IND vs SA Final: गेंदबाज या बल्लेबाज, बारबाडोस में किसका होगा राज, जानें पिच रिपोर्ट, दोनों टीमों की संभावित 11, मौसम अपडेट

IND vs SA Final Weather report, बारबाडोस में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाने वाला है. दोनों टीमों का परफॉर्मेंस शानदार रहा है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
IND vs SA head to head, सुपरहिट फाइनल आज खेला जाएगा.

T20 World Cup 2024 India vs South Africa Final:  टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल बारबाडोस के ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन ओवल में 29 जून यानी आज खेला जाएगा. दोनों टीमों का परफॉर्मेंस वर्ल्ड कप में शानदार रहा है. दोनों टीम अबतक एक भी मैच नहीं हारी है. साउथ अफ्रीका ने लगातार 8 मैच जीतकर फाइनल में अपनी जगह बनाई है तो वहीं भारत ने 8 में से 7 मैच जीते और एक मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था. भारतीय टीम जहां तीसरी बार टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में अपनी जगह बनाई है तो वहीं साउथ अफ्रीका पहली बार किसी भी वर्ल्ड कप में पहुंची है. भारत ने पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब 2007 में जीता था, उसके बाद 2014 में टीम इंडिया फाइनल में पहुंची थी लेकिन श्रीलंका से हार गई थी. अब 10 साल के बाद भारत के पास 17 साल के बाद इतिहास दोहराने का मौका है. 

Advertisement

भारत vs साउथ अफ्रीका हेड टू हेड-  India vs South Africa Stats, record (IND vs SA Head to Head in T20I) (Ind vs SA Head to Head)

T20I में दोनों टीमों के बीच 26 मैच हुए हैं जिसमें 14 में भारत को जीत मिली है तो वहीं 11 मैच साउथ अफ्रीकी टीम जीतने में सफल रही है. इसके अलावा टी 20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच अबतक कुल 6 मैच हुए हैं जिसमें 4 में भारत को जीत तो वहीं, 2 मैच साउथ अफ्रीकी टीम जीतने में सफल रही है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत ने 186 का उच्चतम स्कोर बनाया है तो वहीं, साउथ अफ्रीका का 172 रन हाई स्कोर रहा है. पिछले 2022 के टी-20 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीकी टीम भारत को 5 विकेट से हराने में सफल रही थी. 

Photo Credit: Social media

India Probable XI (भारत संभावित XI)

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह और कुलदीप यादव
 
South Africa Probable XI ( साउथ अफ्रीका संभावित XI)

क्विंटन डी कॉक (विकेट कीपर), रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्करम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को जेनसन, केशव महाराज, कागिसो रबाडा, एनरिक नोर्टजे, तबरेज शम्सी

Advertisement

बारबाडोस पिच रिपोर्ट  India vs South Africa, Final Weather (Barbados Pitch report)

बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल स्टेडियम की पिच पर गेंदबाजी और बल्लेबाजी, दोनों को बराबर मौके मिलते हैं. इस पिच पर तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है और उछाल भी देखने को मिलती है.  मिडिल ओवर्स में स्पिनर्स अपना कमाल दिखा सकते हैं. पिच पर पहली पारी का औसत स्कोर 153 रन रहा है. इस मैच में टॉस की भूमिका अहम हो सकती है. इस मैदान पर कुल 32 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं जिसमें 19 बार उस टीम को जीत मिली है जिसने पहले बल्लेबाजी की है तो वहीं, 11 बार टारगेट का पीछा करने वाली टीम जीत हासिल करने में सफल रही है. दो मैच में कोई मुकाबला नहीं निकला है.  172 रन हाईएस्ट रन चेज है इस मैदान पर . यानी मैच हाई स्कोर वाला हो सकता है. 

Advertisement

T20 World Cup 2024  Final IND vs SA Fianl Weather Report,: मौसम Update  Kensington Oval, Bridgetown, Barbados , BarbadosWeather Report:

बारबाडोस में भी बारिश हो रही है. AccuWeather के अनुसार फाइनल मैच के दिन भी बारिश होने की उम्मीद है.   स्थानीय समयानुसार सुबह 4 बजे से 9 बजे के बीच बारिश की संभावना लगभग 50 प्रतिशत जताई गई है. दोपहर 1 बजे के बीच बारिश की संभावना 30 फीसदी बताई गई है. मैच को पूरा करने के लिए शनिवार को 190 मिनट का अतिरिक्त समय दिया गया है. अगर शनिवार यानी आज बारिश की वजह से मैच नहीं हुआ तो फाइनल को रिजर्व डे के दिन खेला जाएगा. 

Advertisement

बारिश की वजह से मैच रद्द हुआ तो क्या होगा, कौन बनेगा विजेता

फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा गया है. यानी बारिश की वजह से मैच रद्द हुआ तो फाइनल को अगले दिन खेला जाएगा. रिजर्व डे के दिन भी यदि मैच पूरा नहीं हो सका तो दोनों टीमों को विजेता घोषित कर दिया जाएगा. लेकिन अंपायर चाहेंगे कि दोनों टीमों के बीच कम से कम 10-10 ओवर का मैच जरूर हो सके. यदि नहीं हो पाया तो दोनों टीम चैंपियन बनेगी. 

Advertisement

मैच प्रेडिक्शन (T20 World Cup 2024  India vs South Africa Final  Match Prediction) 

भारत और साउथ अफ्रीकी टीम का परफॉर्मेंस शानदार रहा है. बेस्ट टीम फाइनल खेलने वाली है. ऐसे में इस मैच को कौन जीतेगा, इसकी भविष्यवाणी करना उचित नहीं होगा. लेकिन फेवरेट के तौर पर इस मैच में भारतीय टीम है. भारत के पास अच्छे स्पिनर्स है और तेज गेंदबाज भी अपना जलवा दिखे रहे हैं. वहीं, साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज शानदार फॉर्म में हैं और तबरेज शम्सी स्पिनर के तौर पर टीम के साथ हैं. बल्लेबाजी में भी दोनों टीम के बल्लेबाज अच्छा परफॉर्मेंस कर रहे हैं. ऐसे में यह मैच 50/50 है. 

Featured Video Of The Day
धार्मिक आधार पर भेदभाव को लेकर क्या बोले चंद्रशेखर आज़ाद
Topics mentioned in this article