एक भी प्रथम श्रेणी मैच नहीं खेला, लेकिन इस यूएसपी ने दिला दी टीम डेविड को ऑस्ट्रेलिया विश्व कप टीम में जगह

T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया जैसे देश क्या किसी भी देश में ऐसा बहुत ही मुश्किल देखने को मिलता है कि कोई खिलाड़ी बिना फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेले विश्व कप टीम में जगह बना ले, लेकिन ऐसा हुआ है, तो यह बताता है कि खिलाड़ी की योग्यता का स्तर क्या है.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
ऑस्ट्रेलिया टीम में चयनित हुए सिंगापुर के बल्लेबाज टिम डेविड
नई दिल्ली:

क्या आप भारत में उम्मीद कर सकते हैं कि कोई क्रिकेट बिना प्रथणश्रेणी क्रिकेट खेले ही राष्ट्रीय टीम में जगह पा जाए. और वह भी विश्व कप टीम में ! दुनिया भर के देशों में ऐसा बहुत ही कम देखने को मिला है कि कोई क्रिकेटर बिना प्रथम श्रेणी क्रिकेट (रणजी ट्रॉफी) खेले ही राष्ट्रीय टीम में जगह बना ले. हालांकि, हालिया समय में कुछ केस ऐसे रहे हैं कि कुछ चेहरे टी20 टीम तक पहुंचे, लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का पैमाना बहुत ही सख्त रहा है, लेकिन अगर इसके बावजूद टिम डेविड (Tim David) अगर साल के आखिर में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप (T20 World Cup) के लिए कंगारू टीम में जगह बनाने में सफल रहे, तो उसके पीछे रही उनकी यूएसपी (यूनीक सेलिंग प्रपोजल) या कह सकते हैं कि सबसे बड़ी खासियत या विशेष गुण.

SPECIAL STORY: ऑस्ट्रेलिया ने टी20 विश्व कप के लिए मुंबई इंडियंस के इस प्लेयर पर लगाया दांव, लंबे छक्के कर देंगे हैरान, video

Advertisement

शानदार औसत और स्ट्राइक-रेट

करीब छह फीट और पांच इंच लंबे टिम डेविड ने अभी तक छोटे से करियर में सिर्फ 14 इंटरनेशनल और 16 लिस्ट ए (50 ओवर के मैच) और 122 टी20 मैच खेले हैं. इन्हीं मैचों से उन्होंने अपनी यूएसपी बना ली. और यह है उनका बेहतरीन औसत और सुपर स्ट्राइक-रेट. 14 इंटरनेशनल मैचों में टिम डेविड का औसत 46.50 है, तो स्ट्रा.रेट 158.52 का है. वहीं लिस्ट ए मैचों में उनका औसत 82.77 और स्ट्रा. रेट 123.14 का रहा है. दुनिया भर में खेले 122 मैचों में डेविड का औसत 32.19 का रहा है, तो स्ट्रा. रेट 164.17 का

Advertisement

छक्के लगाने के मास्टर !

डेविड ज्यादा छक्कों से ही बातें ही नहीं करते, बल्कि वह बहुत ही लंबे-लंबे छक्कों से बातें करते हैं. 14 इंटरनेशनल मैचों में डेविड ने 26 छक्के जड़े, तो 16 लिस्ट ए मैचों में 28 छक्के. वहीं, 122 टी20 मैचों में, जिनमें दुनिया की अलग-अलग शीर्ष टी20 लीग जैसे बिग-बैश और आईपीएल भी शामिल हैं, में डेविड ने 160 छक्के जड़े. और यही यूएसपीए उनके चयन का आधार बन गयी. 

Advertisement

कप्तान एरॉन फिंच का बयान बहुत कुछ कहता है
ऑस्ट्रेलिया के विश्व कप कप्तान एरॉन फिंच ने कहा कि दुनिया में ऐसे हिटरों की संख्या बहुत ही कम है, जो इतने प्रचंड प्रहार लगाते हैं.  वहीं, ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय चयनकर्ता जॉर्ज बैली ने कहा कि डेविड उच्च स्तर के नैसर्गिक स्ट्राइकर हैं, जो हमारी ऐसी टीम की बल्लेबाजी को अतिरिक्त गहराई प्रदान करेंगे, जिसे टी20 में खासी सफलता मिली है. हम उनसे ऐसी भूमिका की उम्मीद करते हैं, जो वह पिछले कुछ सालों से निभा रहे हैं.

Advertisement

...यह भी गौर करने लायक है
साल 2021 में 11 बल्लेबाज ऐसे हैं, जिन्होंने नंबर पांच या इससे निचले क्रम पर बैटिंग की है. इन सभी में टिम का स्ट्राइक-रेट सबसे ज्यादा 164.56 का रहा है. पाकिस्तान सुपर लीग में टिम का स्ट्रा. रेट 194.40 का रहा, तो आईपीएल में  यह और ऊपर जाकर 216.28 को छू गया.

यह भी पढ़ें: 

हांगकांग के आयुष शुक्ला का शिकार बने रोहित शर्मा, 19 वर्षीय गेंदबाज को नहीं पढ़ पाए भारतीय कप्तान

अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर सुपर 4 के लिए किया क्वालीफाई, देखिए ड्रेसिंग रूम में जश्न का Video 

रवींद्र जडेजा का नाम लेकर मयंती लैंगर ने लिए संजय मांजरेकर के मजे, पूर्व क्रिकेटर का देखने लायक रिएक्शन-Video 

Featured Video Of The Day
Flight Bomb Threat: 95 विमानों को फिर बम से उड़ाने की मिली धमकी, इससे कैसे निपटेगी सरकार?