T20 WC 2024: "हम भारत का झंडा गाड़ेंगे...", इस खिलाड़ी की कप्तानी में टी20 विश्व कप खेलेगा भारत, BCCI अध्यक्ष जय शाह ने किया ऐलान

Jay Shah on T20 WC 2024: शाह खंडेरी में सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
J

Jay Shah on T20 WC 2024: बीसीसीआई सचिव जय शाह (Jay Shah) ने बुधवार को यहां एक कार्यक्रम में कहा कि भारत रोहित शर्मा की कप्तानी में कैरेबियन और यूएसए में आयोजित होने वाले टी20 विश्व कप 2024 में खेलेगा. भारत के पास सबसे छोटे प्रारूप में पूर्णकालिक कप्तान के रूप में हार्दिक पंड्या हैं, लेकिन 2023 विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से दिल तोड़ने वाली हार ने सीनियर बल्लेबाजों विराट कोहली और रोहित की जून में टी20 शोपीस में वापसी की सुगबुगाहट फिर से जगा दी है. 

जय शाह ने टी20 विश्व कप को लेकर कहा 

"अहमदाबाद में 2023 (फाइनल) में, भले ही हम लगातार 10 जीत के बाद विश्व कप नहीं जीत पाए, लेकिन हमने दिल जीत लिया. मैं आपसे वादा करना चाहता हूं कि 2024 (टी20 विश्व कप) में बारबाडोस (फाइनल) में, रोहित शर्मा (Rohit Sharma lead team india in T20 WC 2024) की कप्तानी, हम भारत का झंडा गाड़ेंगे,'' शाह ने अपने भाषण के अंत में कहा. शाह खंडेरी में सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे, जिसका नाम अनुभवी क्रिकेट प्रशासक निरंजन शाह के नाम पर रखा गया था.

शाह ने भारत के पूर्व कप्तानों सुनील गावस्कर और अनिल कुंबले और आईपीएल अध्यक्ष अरुण धूमल सहित कई गणमान्य लोगों की एक सभा के सामने भाषण दिया. इस कार्यक्रम में वर्तमान मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर, मौजूदा मुख्य कोच राहुल द्रविड़, रोहित, मोहम्मद सिराज, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल और भारतीय टीम के सहयोगी स्टाफ के कुछ सदस्य भी शामिल हुए.

टी20 विश्व कप 2024 के शेड्यूल (T20 WC 2024 Schedule) का ऐलान पहले ही कर दिया गया है. टूर्नामेंट की शुरुआत 1 जून को टेक्सास में संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के बीच मैच से होगी. वहीं, भारत और पाकिस्तान के बीच महा मुकाबला 9 जून को न्यूयॉर्क में खेला जाएगा. इस बार टूर्नामेंट में कुल 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं, जिन्हें चार अलग-अलग ग्रुप में बांटा गया है. टूर्नामेंट का सेमीफाइनल 25 और 27 जून को खेला जाएगा जबकि फाइनल मुकाबला 29 जून को खेला जाएगा.

इंग्लैंड मौजूदा चैम्पियन है जिसने नवंबर 2022 में मेलबर्न में पाकिस्तान को हराकर खिताब जीता था. ग्रुप चरण के मैच एक से 18 जून तक जबकि सुपर 8 मैच 19 से 24 जून तक खेले जायेंगे. प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीम सुपर 8 में जगह बनायेंगी. फिर इन टीम को चार चार के दो ग्रुप में बांटा जायेगा. सुपर 8 के प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीम सेमीफाइनल में पहुंचेंगी. वेस्टइंडीज में छह और अमेरिका में तीन स्टेडियम में कुल 55 खेले जायेंगे.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Greater Kailash Murder Case: Delhi में Gym Owner Murder Case में बड़ा खुलासा, 5 बड़े किरदारों पर NDTV की पड़ताल
Topics mentioned in this article