 34 नोबॉल फेंकी हैं. और अब डर इस बात का है कि वनडे का यह भूत टी20 के गेंदबाजों पर न चढ़ जाए! आखिरकार कई गेंदबाज हैं, जो वनडे टीम के साथ-साथ टी20 फोरमैट का भी हिस्सा हैं. बहरहाल, चिंता सिर्फ यहीं ही खत्म नहीं होती. इसे संयोग कहें या कुछ और कि इन  दोनों ही टीमों ने इस समयावधि में सबसे ज्यादा वाइड गेंद भी फेंकी हैं. विंडीज जनवरी 2020 के बाद से इस मामले में दुनिया में चैंपियन है. विंडीज के बॉलरों ने जहां 284 वाइड गेंद फेंकी, तो भारतीय गेंदबाजों ने 255 वाइड गेंद फेंकी. और अब जबकि टी20 क्रिकेट में नतीजों के लिए रनों का अंतर बहुत ही कम हो रहा है, तो यहां एक-एक नो या वाइड बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है. खासकर यह देखते हुए कि नो-बॉल पर फ्री हिट भी मिलता है. 

Advertisement

स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe 

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Modi Jammu Kashmir Visit: PM मोदी का जम्मू-कश्मीर दौरा Assembly Elections के नज़रिए से कैसे है महत्त्वपूर्ण?