INDW vs SAW: शेफाली और स्मृति मंधाना की जोड़ी ने महिला टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहले विकेट के लिए बनाई सबसे बड़ी साझेदारी

Highest Partnership Record for First Wicket: शेफाली और मंधाना ने इस तरह 2004 में कराची में वेस्टइंडीज के खिलाफ पाकिस्तान की साजिदा शाह और किरण बलूच की 241 रन की साझेदारी को पीछे छोड़ दिया.

Advertisement
Read Time: 2 mins
INDW vs SAW: पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी

Highest Partnership in Women's Test Cricket for First Wicket : शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना की भारतीय जोड़ी ने शुक्रवार को यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के पहले दिन 292 रन की बड़ी साझेदारी की जो महिला क्रिकेट में पहले विकेट का नया रिकॉर्ड है. शेफाली और मंधाना ने इस तरह 2004 में कराची में वेस्टइंडीज के खिलाफ पाकिस्तान की साजिदा शाह और किरण बलूच की 241 रन की साझेदारी को पीछे छोड़ दिया. यह 1987 में वेदरबी में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे विकेट के लिए एलए रीलर और डीए एनेट्स की ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी के बीच 309 रन की साझेदारी के बाद महिला टेस्ट में किसी भी विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है.

शेफाली और मंधाना ने इस तरह 2021 में ब्रिस्टल में इंग्लैंड के खिलाफ 167 रन की अपनी पिछली सर्वश्रेष्ठ साझेदारी में सुधार किया. दोनों ने इसके साथ ही किसी भी विकेट के लिए पिछली सबसे बड़ी भारतीय साझेदारी को भी पीछे छोड़ दिया. इससे पहले यह रिकॉर्ड  पूनम राउत और थिरुष कामिनी के नाम था जिन्होंने मैसूर में 2014 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 275 की साझेदारी की थी.

Advertisement

इस साझेदारी को डेलमी टकर ने मंधाना को 149 रन पर आउट कर तोड़ा. महिला क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाली इकलौती बल्लेबाज बन गईं हैं. शेफाली वर्मा ने 194 गेंदों में अपना दोहरा शतक पूरा किया.

Advertisement

महिला टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी करने वाली बैटर

स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा- 292 रन

किरन बलूच और साजिदा शाह- 241 रन

कैरोलीन एटकिन्स और अरन ब्रिंडल- 200 रन

Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade: Fans के हुजूम के सामने फीकी लगी समुंद्र की लहरें, खचा-खच भरा Marine Drive