T20 World Cup: सबको हैरान कर रही है दक्षिण अफ्रीका, जो थी कमजोरी, वही बनी सबसे बड़ी ताकत

South Africa, T20 World Cup 2024: टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका की टीम इस बार एक अलग ही अंदाज में नजर आ रही है. प्रोटियाज टीम के प्रदर्शन को देखते हुए ऐसा महसूस हो रहा है जैसे वह अपने चोकर्स के दाग को मिटाने के लिए बेताब है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
South Africa Team

South Africa, T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 'सुपर 8' मुकाबलों में जो टीम सबसे खतरनाक नजर आ रही है. वह एडेन मार्कराम की अगुवाई वाली दक्षिण अफ्रीका की टीम है. खतराक टीमों से लैस ग्रुप 'बी' में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए प्रोटियाज ने सेमी फाइनल मुकाबले के लिए करीब-करीब क्वालीफाई कर लिया है. यहां अफ्रीकी टीम ने 19 जून को पहले यूएसए को हराया. उसके बाद बीते कल (21) इंग्लैंड को भी धूल चटाते हुए सेमी फाइनल का टिकट प्राप्त कर लिया है. टीम का आखिरी मुकाबला 24 जून को मेजबान देश वेस्टइंडीज के साथ है. यहां अगर उसे जीत मिलती है तो वह ग्रुप 'बी' में टॉप पर रहते हुए 'सेमी फाइनल' में प्रवेश कर जाएगी.

Advertisement

जो थी कमजोरी वही बनी ताकत 

क्रिकेट के इतिहास में देखा गया है कि अफ्रीकी टीम हमेशा ही दबाव के पल में बिखर जाती है. इस टीम में हमेशा से ही एक से बढ़कर एक धुरंधर खिलाड़ी मौजूद रहे हैं, लेकिन बड़े मुकाबलों में वह भी टीम की नैया पार नहीं लगा पाए हैं. यही वजह है कि उनके नाम अबतक आईसीसी का कोई बड़ा खिताब दर्ज नहीं है. 

हालांकि, जारी टूर्नामेंट में अफ्रीकी टीम एक अलग ही मूड में नजर आ रही है. प्रेशर वाले मुकाबले में उन्हें बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए जीत दर्ज करते हुए देखा जा रहा है. ऐसे में क्रिकेट एक्सपर्ट का मानना है कि इस बार प्रोटियाज टीम खिताब पर कब्जा जमा सकती है.

Advertisement

4 नजदीकी मुकाबलों में अफ्रीका को मिली जीत 

टी20 वर्ल्ड कप के 4 हैरान कर देने वाले मुकाबलों में अबतक अफ्रीकी टीम बाजी मारने में कामयाब हुई है. पहले प्रोटियाज टीम ने नेपाल के खिलाफ छोटे से लक्ष्य का बचाव करते हुए 1 रन की रोमांचक जीत हासिल की. उसके बाद न्यूयॉर्क में बांग्लादेश को भी 4 रन रहते शिकस्त दिया. 

Advertisement

टीम यही नहीं रुकी. वह ग्रोस आइलेट में इंग्लैंड जैसी तगड़ी टीम के खिलाफ भी 7 रन से नजदीकी जीत हासिल करने में कामयाब रहे. इसके अलावा उन्होंने एंटीगुआ में यूएसए को 18 रन से धोते हुए विपक्षी टीमों को चेतावानी जारी कर दिया है कि इस बार वह 'चोकर्स' का दाग मिटाने के लिए बेकरार हैं. 

Advertisement

यह भी पढ़ें- आंद्रे रसेल का टी20 वर्ल्ड कप में धमाका, इतिहास रचते हुए बन गए नंबर 1

Featured Video Of The Day
इलाहाबाद हाइकोर्ट की धर्मांतरण पर बड़ी टिप्पणी, कहा- सभाओं में धर्मांतरण जारी रहा तो बहुसंख्यक हो जाएंगे अल्पसंख्यक