IND vs NZ: शुभमन गिल, ऋषभ पंत और केएल राहुल नहीं, चौंकाते हुए इस खिलाड़ी को बनाया गया उपकप्तान

Jasprit Bumrah Vice Captain: न्यूजीलैंड के खिलाफ 16 अक्टूबर से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए बीसीसीआई ने 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है. जहां रोहित शर्मा टीम की अगुवाई करेंगे तो जसप्रीत बुमराह को टीम का उपकप्तान बनाया गया है.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
J

Jasprit Bumrah Vice Captain for Test Series vs New Zealand: बीसीसीआई ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए रोहित शर्मा की अगुवाई में 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है. बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए जिस टीम का ऐलान किया गया था, वहीं टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के लिए चुनी गई है. मोहम्मद शमी, जिनको लेकर उम्मीद थी कि वो इस टेस्ट सीरीज से वापसी कर सकते हैं, लगता है वो पूरी तरह से फिट नहीं है, क्योंकि ना तो उन्हें टीम में जगह मिली है और ना ही बोर्ड की तरफ से तेज गेंदबाज को लेकर कोई सूचना दी गई है. इसके अलावा आईपीएल में अपनी तेज गेंदबाजी से सनसनी मचाने वाले मयंक यादव को बतौर ट्रैवलर रिजर्व टीम इंडिया में शामिल किया गया है. जबकि चयनकर्ताओं ने एक और चौंकाने वाला फैसला लिया है और उन्होंने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान बनाया है.

भारत और बांग्लादेश के बीच हुई दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए रोहित शर्मा कप्तान थे, लेकिन इस सीरीज को लेकर बोर्ड ने किसी को उपकप्तान नहीं नियुक्त किया था. हाल ही में न्यूज एजेंसी पीटीआई ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया था कि रोहित शर्मा निजी कारणों के चलते ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सीरीज के पहले या फिर दूसरे टेस्ट से बाहर रह सकते हैं.

ऐसे में न्यूजीलैंड के खिलाफ बुमराह को उपकप्तान बनाना, यह संकेत देता है कि बुमराह ऑस्ट्रेलिया में कार्यवाहक कप्तान के तौर पर नजर आ सकते हैं, अगर रोहित बाहर रहते हैं तो. कीवी टीम के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज 16 नवंबर को बेंगलुरु में शुरू होगी, इसके बाद दूसरा टेस्ट 24 अक्टूबर से पुणे में और तीसरा मैच 1 नवंबर से मुंबई में खेला जाएगा. ऑस्ट्रेलिया में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 22 नवंबर को पर्थ में शुरू होगी और दूसरा मैच 6 दिसंबर से एडिलेड में होगा और ऐसी संभावना है कि रोहित पहला या दूसरा मैच मिस कर सकते हैं.

Advertisement

जसप्रीत बुमराह के पास पूर्व में टीम का नेतृत्व करने का अनुभव है. जसप्रीत बुमराह जुलाई 2022 में एजबेस्टन में इंग्लैंड के खिलाफ पुनर्निर्धारित पांचवें टेस्ट मैच के दौरान कप्तान की भूमिका में नजर आए थे. इसके अलावा वो 2023 में आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज़ में भी भारत का नेतृत्व कर चुके हैं. 

Advertisement

इसके अलावा जसप्रीत बुमराह इससे पहले भी उपकप्तान की भूमिका निभा चुके हैं. जसप्रीत बुमराह को 2022 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए उपकप्तान नियुक्त किया गया था. इसके बाद उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज और उसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में उपकप्तान की भूमिका निभाई है.

Advertisement

हाल ही में, बांग्लादेश के खिलाफ शानदार प्रयास के बाद बुमराह ने आईसीसी गेंदबाजों की रैंकिंग में अपना नंबर 1 स्थान भी हासिल किया. 30 वर्षीय खिलाड़ी ने अगस्त 2023 में चोट से वापसी करने के बाद से शानदार फॉर्म दिखाई है और उन्होंने आठ टेस्ट मैचों में 42 विकेट लिए हैं. इस दौरान उनका औसत 14.69 का रहा है. कुल मिलाकर, बुमराह ने भारत के लिए खेले 38 टेस्ट में 20.18 के औसत से 170 विकेट लिए हैं, जिसमें 10 बार पांच विकेट लेने का कारनामा भी शामिल है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: मोहम्मद शमी एक बार फिर चूके, मयंक यादव को मौका, न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: "आपको कुछ चांस लेने होंगे..." सुनील गावस्कर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से पहले दिया बड़ा बयान

Featured Video Of The Day
Jimmy Tata: सिर्फ दो बेडरूम का फ्लैट, घर में ना टीवी, ना मोबाइल...Ratan Tata के सगे भाई ऐसी जिंदगी क्यों जीते हैं?
Topics mentioned in this article