भारतीय क्रिकेट इतिहास में अब तक फेंकी गई टॉप 10 सबसे तेज गेंद, तीसरे और चौथे नंबर पर चौंकाने वाला नाम

Top 10 Fastest Indian Pacers, आईपीएल में अपनी तेज गेंदबाजी से चौंकाने वाले मयंक ने इंटरनेशनल क्रिकेट में भी अपनी रफ्तार भरी गेंदों से बल्लेबाजों को परेशान करने में सफलता हासिल की है.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
T

Top 10 Fastest Indian Pacers: बांग्लादेश के खिलाफ पहले टी-20 मैच में मयंक यादव ने डेब्यू किया. अपने डेब्यू मैच में मयंक ने 149.9 kmph की रफ्तार के साथ गेंद फेंककर महफिल लूट ली. मयंक जो आईपीएल 2024 में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले गेंदबाज रहे थे. आईपीएल में अपनी तेज गेंदबाजी से चौंकाने वाले मयंक ने इंटरनेशनल क्रिकेट में भी अपनी रफ्तार भरी गेंदों से बल्लेबाजों को परेशान करने में सफलता हासिल की है. मयंक ने जिस अंदाज में शुरुआत की है. उसे देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले समय में भारत का यह युवा गेंदबाज 156kmph की रफ्तार से भी तेज गेंद फेंकने में सफल हो सकते हैं. ऐसे में हम जानते हैं अबतक भारत के टॉप 10 सबसे तेज़ गेंद फेंकने वाले गेंदबाजों के बारे में. 

उमरान मलिक-  157 km/h
भारत के उमरान मलिक भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले गेंदबाज हैं. उमरान आईपीएल 2022 में 157kmph की रफ्तार के साथ गेंद फेंककर इतिहास रचा था. हालांकि सही लाइन और लेंथ न रख पाने के कारण उमरान इस समय भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं. लेकिन कश्मीर के इस युवा गेंदबाज अभी भी काफी उम्मीद है. 

मयंक यादव - 156kmph
मयंक यादव ने आईपीएल 2024 में 156kmph की रफ्तार के साथ गेंद फेंककर तहलका मचा दिया था. मयंक ने अपनी तेज गेंदबाजी से उम्मीद जगाई है कि वो आने वाले समय में इंटरनेशनल क्रिकेट में भी 156 की स्पीड के साथ गेंद फेंक सकते हैं 

Advertisement

जवागल श्रीनाथ- 154.5 kmph
भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ ने अपने करियर में 154.5 km/h की स्पीड के साथ गेंद फेंकने का रिकॉर्ड बनाया है. श्रीनाथ के द्वारा बनाया गया यह रिकॉर्ड आज भी कायम है. इंटरनेशनल क्रिकेट में श्रीनाथ भारत की ओर से सबसे तेज गेंद फेंकने वाले गेंदबाज हैं, 

Advertisement

इरफान पठान- 153.7 kmph
भारत के स्विंग के सुल्तान के नाम से विख्यात इरफान पठान ने अपने करियर के दौरान एक गेंद 153.7 Kmph की स्पीड के साथ गेंद फेंकने का कमाल किया थआ. इरफान भारत के बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी के तौर पर जाने जाते हैं. इरफान भारत की ओर से सबसे बेहतरीन स्विंग गेंद फेंकने वाले गेंदबाज माने जाते हैं. 

Advertisement

Photo Credit: BCCI

मोहम्मद शमी-  153.3 km/h
भारत के दिग्गज तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने  153.3 km/h की रफ्तार के साथ गेंद फेंकने का कमाल किया है. शमी भारत के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाज के तौर पर माने जाते हैं. मोहम्मद शमी इस समय भारतीय टीम से बाहर हैं लेकिन उम्मीद की जा रही है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में उनकी वापसी हो सकती है. 

Advertisement

Photo Credit: IANS

जसप्रीत बुमराह- 153.26 KMPH
भारत के महान गेंदबाज माने जाने वाले जसप्रीत बुमराह ने अपने करियर में अबतक 153.2 kmph की स्पीड के साथ गेंद फेंकने का कमाल किया है. बुमराह भारत के नहीं बल्कि विश्व क्रिकेट के सबसे खतरनाक गेंदबाद के तौर पर जाने जाते हैं .

नवदीप सैनी- 152.8 kmph
भारत के एक और तेज गेंदबाज नवदीप सैनी भी तेज गेंद फेंकने के लिए जाने जाते हैं. नवदीप ने अपने करियर की सबसे तेज गेंद 152.85 km/h की रफ्तार के साथ फेंकी है. 

इशांत शर्मा- 152.6 km/h
भारत के दिग्गज तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने अपने करियर में सबसे तेज गेंद 152.6 km/h की स्पीड के साथ फेंकी है. इशांत एक दशक से अधिक सम तक भारत की गेंदबाजी डिपार्टमेंट का लगातार हिस्सा रहे थे. 

वरुण आरोन- 152.5 km/h
भारत के तेज गेंदबाज रहे वरुण आरोन एक समय भारत के सबसे तेज गेंदबाज के तौर पर उभरे थे. , जो नियमित रूप से 150 किमी/घंटा से अधिक की गति से गेंदबाजी करते थे. चोटों के कारण उनका करियर लंबा नहीं चल सका था. आरोन ने अपने करियर की सबसे तेज गेंद 152.5 किमी/घंटा की रफ्तार के साथ फेंकी थी. 

उमेश यादव- 152.2 km/h
भारत के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने अपने करियर की सबसे तेज गेंद 152.2 km/h की स्पीड के साथ फेंकी है. उमेश भारत की घरेलू पिचों पर भी तेज रफ्तार के साथ गेंद फेंकने के लिए जाने जाते हैं. 

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections Results | 31 सीटों पर 1000 वोटों से भी कम अंतर : Bhupinder Singh Hooda