यह ख़बर 22 अक्टूबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

चौथा वनडे : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत पर वापसी का दबाव

रांची:

अपने गेंदबाजों विशेषकर इशांत शर्मा की लचर गेंदबाजी से मुश्किलों में घिरे भारत पर बुधवार को रांची में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे वनडे मैच में जीत के साथ वापसी करने का दबाव होगा। टीम को इसके अलावा अपने गेंदबाजों को डेथ ओवरों में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

मोहाली में तीसरे वनडे में शिकस्त के साथ भारत सात मैचों की शृंखला में 1-2 से पीछे चल रहा है। टीम इंडिया अब तक तीनों वनडे में समान अंतिम एकादश के साथ उतरी है, लेकिन अब उसे गेंदबाजी में बदलाव को बाध्य होना पड़ सकता है। मोहाली में तीसरे वनडे में 304 रन के लक्ष्य का बचाव करते हुए भारत एक समय जीत की ओर बढ़ रहा था, जब ऑस्ट्रेलिया को अंतिम तीन ओवर में 44 रन की दरकार थी। ऐसे में इशांत ने 48वें ओवर में 30 रन लुटा दिए, जिससे मैच ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में मुड़ गया। जेम्स फाकनर ने इस ओवर में चार छक्के और एक चौका जड़ा।

भारतीय बल्लेबाज अच्छी फॉर्म में हैं, लेकिन गेंदबाजों ने निराश किया है और उन्होंने अब तक तीनों वनडे में 300 से अधिक रन खर्च किए हैं। इसमें भी डेथ ओवरों में खराब गेंदबाजी विशेष तौर पर टीम प्रबंधन की मुख्य चिंता है। इशांत और आर विनय कुमार दोनों काफी महंगे साबित हुए हैं और दोनों ने सात रन प्रति ओवर से अधिक से रन दिए हैं। विनय कुमार हालांकि विकेट हासिल करने में सफल रहे हैं। टीम के तीसरे तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार हालांकि 5.37 के रन रेट के साथ किफायती रहे हैं।

रांची के बाहरी हिस्से धुर्वा के जेएससीए स्टेडियम में स्पिन गेंदबाजों को मदद मिल सकती है और ऐसे में लेग स्पिनर अमित मिश्रा को अंतिम एकादश में शामिल किया जा सकता है। नौ महीने पहले यहां खेल गए पिछले अंतरराष्ट्रीय मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 19 रन देकर तीन विकेट चटकाते हुए भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले रवींद्र जडेजा को इस मैदान पर एक बार फिर अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

दोनों छोर से नई गेंदों के इस्तेमाल और पांच की जगह सिर्फ चार क्षेत्ररक्षकों के बीच 30 गज के दायरे से बाहर खड़े होने के नए वनडे नियमों से बल्लेबाजों को फायदा मिल रहा हैं। यहां पिछले वनडे में हालांकि इंग्लैंड की टीम भारत के धीमे गेंदबाजों के सामने 155 रन पर सिमट गई थी। अब यह देखना होगा कि इस बार यहां कि पिच गेंदबाजों की मददगार होती है या बल्लेबाज एक बार फिर 300 से अधिक का स्कोर खड़ा करते हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com