Rohit Sharma Retirement: कोहली के बाद कप्तान रोहित ने भी किया टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान

Rohit Sharma Retirement From T20I : कप्तान रोहित ने किया टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान 

Advertisement
Read Time: 2 mins
Rohit Sharma Announced Retirement from T20I Cricket

Rohit Sharma Announced Retirement From T20I: कप्तान रोहित ने किया टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है.  भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टी20 विश्व कप जीतने के बाद विराट कोहली (Virat Kohli Retirement from T20I) की तरह टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को यह कहकर अलविदा कह दिया कि यह विदा लेने का सही समय है. कोहली ने भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में सात रन से मिली जीत के बाद इस प्रारूप से विदा ली.

Advertisement

रोहित ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा

‘‘यह मेरा भी आखिरी मैच था और विदा लेने का यह एकदम सही समय है. मैं हर हालत में खिताब जीतना चाहता था. इसे शब्दों में बयां नहीं कर सकता.'' उन्होंने कहा ,‘‘ मैं यही चाहता था और यह हो गया. मैं अपने जीवन में इसके लिये बहुत बेताब था. खुशी है कि इस बार हम जीत सके.''

Advertisement

रोहित 2022 टी20 विश्व कप में भी कप्तान थे जब भारत को सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने हराया था. इसके एक साल बाद 50 ओवरों के विश्व कप में रोहित की कप्तानी वाली भारतीय टीम फाइनल में आस्ट्रेलिया से हार गई. रोहित ने टी20 क्रिकेट में 159 मैच खेलकर 4231 रन बनाये जिसमें पांच शतक और 32 अर्धशतक शामिल है. वह टेस्ट और वनडे खेलते रहेंगे. रोहित शर्मा के नाम टी20 अंतरराष्ट्रीय में 5 शतक और 32 अर्द्धशतक हैं. बता दें, रोहित शर्मा साल 2007 में टी20 विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा थे. रोहित भारत के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने भारत के लिए दो टी20 वर्ल्ड कप जीते हैं. इसके अलावा रोहित शर्मा दुनिया के एकमात्र ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने बतौर खिलाड़ी और उसके बाद बतौर कप्तान टी20 विश्व कप जीता है.

Advertisement

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टीम को इस फार्मेंट के दूसरे विश्व कप में कप्तानी के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की. 37 वर्षीय ने 2022 टी20 विश्व कप में भारत का नेतृत्व किया था, जहां टीम सेमीफाइनल में अंतिम चैंपियन इंग्लैंड से हार गई थी. एक साल बाद, उनके नेतृत्व में भारत घरेलू मैदान पर 50 ओवर के विश्व कप के फाइनल में पहुंचा, लेकिन अहमदाबाद में फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार गई.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Drugs का Transit Point बनती देश की राजधानी, नशे के ख़िलाफ़ Delhi Police का Operation 'Kavach'