विराट कोहली नहीं दुनिया सूर्यकुमार यादव को अब करेगी याद, महारिकॉर्ड किया अपने नाम

Afghanistan vs India, T20 World Cup 2024: विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव के नाम अब टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक क्रमशः 15-15 बार 'प्लेयर ऑफ द मैच' अवॉर्ड पाने का रिकॉर्ड है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Suryakumar Yadav

Afghanistan vs India, T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 43वां मुकाबला 20 जून को भारत और अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के बीच बारबाडोस में खेला गया. इस मैच में टीम इंडिया के होनहार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव का जलवा रहा. मैच के दौरान उन्होंने चौथे क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए कुल 28 गेंदों का सामना किया. इस बीच उनके बल्ले से 189.29 की स्ट्राइक रेट से 53 रन की अर्धशतकीय पारी निकली. जिसके लिए उन्हें 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया. 

बारबाडोस में 'प्लेयर ऑफ द मैच' की उपलब्धि प्राप्त करते ही सूर्यकुमार यादव के नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज हो गया. दरअसल, अफगानिस्तान के खिलाफ मैच से पूर्व टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक बार 'प्लेयर ऑफ द मैच' अवॉर्ड पाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज था. लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ वह 'प्लेयर ऑफ द मैच' का अवॉर्ड पाते ही सूर्यकुमार यादव ने यादव ने विराट कोहली की बराबरी कर ली है. 

Photo Credit: AFP

कोहली और सूर्यकुमार के नाम अब टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक क्रमशः 15-15 बार 'प्लेयर ऑफ द मैच' अवॉर्ड पाने का रिकॉर्ड है. इन दोनों दिग्गज खिलाड़ियों के बाद मलेशियन क्रिकेटर वीरनदीप सिंह का नाम आता है. वीरनदीप ने 14 बार 'प्लेयर ऑफ द मैच' का अवॉर्ड अपने नाम किया है. चौथे और पांचवें क्रम पर क्रमशः जिम्बाब्वे और अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर सिकंदर रजा और मोहम्मद नबी का नाम आता है. इन दोनों खिलाड़ियों ने भी 14-14 बार 'प्लेयर ऑफ द मैच' के अवॉर्ड पर कब्जा जमाया है.

कुछ इस तरह सूर्यकुमार यादव ने विराट कोहली को पछाड़ा

देखा जाए तो सूर्यकुमार यादव ने विराट कोहली को सर्वाधिक बार 'प्लेयर ऑफ द मैच' अवॉर्ड पाने के मामले में पछाड़ दिया है. दरअसल, किंग कोहली को 15 बार 'प्लेयर ऑफ द मैच' बनने के लिए 120 टी20 मुकाबलों में शिरकत करनी पड़ी है. वहीं सूर्यकुमार यादव ने अपने 64वें मुकाबले में ही इस खास उपलब्धि को प्राप्त कर लिया है. ऐसे में सूर्यकुमार यादव टी20 क्रिकेट में सर्वाधिक बार 'प्लेयर ऑफ द मैच' का अवॉर्ड पाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं.

15 - सूर्यकुमार यादव - भारत 
15 - विराट कोहली - भारत 
14 - वीरनदीप सिंह - मलेशिया 
14 - सिकंदर रजा - जिम्बाब्वे
14 - मोहम्मद नबी - अफगानिस्तान

यह भी पढ़ें- निकोलस पूरन ने मारी टी20 वर्ल्ड कप 2024 की सबसे बड़ी बाजी, टॉप 10 क्या 20 में भी नहीं भारतीय खिलाड़ी

Advertisement

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: कहां है बाबा? सेवादार बोला अंदर आश्रम में, पुलिस बोली-यहां नहीं