यह ख़बर 10 दिसंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

भारत पर होगा पाकिस्तान से अधिक दबाव : रमीज राजा

खास बातें

  • पाकिस्तान के पूर्व कप्तान रमीज राजा का मानना है कि भारत और पाकिस्तान के बीच इस महीने के आखिर में होने वाली सीमित ओवरों की शृंखला में भारतीय टीम पर अधिक दबाव रहेगा।
नई दिल्ली:

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान रमीज राजा का मानना है कि भारत और पाकिस्तान के बीच इस महीने के आखिर में होने वाली सीमित ओवरों की शृंखला में भारतीय टीम पर अधिक दबाव रहेगा।

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट शृंखला के लिए हिन्दी कमेंटेटर की भूमिका निभा रहे राजा हालांकि मानते हैं कि पाकिस्तान की बल्लेबाजी कमजोर है और शाहिद अफरीदी जैसे ऑलराउंडर को गेंदबाजी के बजाय बल्लेबाजी में अधिक योगदान देना होगा।

राजा से पूछा गया कि क्या आगामी शृंखला में पाकिस्तान की तुलना में भारत पर अधिक दबाव होगा, उन्होंने कहा, मुझे ऐसा लगता है, क्योंकि भारत अपनी धरती पर खेल रहा है। पाकिस्तान की टीम जब यहां आएगी तो उस पर दबाव कम होगा। मैं कई दफा भारत में खेला हूं और मैंने ऐसा महसूस किया है।

उन्होंने कहा, जब आप अपने मुल्क में खेलते हो तो प्रशंसकों का बेइंतहा दबाव होता है। पाकिस्तान यहां अपने प्रशंसकों के सामने नहीं खेलेगा तो उन पर दबाव कम होगा। भारत को जरूर घरेलू सरजमीं पर खेलने का फायदा मिलेगा, लेकिन वन-डे या टी-20 में आप यह नहीं कह सकते कि कौन जीतेगा।

रमीज ने कहा, लेकिन इतना तय है कि मुकाबला कड़ा होगा और उम्मीद है कि यह रोमांचक सीरीज होगी। जब भारत और पाकिस्तान की सीरीज होती है तो प्रत्येक खिलाड़ी जानता है कि इसमें अच्छा प्रदर्शन करना कितना महत्वपूर्ण होता है इसलिए हर कोई अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की सोचेगा।

भारत और पाकिस्तान के बीच पांच साल बाद द्विपक्षीय शृंखला हो रही है। पाकिस्तान इस दौरे में दो टी-20 और तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगा। उन्हें उम्मीद है कि इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट शृंखला से सबक लेकर भारत इस शृंखला के लिए स्पिनरों की मददगार पिच बनाने की गलती नहीं करेगा। रमीज ने कहा, मेरे ख्याल से वन-डे के लिए टर्निंग विकेट नहीं होगी। तब बल्लेबाजी के लिए अनुकूल पिचें बनाई जाएंगी। पाकिस्तान की टीम, खासकर सीमित ओवरों की अच्छी टीम है। आपने देखा होगा कि वह टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची थी और उसकी रैंकिंग भी अच्छी है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस पूर्व पाकिस्तानी कप्तान को हालांकि लगता है कि पाकिस्तान की बल्लेबाजी भारत की तुलना में कमजोर है और ऐसे में अफरीदी के लिए बल्ले से अच्छा प्रदर्शन बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा, अफरीदी की फॉर्म चिंताजनक है। यदि वह बल्लेबाजी नहीं करेंगे तो संतुलन खराब हो जाएगा। गेंदबाजी तो वह अच्छी ही कर रहे हैं, लेकिन पाकिस्तान को अभी बल्लेबाज की जरूरत है गेंदबाज की नहीं। रमीज ने कहा कि क्रिकेट को राजनीति में नहीं घसीटना चाहिए तथा भारत और पाकिस्तान के बीच सौहार्द बनाये रखने के लिए इस खेल को बढ़ावा देना जरूरी है। उन्होंने कहा, मुझे खुशी हो रही है कि क्रिकेट सीरीज हो रही है। क्रिकेट सीमाएं तोड़ता है। क्रिकेट को राजनीति के हत्थे नहीं चढ़ना चाहिए।