जो भी पूरी करेगा बीसीसीआई की ये 5 शर्तें, वही बन पाएगा टीम इंडिया का नया हेड कोच, बोर्ड ने किया साफ

BCCI: बोर्ड ने जारी किए आवेदन में आवेदकों को साफ-साफ बता दिया है उनके सामने पांच बड़ी चुनौतियां क्या हैं

Advertisement
Read Time: 2 mins
B
नई दिल्ली:

कुछ दिन पहले ही सचिव जय शाह के कथन पर मुहर लगाते हुए बीसीसीई ने सोमवार को टीम इंडिया के नए हेड कोच पद के लिए आवेदन जारी कर दिया है. दुनिया के तमाम दिग्गजों की हेड कोच पद  पर नजरें गड़ी हुई हैं. और साफ है कि आवेदन की अंतिम तिथि 27 मई तक कई सौ आवेदन बीसीसीआई के पास पहुंचेंगे, जिनमें से छंटाई करना उसके लिए बिल्कुल भी आसान नहीं होगा. और आसान खुद को साबित करना आवेदन करने वाले कोचों के लिए भी नहीं होगा क्योंकि बीसीसीआई ने उन्हें साफ-साफ बता दिया है कि वे अगले साढ़े तीन साल के लिए कैसा कोच ढूंढ रहे हैं. कुल मिलाकर BCCI ने आवेदनकर्ता के लिए 5 बड़ी शर्तें रखी हैं. चलिए आप भी इन चार शर्तों के बारे में बारी-बारी से जान लीजिए. 

1. पहली शर्त

सफल आदेवनकर्ता (हेड कोच) हर तरह के हालात और फॉर्मेट के लिए विश्व स्तरीय टीम तैयार करने के प्रति जवाबदेह होगा. एक ऐसी टीम जो खेल के प्रति अपने रवैसे से वर्तमान और भविष्य के क्रिकेटरों और पक्षकारों को प्रेरित करेगी . 

2. दूसरी शर्त

हेड कोच पुरुष टीम की खेल के तीनों फॉर्मेटों में परफॉरमेंस और प्रबंधन के प्रति समग्र रूप से जिम्मेदार होगा.

bहेड कोच विशेषज्ञ कोचों और सपोर्ट स्टॉफ का नेतृत्व करेगा. साथ ही, सफल आवेदनकर्ता विशेषज्ञ कोचों की भूमिका तय करने के साथ ही उनकी परफॉरमेंस और जारी विकास के लिए जिम्मेदार होगा. 

Advertisement

4. चौथी शर्त

 हेड कोच पुरुष टीम के भीतर अनुशासन आचार-संहिता को लागू करने, इसे बनाए रखने और इसकी समीक्षा करने के प्रति जिम्मेदार होाग. 

5. पांचवी शर्त

नियुक्त हेड कोच को काम की उम्मीदों और सितारा खिलाड़ियों के प्रबंधन  को लेकर जुड़ी उम्मीदों पर खरा उतरना होगा. साथ ही, हेड कोच को तमाम प्रशंसक, ब्रॉडकास्टर, मीडिया, टीम के सदस्यों, चयन समिति के सदस्यों, बीसीसीआई के वरिष्ठ अधिकारियों से संवाद और कामकाजी रिश्ता स्थापित करना होगा. 

Advertisement


 

Featured Video Of The Day
Wolf Attack in UP: 4 भेड़िए पकड़े गए, बाकी कब शिकंजे में आएंगे? | Bahraich | NDTV India