T20 WorldCup: सुपर 12 के लिए सीधे क्वालीफाई नहीं कर पाए श्रीलंका और बांग्लादेश

T20 WorldCup: सुपर 12 के लिए सीधे क्वालीफाई नहीं कर पाए श्रीलंका और बांग्लादेश

लसित मलिंगा ने श्रीलंका टीम के सुपर 12 में सीधे क्‍वालिफाई न कर पाने पर निराशा जताई है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • अब ग्रुप चरण के टूर्नामेंट में भाग लेकर करना होगा क्‍वालिफाई
  • यह क्‍वालिफाइंग टूर्नामेंट अगले साल ऑस्‍ट्रेलिया में होगा
  • क्‍वालिफाई न कर पाने पर श्रीलंका के कप्‍तान मलिंगा ने जताई निराशा
दुबई:

पूर्व चैंपियन श्रीलंका (Sri Lanka)और बांग्लादेश ( Bangladesh)अपनी कम रैंकिंग के कारण पुरुष टी20 वर्ल्‍डकप के सुपर 12 के लिये सीधे क्वालीफाई करने में नाकाम रहे हैं. इन दोनों टीमों को अब 2020 में होने वाले इस टूर्नामेंट में जगह बनाने के लिये ग्रुप चरण की प्रतियोगिता में हिस्सा लेना होगा. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC)ने मंगलवार को सुपर 12 के लिये सीधे क्वालीफाई करने वाली टीमों की घोषणा की जिनमें शीर्ष रैंकिंग के पाकिस्तान, भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान शामिल हैं. लेकिन पूर्व चैंपियन और तीन बार के उप विजेता श्रीलंका और बांग्लादेश को टूर्नामेंट के ग्रुप चरण में छह अन्य क्वालीफायर्स के साथ खेलना होगा. यह टूर्नामेंट 18 अक्टूबर से 15 नवंबर 2020 के बीच ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया जाएगा.

Cricket Poll: विराट कोहली को लोगों ने माना वर्ष 2018 का सर्वश्रेष्‍ठ क्रिकेटर, रोहित दूसरे स्‍थान पर

 क्वालिफिकेशन मानदंडों के अनुसार चोटी की आठ टीमों को सीधे सुपर 12 चरण में जगह मिलती है जबकि बाकी दो टीमों को अन्य टीमों के साथ ग्रुप चरण में खेलना होगा. ग्रुप चरण की अन्य टीमों का निर्धारण 2019 में होने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्‍डकप क्वालीफायर्स से होगा. ग्रुप चरण से चार टीमें सुपर 12 में जगह बनाएंगी.


वीडियो: मेलबर्न की जीत के बाद विराट बोले, यहां से ट्रॉफी लेकर जाएंगे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

श्रीलंका के कप्तान लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga)ने अपनी टीम के सुपर 12 में जगह नहीं बना पाने पर निराशा जताई है, हालांकि उन्‍होंने ग्रुप चरण के टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है. मलिंगा ने कहा, ‘यह थोड़ा निराशाजनक है कि हम सुपर 12 में सीधे जगह नहीं बना पाये लेकिन मुझे पूरा विश्वास है कि हम टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करेंगे.' बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) ने कहा कि हाल के प्रदर्शन से टीम का विश्‍वास बढ़ा है कि वह चुनौती का डटकर सामना करेगी. उन्होंने कहा, ‘मुझे ऐसा कोई कारण नजर नहीं आता जो हम टूर्नामेंट में आगे नहीं बढ़ सकें. अभी इसमें समय है और हम टी20 वर्ल्‍डकप के लिये इसका उपयोग करेंगे. हमने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज जीती जो वर्ल्‍ड चैंपियन रहा है. इस प्रदर्शन से हमारा अपनी टी20 क्षमताओं पर भरोसा बढ़ा है.' (इनपुट: एजेंसी)