वनडे में कप्तानी करते ही शिखर धवन के नाम अनोखा कारनामा, 37 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा

भारत के खिलाफ पहले वनडे में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. भारत की ओर से वनडे में पहली बार शिखर धवन (Shikhar Dhawan) कप्तानी कर रहे

Advertisement
Read Time: 24 mins

भारत के खिलाफ पहले वनडे में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. भारत की ओर से वनडे में पहली बार शिखर धवन (Shikhar Dhawan) कप्तानी कर रहे हैं. धवन ने कप्तान के तौर पर एक अनोखा रिकॉ़र्ड अपने नाम कर लिया है. धवन भारत की ओर से वनडे में कप्तानी करने वाले 25वें भारतीय कप्तान बन गए हैं. इसके अलावा धवन वनडे में भारत की ओर से कप्तानी करने वाले सबसे उम्रदराज कप्तान बने हैं. इस समय धवन की उम्र 35 साल 225 दिन है. ऐसा होते ही धवन ने मोहिंदर अमरनाथ के इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है. अमरनाथ ने भारत की कप्तानी वनडे में उस समय की थी जब उनकी उम्र 34 साल 37 दिन की रही थी. भारत के पूर्व दिग्गज ने भारत की कप्तानी वनडे में पहली बार साल 1984 में पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलकर की थी. यानि 37 साल के बाद मोहिंदर अमरनाथ के इस खास रिक़ॉर्ड को कोई भारतीय तोड़ पाया है. वनडे में भारत के पहले कप्तान अजीत वाडेकर थे. वाडेकर ने 1974 में भारतीय टीम की कप्तानी की थी. 

डेब्यू करने के साथ ही इशान किशन के नाम अनोखा संयोग, भारतीय वनडे इतिहास के केवल दूसरे खिलाड़ी बने

62 साल के बाद दोहराया इतिहास

इतना ही नहीं धवन वह इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की कमान संभालने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बन गए, उनसे पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में साल 1959 में हेमू अधिकारी ने जब वेस्टइंडीज के खिलाफ कप्तानी की थी, तब उनकी उम्र 39 साल 190 दिन की रही थी.

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

वनडे में कप्तान बनने से पहले तक धवन ने अपने करियर में कुल 142 मैच खेल लिए थे. शिखर पहली बार वनडे कप्तानी करने से पहले भारत के लिए खेले गए सबसे ज्यादा वनडे मैच के मामले में धवन तीसरे नंबर पर हैं. इस मामले में पहले नंबर पर अनिल कुंबले हैं. कुंबले ने वनडे में पहली बार कप्तानी करने से पहले 231 वनडे मैच खेल लिए थे. रोहित शर्मा मे 171 वनडे मैच खेलने के बाद पहली बार भारत के लिए कप्तानी की थी. राहुल द्रविड़ नमे 142 वनडे मैच खेलने के बाद भारत की ओर से वनडे में कप्तानी की थी.

राशिद खान ने अजीबोगरीब शॉट लगाकर फैन्स से पूछा- इसे क्या नाम देंगे, लोग बोले- 'अफगान जलेबी..' Video

इसके अलावा पहले वनडे में इशान किशन ने अपने जन्मदिन पर वनडे में पदार्पण करने वाले दूसरे भारतीय क्रिकेटर बन गये हैं. इशान और सूर्यकुमार यादव को श्रीलंका के खिलाफ रविवार को यहां पहले एकदिवसीय मैच के लिये अंतिम एकादश में शामिल किया गया। संयोग से इन दोनों ने इंग्लैंड के खिलाफ इसी साल 14 मार्च को अहमदाबाद में एक साथ टी20 अंतरराष्ट्रीय में भी पदार्पण किया था.

विकेटकीपर बल्लेबाज इशान से पहले अपने जन्मदिन पर पदार्पण करने वाले भारतीय क्रिकेटर गुरशरण सिंह थे. उन्होंने 8 मार्च 1990 को आस्ट्रेलिया के खिलाफ हैमिल्टन में अपना पहला और आखिरी वनडे खेला था. 8 मार्च 1963 को जन्में गुरशरण ने इस मैच में चार रन बनाये और उन्हें इसके बाद टीम से बाहर कर दिया गया था. (इनपुट भाषा से भी)

Featured Video Of The Day
Hezbollah के बाद Iran की बारी, Israel ने की पूरी तैयारी!
Topics mentioned in this article