"रोहित शर्मा ने सिर्फ..." संजय मांजरेकर ने भारतीय कप्तान, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह के दलीप ट्रॉफी से बाहर रहने पर उठाए सवाल

Sanjay Manjrekar: भारत के पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने सुझाव दिया है कि रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को दलीप ट्रॉफी के पहले दौर के लिए चुना जाना चाहिए था, क्योंकि ये तिकड़ी "अच्छी तरह से आराम पाने वाले" खिलाड़ी हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
R

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, पूर्व कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह उन खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्हें दलीप ट्रॉफी के लिए आराम दिया गया था. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इन खिलाड़ियों को आरामा दिए जाने के फैसला का बचाव किया था. भारत को इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी खेलनी है और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप को ध्यान में रखते हुए यह सीरीज काफी अहम होने वाली है. ऐसे में इन खिलाड़ियों को आराम देने का फैसला लिया गया. क्योंकि भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से पहले घर पर बांग्लादेश और उसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज खेलनी है. इन खिलाड़ियों पर अधिक भार ना डालते हुए चोटिल होने की स्थिति को ध्यान में रखते हुए आराम देने का फैसला लिया गया. वहीं अब कमेंटेटर और पूर्व भारतीय खिलाड़ी संजय मांजरेकर ने इन खिलाड़ियों को आराम देने को लेकर सवाल उठाया है.

भारत के पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने सुझाव दिया है कि रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को दलीप ट्रॉफी के पहले दौर के लिए चुना जाना चाहिए था, क्योंकि ये तिकड़ी "अच्छी तरह से आराम पाने वाले" खिलाड़ी हैं. दलीप ट्रॉफी में 5 सितंबर को बेंगलुरु और अनंतपुर में भारत के घरेलू सत्र के पहले दौर में कई टेस्ट टीम के नियमित खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. टूर्नामेंट का फॉर्मेट भी बदल दिया गया है, जोनल प्रारूप के बचाए इस साल से चार टीमों को चुनने का फैसला लिया गया है- भारत ए, भारत बी, भारत सी और भारत डी, जिन्हें अजीत अगरकर के नेतृत्व वाली चयन समिति द्वारा चुना गया.

भारतीय कप्तान रोहित, कोहली, बुमराह और रविचंद्रन अश्विन जैसे कई दिग्गज दलीप ट्रॉफी के पहले दौर का हिस्सा नहीं होंगे. ऐसे में मांजरेकर ने 'एक्स' पर लिखा,"भारत ने पिछले 5 वर्षों में 249 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं. रोहित ने उनमें से केवल 59 प्रतिशत ही खेले हैं. विराट 61 प्रतिशत और बुमराह 34 प्रतिशत. मैं उन्हें भारत के विश्राम प्राप्त खिलाड़ियों के रूप में देखता हूं. उन्हें दलीप ट्रॉफी के लिए चुना जा सकता था."

Advertisement

मंगलवार को, बीसीसीआई ने ऐलान किया कि रवींद्र जडेजा, टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लेंगे. बोर्ड ने इसको लेकर कोई जानकारी नहीं दी है. जबकि मोहम्मद सिराज और उमरान मलिक हाल की बीमारी से उबरे नहीं हैं, जिसके चलते उनके स्थान पर नवदीप सैनी और गौरव यादव को चुना गया है.

Advertisement

आने वाले दिनों में भारत का शेड्यूल काफी व्यस्त है और ऐसे में किन युवा खिलाड़ियों पर भरोसा जताया जाए और किस पर नहीं, इसको जानने के लिए दलीप ट्रॉफी काफी महत्वपूर्ण होगी. भारत अपने घरेलू सत्र की शुरुआत बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के साथ करेगा, जो 19 सितंबर को चेन्नई में शुरू होगी, उसके बाद 27 सितंबर को कानपुर में सीरीज का दूसरा टेस्ट शुरू होगा. इसके बाद बेंगलुरु, पुणे और मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट होंगे. इसके बाद भारतीय टीम 22 नवंबर से पर्थ में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाली बेहद महत्वपूर्ण बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए रवाना होगी.

Advertisement

यह भी पढ़ें: शुभमन गिल पर जमकर बरसे विराट कोहली? सचिन तेंदुलकर से की खुद की तुलना, सोशल मीडिया पर वायरल हुए फेक वीडियो

Advertisement

यह भी पढ़ें: जो नहीं कर पाईं भारत, ऑस्ट्रेलियाई जैसी दिग्गज टीमें, वो स्पेन ने कर दिखाया, वर्ल्ड क्रिकेट भी चौंका

Featured Video Of The Day
Kolkata Rape-Murder Case: जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल खत्म, शनिवार से काम पर लौटेंगे | Breaking News