टेस्ट में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले दुनिया के टॉप 10 बल्लेबाज, यह नाम चौंकाने वाला

List of Batsman With Most hundreds against one team, विश्व क्रिकेट के वो दस खिलाड़ी कौन-कौन से हैं जिन्होंने टेस्ट में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक जमाने का रिकॉर्ड बनाया है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Most hundreds against one team in Test

Most hundreds against one team in Test:टेस्ट क्रिकेट एक ऐसा फॉर्मेट है जिसमें बल्लेबाजों की तकनीक की असली परीक्षा होती है. टेस्ट में सफल बल्लेबाज ही विश्व क्रिकेट में महान बल्लेबाज बनता है. टेस्ट में सचिन तेंदुलकर के नाम सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड है. सचिन ने 51 टेस्ट शतक लगाए हैं. विश्व क्रिकेट में डॉन ब्रैडमैन, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, जो रूट, राहुल द्रविड़ ऐसे बल्लेबाज रहे हैं जिन्होंने अपनी बल्लेबाजी से विश्व क्रिकेट में तहलका मचाया है. ऐसे में जानते हैं उन टॉप 10 खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने टेस्ट में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक जमाने का रिकॉर्ड बनाया है. 

डॉन ब्रैडमैन
ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन के नाम टेस्ट में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने का विश्व रिकॉर्ड दर्ज है. डॉन ब्रैडमैन ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में 37 मैच खेले और इस दौरान कुल 19 शतक लगाने में सफल रहे थे. 

सुनील गावस्कर
भारत के सुनील गावस्कर किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं. गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने टेस्ट करियर में 27 मैच खेले हैं और इस दौरान 13 शतक जमाने का कमाल किया है. 

Advertisement

स्टीव स्मिथ
ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्टीव स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में 37 टेस्ट मैच खेले हैं और कुल 12 शतक लगाने कमाल किया है. जिसमें 13 अर्धशतक भी दर्ज है. स्टीव स्मिथ ने 66 पारी अबतक इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में खेली है. 

Advertisement

सर जैक हॉब्स
इंग्लैंड के सर जैक हॉब्स ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 41 टेस्ट मैच खेले हैं और कुल 12     शतक लगाए हैं. हॉब्स ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3636     रन बनाने का कमाल किया था. 

Advertisement

सचिन तेंदुलकर
भारत के दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट खेलकर कुल 11 शतक लगाने में सफल रहे हैं. सचिन ने अपने टेस्ट करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 39 टेस्ट मैच खेले थे. 

Advertisement

कुमार संगकारा
श्रीलंका के विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा ने पाकिस्तान के खिलाफ 10 टेस्ट शतक जमाए थे. पाकिस्तान के खिलाफ संगकारा ने 23 मैच खेले और इस दौरान 2911 रन बनाने में सफल रहे थे. 

जो रूट
इंग्लैंड के जो रूट ने भारत के खिलाफ 10 टेस्ट शतक लगाने का कमाल किया है. रूट ने भारत के खिलाफ अबतक 30 मैच खेले हैं और 2846 रन बुना चुके हैं. 

सर गैरी सोबर्स
वेस्टइंडीज के सर गैरी सोबर्स ने इंग्लैंड के खिलाफ 36 टेस्ट मैच खेलकर कुल 10 शतक लगाए हैं. सोबर्स ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने टेस्ट करियर में 3214 रन बनाने का कमाल किया है. 

स्टीव वॉ
ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ के नाम इंग्लैंड के खिलाफ 10 शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है. स्टीव वॉ ने इंग्लैंड के खिलाफ कुल 46 मैच खेले और 3200 रन बनाने में सफल रहे थे. 

सचिन तेंदुलकर
ऑस्ट्रेलिया के अलावा तेंदुलकर ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट में 25 मैच खेले और 9 शतक लगाने में सफलता हासिल की थी. 

Featured Video Of The Day
NDTV World Summit 2024 में PM मोदी ने साझा की 125 दिनों के काम की लिस्ट