Special Stories: विराट-नवीन से लेकर तीन बड़े उलटफेर तक, यहां देखिए World Cup 2023 के यादगार मोमेंट्स

पिछले 20 दिनों में क्रिकेट के इस महाकुंभ में 25 धमाकेदार मुकाबले देखने को मिले हैं. टूर्नामेंट में बल्ले और गेंद की इस जोरदार टक्कर के बीच कभी मजेदार मोमेंट्स देखने को मिले. इस दौरान मैदान पर कभी पुरानी नोंक-झोंक को भूलकर दो खिलाड़ी गले लगते दिखे तो कहीं छोटी टीम ने बड़ी टीमों को हराकर बड़ा उलटफेर किया.

विज्ञापन
Read Time: 25 mins
World cup: World Cup 2023 के यादगार मोमेंट्स

ODI World Cup 2023: भारत (India) की मेजबानी में खेला जा रहा वनडे वर्ल्ड कप 2023(World Cup) लगभग अपने आधे पढ़ाव को पार कर चुका है. पिछले 20 दिनों में क्रिकेट के इस महाकुंभ में 25 धमाकेदार मुकाबले देखने को मिले हैं. टूर्नामेंट में बल्ले और गेंद की इस जोरदार टक्कर के बीच कभी मजेदार मोमेंट्स देखने को मिले. इस दौरान मैदान पर कभी पुरानी नोंक-झोंक को भूलकर दो खिलाड़ी गले लगते दिखे तो कहीं छोटी टीम ने बड़ी टीमों को हराकर बड़ा उलटफेर किया. आइए जानते हैं वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अब तक के ऐसे यादगार मोमेट्स जिन्हें सालों तक याद रखा जाएगा.

विराट कोहली-नवीन उल हक का याराना

क्रिकेट के इस महाकुंभ में सभी क्रिकेट फैंस को विराट कोहली और नवीन उल हक की भिड़ंत देखने का इंतजार था क्योंकि कुछ महीने पहले आईपीएल मैच के दौरान दोनों खिलाड़ियों के बीच नोंक-झोंक देखने को मिली थी. भारत और अफगानिस्तान के बीच हुए मुकाबले में दिल्ली के मैदान पर दोनों खिलाड़ी आमने-सामने आए. जहां भारतीय फैंस नवीन को जमकर चिढ़ा रहे थे, तब विराट कोहली ने फैंस से ऐसा ना करने को कहा. विराट के इस जेस्चर के बाद नवीन उल हक ने बीच मैदान में विराट से बात कर मामले को सुलझा लिया. 

Advertisement

यह भी पढ़ें: Jos Buttler: "मुझे यकीन नहीं था कि..." टीम इंडिया के हाथों हार के बाद 'उदास' हुए कप्तान बटलर का बड़ा बयान

Advertisement

यह भी पढ़ें: माइकल वॉन की चौंकाने वाली भविष्यवाणी, इंग्लैंड नहीं बल्कि World Cup 2023 में इस टीम से हारेगा भारत

Advertisement

Advertisement

अफगानिस्तान ने किया दोहरा उलटफेर

वनडे वर्ल्ड कप के पिछले दो संस्करणों में महज एक मुकाबला जीत पाने वाली अफगानिस्तान की टीम ने क्रिकेट के इस महाकुंभ में दोहरा उलटफेर किया है. अफगान टीम ने टूर्नामेंट में अब तक खेले अपने पांच मुकाबलों में डिफेंडिंग चैम्पियन इंग्लैंड (69 रन) और फिर 1992 की वर्ल्ड चैम्पियन पाकिस्तान (8 विकेट) को मात दी है. इन दोनों ही टीमों के खिलाफ अफगानिस्तान की टीम ने इतिहास में पहली बार कोई वनडे मुकाबला जीता है. इसके साथ ही अफगानिस्तान  की टीम ने पहली एक वर्ल्ड कप संस्करण में दो मुकाबले जीते हैं.  

नीदरलैंड्स ने दी साउथ अफ्रीका को मात

नीदरलैंड्स की टीम ने वर्ल्ड कप क्वालिफायर्स के फाइनल में पहुंचकर मेन इवेंट के लिए क्वालीफाई किया था. लेकिन बावजूद इसके हर किसी को ऐसी उम्मीद थी कि नीदरलैंड्स की टीम इतने बड़े टूर्नामेंट का प्रेशर नहीं झेल पाएगी. शुरुआत के कुछ मैचों में ऐसा देखने को भी मिला. लेकिन अपने तीसरे मुकाबले में नीदरलैंड्स की टीम ने एक बड़ा उलटफेर करते हुए इस टूर्नामेंट की सबसे मजबूत टीमों में से एक साउथ अफ्रीका को 38 रनों से मात देकर टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत दर्ज की. 

राशिद खान और इरफान पठान का भांगड़ा

अफगानिस्तान की टीम ने क्रिकेट के इस महाकुंभ में दूसरा उलटफेर करते हुए पाकिस्तानी टीम को 8 विकटों से करारी शिकस्त थमाई. इस जीत के साथ अफगानिस्तान की टीम ने पाकिस्तान पर पहली बार किसी वनडे मुकाबले में जीत हासिल की. इस धमाकेदार जीत के बाद अफगानिस्तान की टीम ने पूरे ग्राउंड में इसका जश्न मनाया. इस बीच अफगान टीम के सबसे बेस्ट खिलाड़ी राशिद खान ने पूर्व भारतीय खिलाड़ी इरफान पठान के साथ भांगड़ा करके इस जीत को सेलिब्रेट किया. 

बिना एल-गार्ड के बल्लेबाजी करने उतरे मुजीब

क्रिकेट के इस महाकुंभ में अब तक का सबसे मजेदार पल अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच हुए मुकाबले में देखने को मिला. इस मुकाबले में अफगानिस्तान के मिस्ट्री स्पिनर मुजीब उर रहमान बिना एल-गार्ड के बल्लेबाजी करने उतर गए. मुजीब जब बीच मैदान में पिच तक पहुंच गए, तब उन्हें याद आया कि उन्होंने अपना एल-गार्ड नहीं पहना है. इसके बाद दूसरे खिलाड़ी ने उन्हें एल-गार्ड लाकर दिया और उन्होंने उसे पहनने के बाद बल्लेबाजी शुरू की.

Featured Video Of The Day
Bihar Police Firing News: Gopalganj में पुलिस और अपराधियों के बीच मुठभेड़, दोनों तरफ से दर्जनों राउंड फायरिंग