T20 World Cup: इंग्लैंड ने इतिहास रचकर बदल दिया सुपर-8 का पूरा समीकरण, इस टीम से दिलचस्प 'टक्कर'

इंग्लैंड के खिलाफ मैच बारिश के कारण रद्द होने के बाद स्कॉटलैंड ने अपने अगले मुकाबलों में नामीबिया को 5 विकेट और ओमना को सात विकेट से हराकर ना सिर्फ चार महत्वपूर्ण अंक हासिल किए बल्कि अपना नेट रन रेट +2.164 का कर लिया था.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
T20 World Cup 2024: इंग्लैंड ने दिलचस्प बनाया सुपर-8 का पूरा समीकरण

अमेरिका और वेस्टइंडीज में हो रहे आईसीसी टी20 विश्व कप 2024  (ICC T20 World Cup 2024) में इंग्लैंड ने शानदार वापसी की है. इंग्लैंड ने ओमान के खिलाफ मात्र 19 गेंदों में जीतकर ना सिर्फ इतिहास रचा बल्कि ग्रुप बी से सुपर-8 के समीकरण को दिलचस्प बना दिया है. इंग्लैंड ने ओमान को 47 रन पर ढेर कर दिया और 3.1 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया. यह टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में चौथा सबसे कम टीम स्कोर रहा. इस जीत की मदद से इंग्लैंड ने ग्रुप बी में नेट रन रेट में भारी बढ़त हासिल कर ली. ऑस्ट्रेलिया, स्कॉटलैंड, ओमान, नामीबिया के साथ ग्रुप बी में मौजूद इंग्लैंड के अब तीन मैचों में एक जीत एक बार के साथ तीन अंक हैं. बता दें, इंग्लैंड का स्कॉटलैंड के खिलाफ मैच बारिश के कारण रद्द हुआ था.

इंग्लैंड के खिलाफ मैच बारिश के कारण रद्द होने के बाद स्कॉटलैंड ने अपने अगले मुकाबलों में नामीबिया को 5 विकेट और ओमना को सात विकेट से हराकर ना सिर्फ चार महत्वपूर्ण अंक हासिल किए बल्कि अपना नेट रन रेट +2.164 का कर लिया था. स्कॉटलैंड की जीत से इंग्लैंड पर दबाव बढ़ गया था और डिफेंडिंग चैंपियन के लिए सुपर-8 की रेस में बने रहने के लिए जरुरी था कि इंग्लिश टीम अपने आखिरी के दोनों मुकाबले बड़े अंतर से जीते ताकि वो नेट रन रेट के मामले में स्कॉटलैंड को पीछे छोड़ दे.

Advertisement

ओमान के खिलाफ मैच में इंग्लैंड के लिए खिलाड़ियों की सेलिब्रेशन
Photo Credit: PTI Images

इंग्लैंड कैसे पहुंची सुपर-8 में

ऐसे में इंग्लैंड ने ओमान के खिलाफ मिले मौके को नहीं गंवाया. ओमान के खिलाफ जीत के बाद इंग्लैंड का नेट रन रेट +3.081 का हो गया है और उसका आखिरी मुकाबला 15 जून को नामीबिया के खिलाफ होना है. अगर नामीबिया के खिलाफ इंग्लैंड जीत दर्ज करता है तो उसके अगले दौर में पहुंचने की उम्मीद होगी. नामीबिया के खिलाफ जीत दर्ज करते ही इंग्लैंड के पांच अंक हो जाएंगे. हालांकि, इसके बाद भी इंग्लैंड की सुपर-8 में जगह कंफर्म नहीं होगी और उसे अगले दौर में पहुंचने के लिए ऑस्ट्रेलिया का साथ चाहिए होगा. 

Advertisement

पांच अंकों के साथ ग्रुप बी में प्वाइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर मौजूद स्कॉटलैंड को लीग स्टेज के अपने आखिरी मैच में अगर ऑस्ट्रेलिया से हार मिली तो इंग्लैंड सुपर-8 में पहुंच जाएगी, लेकिन अगर यह मैच बारिश के चलते रद्द हुआ या फिर स्कॉटलैंड ने कोई उलटफेर किया तो इंग्लैंड का सफर समाप्त हो जाएगा.

Advertisement

ऑस्ट्रेलिया को हराकर सुपर-8 में जगह बनाना चाहेगी स्कॉटलैंड
Photo Credit: PTI Image

अगरे दौर का इन टीमों ने कटाया टिकट

बता दें, ग्रुप ए से भारत, ग्रुप बी से ऑस्ट्रेलिया, ग्रुप सी से अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज और ग्रुप डी से बांग्लादेश सुपर-8 के लिए अपनी जगह बना चुके हैं. अमेरिका और पाकिस्तान में से कौन सी टीम ग्रुप ए से सुपर-8 में पहुचेगी, इसका फैसला शुक्रवार को हो जाएगा. जबकि ग्रुप बी से अगले दौर में कौन प्रवेश करेगा यह 16 जून को स्कॉटलैंड और अमेरिका के बीच होने वाले अहम मुकाबले से तय होगा. जबकि 17 जून को बांग्लादेश और नेपाल के बीच मैच से लगभग यह तय हो जाएगा कि ग्रुप डी से कौन सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करेगा.

Advertisement

यह भी पढ़ें: ग्रुप 'सी' से वेस्टइंडीज के बाद अफगानिस्तान ने कटाया 'सुपर 8' का टिकट, न्यूजीलैंड सहित इन 3 देशों का सपना हुआ चकनाचूर

यह भी पढ़ें: राशिद खान का बड़बोलापन या चेतावनी? 'सुपर 8' में पहुंचते ही कर दी भविष्यवाणी

Featured Video Of The Day
Madhya Pradesh: 5 साल की मासूम से दुष्कर्म की कोशिश, बच्ची ने ऐसे बचाई जान!
Topics mentioned in this article