'विराट vs रोहित' करने वालों, जरा यह तस्वीर देखिए...दोनों ने निभाई ऐसी साझेदारी कि लगा सभी को झटका

विराट कोहली और रोहित शर्मा ने आज एक-साथ टी-20 क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया. यह उनके प्रशंसकों के लिए एक बड़ा झटके की तरह था.

Advertisement
Read Time: 3 mins
टी20 वर्ल्डकप में जीत के बाद विराट और रोहित एक-दूसरे को गले लगाकर भावुक हो गए.

विराट कोहली vs रोहित शर्मा...एक पसंदीदा मुद्दा है फैंस और एक्सपर्ट्स के बीच. हालांकि, टी-20 विश्वकप की तस्वीरें देखने और इस विश्वकप में दोनों की साझेदारी देख शायद ही दोनों के बीच मुकाबले की गुंजाइश अब रह जाएगी, टी-20 विश्वकप के कई मैचों में जब विराट नहीं चल रहे थे, तो रोहित ने पार लगाया और जब फाइनल में रोहित जल्दी आउट हो गए तो कोहली ने विराट पारी खेल डाली.

एक ही दिन संन्यास का ऐलान

इसके बाद दोनों दिग्गज खिलाड़ियों ने एक ही दिन टी-20 से संन्यास लेने की भी घोषणा कर दी, विराट कोहली ने भारत को दूसरा टी20 विश्व कप दिलाने में सूत्रधार की भूमिका निभाने के बाद यह कहकर टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया कि अब नयी पीढ़ी के बागडोर संभालने का समय है. कोहली ने 59 गेंद में दो छक्कों और छह चौकों की मदद से 76 रन बनाये और दक्षिण अफ्रीका पर फाइनल में सात रन से मिली जीत में प्लेयर आफ द मैच रहे. पुरस्कार लेने के बाद उन्होंने कहा कि यह उनका आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच था.

विराट ने यह की घोषणा

विराट ने कहा ,‘‘ यह मेरा आखिरी टी20 विश्व कप है. हम इसे जीतना चाहते थे. यह अद्भुत खेल है. जब हम बल्लेबाजी करने उतरे तो मैं रोहित से कह रहा था कि एक दिन आपको ऐसा लगता है कि आप रन नहीं बना पा रहे और ऐसा होता है. मैं कृतज्ञता से सिर झुकाता हूं. मैं शुक्रगुजार हूं कि जिस दिन सबसे ज्यादा जरूरी था, मैं टीम के लिये योगदान दे सका.अब अगली पीढी के बागडोर संभालने का समय है. अगला टी20 विश्व कप दो साल बाद है. भारत में कुछ शानदार खिलाड़ी हैं और टी20 प्रारूप में वह टीम को आगे ले जायेंगे और उसी तरह से शानदार प्रदर्शन करेंगे जैसे आईपीएल में करते देखा है.''

Advertisement
भारत के लिये 125 टी20 मैचों में विराट कोहली ने 48 69 की औसत से 4188 रन बनाये हैं. उन्होंने एकमात्र शतक अफगानिस्तान के खिलाफ सितंबर 2022 में लगाया था. कोहली ने आज की पारी के बारे में कहा ,‘‘ यह अभी नहीं तो कभी नहीं वाली स्थिति थी. यह भारत के लिये मेरा आखिरी टी20 मैच था. आखिरी टी20 विश्व कप भी. हम आईसीसी टूर्नामेंट जीतना चाहते थे.''

रोहित ने भी दिया झटका

अभी विराट के झटके से फैंस उबरे भी नहीं थे कि रोहित ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा ,‘‘ यह मेरा भी आखिरी मैच था. विदा लेने का यह एकदम सही समय है. मैं हर हालत में खिताब जीतना चाहता था. इसे शब्दों में बयां नहीं कर सकता. मैं यही चाहता था और यह हो गया. मैं अपने जीवन में इसके लिये बहुत बेताब था. खुशी है कि इस बार हम जीत सके.'' रोहित 2022 टी20 विश्व कप में भी कप्तान थे, जब भारत को सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने हराया था. इसके एक साल बाद 50 ओवरों के विश्व कप में रोहित की कप्तानी वाली भारतीय टीम फाइनल में आस्ट्रेलिया से हार गई. रोहित ने टी20 क्रिकेट में 159 मैच खेलकर 4231 रन बनाये, जिसमें पांच शतक और 32 अर्धशतक शामिल हैं. वह टेस्ट और वनडे खेलते रहेंगे.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Dadarkar Fruit Market: Mumbai का अपना फल बाजार होगा बंद? BMC ने मालिक को भेजा 3 करोड़ का नोटिस
Topics mentioned in this article