T20 विश्व विजेता बनने पर रोहित एंड कंपनी को मिले 125 करोड़...1983 की चैंपियन टीम को मिली थी सिर्फ इनामी राशि

2011 वनडे वर्ल्ड कप: एमएस धोनी की टीम ने वानखेड़े में श्रीलंका को फाइनल मुकाबले में हराकर इतिहास रचा था. टीम ने 28 साल बाद वनडे विश्व कप पर अपना कब्जा जमाया था. धोनी की टीम को बीसीसीआई ने 39 करोड़ रुपए दिए थे.

Advertisement
Read Time: 4 mins
R

भारतीय क्रिकेट बोर्ड दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है. यह बात हर कोई जानता है, लेकिन क्या आपको पता है कि एक समय ऐसा भी था जब बोर्ड के पास 1983 की विश्व चैंपियन टीम को प्रोत्साहित करने के लिए पैसे नहीं थे. वहीं, अब टी20 विश्व कप 2024 की चैंपियन टीम को बोर्ड ने 125 करोड़ रुपए का इनाम दिया है. जो शायद ही कोई अन्य बोर्ड अपनी टीम को दे पाए. अब यह काया पलट कब हुआ, कैसे हुआ... इसका जवाब जानने के लिए हमें इतिहास के पन्नों में थोड़ा पीछे जाना होगा. 1983 की चैंपियन टीम को बोर्ड ने अपने मुश्किलों दिनों में क्या भेंट दी. यह भी एक बड़ा दिलचस्प सवाल है?, बोर्ड की एक बात यह तो काफी सराहनीय है कि तमाम मुश्किलों का सामना करने के बावजूद बीसीसीआई ने खिलाड़ियों को इनाम दिया.

भारतीय बोर्ड वैश्विक क्रिकेट में एक बड़ी शक्ति है. लेकिन अपनी शुरुआती दिनों में बीसीसीआई ने काफी संघर्ष भी किया. तमाम चुनौतियों को पार करते हुए जब कपिल देव की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने 1983 में विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज को 43 रनों से हराया था और ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमाया, और जब वतन लौटी तो उस समय बीसीसीआई के पास इतना पैसा भी नहीं था कि वो टीम का ग्रैंड वेलकम कर सके.

Advertisement

हाल यह था कि टीम को इनाम के तौर पर भेंट देने के लिए बीसीसीआई को फंड जुटाने पर भी मजबूर होना पड़ा. उस समय बीसीसीआई की मदद की थी मशहूर गायक लता मंगेशकर ने, जिन्होंने म्यूजिक कन्सर्ट करके टीम इंडिया के लिए फंड जुटाया था और तब जाकर हर खिलाड़ी को एक-एक लाख रुपए मिले थे. हालांकि, यहां से बोर्ड के हालात बदलते गए और धीरे-धीरे बीसीसीआई ने वैश्विक क्रिकेट में अपनी पहचान बनानी शुरू की. ऐसे कई पुराने किस्से हैं लेकिन हम उन विश्व कप के बारे में बात करेंगे जिनमें भारत ने ट्रॉफी पर कब्जा जमाया.

Advertisement

टी20 विश्व कप 2007: यह टी20 फॉर्मेट का पहला विश्व कप था. टीम इंडिया ने पाकिस्तान को फाइनल मुकाबले में 5 रन से हराकर 24 साल बाद कोई विश्व कप जीता था. ऐसे में बीसीसीआई ने 10 करोड़ रुपए की इनामी राशि दी थी. बोर्ड ने एक ओवर में लगातार 6 छक्के लगाने वाले युवराज सिंह को एक करोड़ रुपए अलग से दिए थे.

Advertisement

2011 वनडे वर्ल्ड कप: एमएस धोनी की टीम ने वानखेड़े में श्रीलंका को फाइनल मुकाबले में हराकर इतिहास रचा था. टीम ने 28 साल बाद वनडे विश्व कप पर अपना कब्जा जमाया था. धोनी की टीम को बीसीसीआई ने 39 करोड़ रुपए दिए थे.

Advertisement

टी20 विश्व कप 2024: बीसीसीआई ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए इस बार टी20 चैंपियन टीम इंडिया को 125 करोड़ रुपए का इनाम दिया है. वानखेड़े स्टेडियम में गुरुवार को बोर्ड ने टीम को इसका चेक सौंपा दिया है. यह ऐसा आंकड़ा है, जो इनाम के तौर पर आज तक किसी अन्य देश के क्रिकेट बोर्ड ने अपनी विनिंग टीम को नहीं दी है.

आपके दिमाग में यह बात जरूर आई होगी, आखिर बीसीसीआई ने अपनी किस्मत कैसे बदली. दरअसल, इसके पीछे वैसे तो बोर्ड की कड़ी मेहनत समेत कई वजह है लेकिन सबसे बड़ा बदलाव आईपीएल के बाद से आया है. 2008 में आईपीएल के आगाज के बाद से बीसीसीआई ने विश्व में अपनी पहचान को मजबूत बनाने के लिए खूब जतन किए.

यही वजह है कि फ्रेंचाइजी क्रिकेट में आईपीएल की टक्कर में कोई अन्य लीग नहीं है. केवल मीडिया राइट्स के जरिए बीसीसीआई अपना खजाना डबल-ट्रिपल करती है जबकि ओवरऑल इनकम में भी बीसीसीआई अन्य देशों के बोर्ड से बहुत आगे है.

यह भी पढ़ें: Team India Meeting With PM Modi: "पब्लिक ने बूइंग किया..." पीएम मोदी ने पूछा हार्दिक बताइए, तो पांड्या ने सुनाई अपनी कहानी

यह भी पढ़ें: PM Modi With Team India: "इसकी तारीफ किए बिना..." पीएम मोदी ने सूर्यकुमार यादव के मैच पलटने वाले कैच को लेकर कही ये बात

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: तबाही, मलबा और निराशा, Gaza के हृदय विदारक दृश्य | Benjamin Netanyahu | NDTV India
Topics mentioned in this article