Dead-ball rule explained, खिलाड़ी रन आउट फिर भी अंपायर ने बदला फैसला, महिला T-20 वर्ल्ड कप में मचा बवाल, जानिए क्या है 'डेड बॉल' नियम

What is Dead Ball Rule in Cricket, मैच के दौरान हुए इस विवाद ने भारतीय महिला टीम और फैन्स को काफी निराश कर दिया था. ऐसे में जानते हैं कि आखिर में डेड'  बॉल देने के नियम क्या है

Advertisement
Read Time: 4 mins
D

Women's T20 World Cup run-out call controversy: कभी-कभी क्रिकेट के मैदान पर कुछ ऐसी घटनाएं हो जाती है जिसे देखकर यकीन करना मुश्किल हो जाता है. मैदान पर अंपायर हो या फिर खिलाड़ी. गलतियां सबसे होती है. अब महिला टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैच (IND-W Vs NZ-W) के दौरान एक ऐसी घटना घटी जिसने बवाल मचा दिया. दरअसल, 'डेड बॉल' पर न्यूजीलैंड खिलाड़ी ने भागकर रन ले लिए, जिसने नियमों का मजाक बना दिया. दरअसल, हुआ ये कि कीवी टीम की पारी के 14वें ओवर की आखिरी गेंद पर बैटर एमेलिया केर ने दूसरा रन भागकर पूरा करने की कोशिश में रन आउट हो गई. रन आउट होकर भारतीय महिला खिलाड़ियों ने इसका जश्न मनाया शुरू कर दिया. वहीं, एमेलिया भी रन आउट होकर पवेलियन की ओर जाने लगी थी. लेकिन तभी कुछ ऐसा हुआ जिसने हर किसी को हैरान कर दिया. 

दरअसल, मैदानी अंपायर ने एमेलिया को पवेलियन जाने से रोक लिया. अंपायर ने उस गेंद को डेड बॉल करार दिया और एमेलिया रन आउट होने से बच गईं. यहां अंपायर का मानना था कि  गेंद  जब लॉग ऑफ पर फील्डिंग कर रहीं हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) के पास गई तब ही उन्होंने ओवर खत्म का निर्देश दे दिया था.

Advertisement

ऐसे में गेंद डेड हो गई थी जिससे कीवी बैटर को रन आउट नहीं दिया जा सकता है. लेकिन इस फैसले पर हरमन भड़क गई और अंपायर से इस बारे में बहस करने लगीं. इस फैसले को लेकर काफी देर तक बवाल मचा. भारतीय महिला खिलाड़ी अंपायर के इस फैसले से काफी नाराज हो गईं थी. लेकिन आखिर में अंपायर के फैसले केसाथ जाना पड़ा. भारतीय महिला टीम को इस मैच में 58 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. 

Advertisement
Advertisement

लेकिन मैच के दौरान हुए इस विवाद ने भारतीय महिला टीम और फैन्स को काफी निराश कर दिया था. ऐसे में जानते हैं कि आखिर में डेड'  बॉल देने के नियम क्या है. (What does the dead-ball rule say)

Advertisement

MCC के 20.1 के मुताबिक  गेंद डेड है या नहीं. इसका अंतिम फैसला अंपायर का ही होगा. 

MCC रूल 20.1.2 (डेड बॉल कानून | MCC) के अनुसार अगर गेंद डेड बॉल तब माना जाएगा जब गेंद विकेटकीपर या गेंदबाज के हाथों होगा. यानी अंपायर को यह पता चल जाए कि गेंद गेंदबाज के पास है या फिर विकेटकीपर के पास है. वहीं, दोनों बल्लेबाज भी गेंद को खेल में मानना बंद कर चुके हैं. 

20.1.1.2 जब बाउंड्री लगे

20.1.1.3 बल्लेबाज आउट हो जाता है. आउट होने की घटना के क्षण से ही गेंद को डेड मान लिया जाएगा.

20.1.1.4 चाहे गेंद खेली गई हो या नहीं, वह बल्लेबाज के बल्ले और शरीर के बीच या उसके कपड़ों या उपकरणों के बीच फंस जाती है. तब भी गेंद को डेड मानलिया जाएगा. 

20.1.1.5 चाहे गेंद खेला गया हो या नहीं, गेंद अगर बल्लेबाज के कपड़ों या उपकरण या अंपायर के कपड़ों में फंस जाता है तो गेंद को फिर डेज करार दे दिया जाएगा. 

20.1.1.6 नियम 24.4 (खिलाड़ी द्वारा बिना अनुमति के वापस लौटना) या 28.2 (गेंद को फील्ड करना) में से किसी के तहत कोई अपराध होता है जिसके परिणामस्वरूप पेनल्टी रन दिए जाते हैं. गेंद को ओवर में डेड मान लिया जाता है .

20.1.1.7 नियम 28.3 (फील्डिंग पक्ष के हेलमेट पर गेंद लगने के बाद गेंद को डेड माना जाता है. 

20.1.1.8 मैच नियम 12.9 (मैच का समापन) में बताए गए किसी भी तरीके से संपन्न होता है.

20.3 ओवर या समय  (Call of Over or Time)

जब तक अंपायर हर ओवर के बाद 'ओवर' या 'टाइम' नहीं बोल दे. तब तक गेंद डेड नहीं होगी. ये अंपायर के ऊपर होता है कि ओवर खत्म होने के बाद 'ओवर' या 'टाइम' में से क्या बोलते हैं.  

Featured Video Of The Day
Israel Iran War: ईरान ने फिर दी इजरायल को चेतावनी- हमला किया तो उड़ा देंगे तीन पावर प्लांट