श्रीलंका के जादुई स्पिनर 'जयसूर्या' ने टेस्ट क्रिकेट में मचाई खलबली, केवल 6 टेस्ट खेलकर दोहरा दिया ऐतिहासिक कारनामा

Prabath Jayasuriya History: आयरैंड (Ireland) के खिलाफ गाले टेस्ट मैच (Sri Lanka vs Ireland, 1st Test) में श्रीलंका के स्पिनर प्रभात जयसूर्या (Prabath Jayasuriya) ने श्रीलंका के लिए इतिहास रच दिया है.

विज्ञापन
Read Time: 23 mins
Prabath Jayasuriya History

Prabath Jayasuriya History: आयरैंड (Ireland) के खिलाफ गाले टेस्ट मैच (Sri Lanka vs Ireland, 1st Test) में श्रीलंका के स्पिनर प्रभात जयसूर्या (Prabath Jayasuriya) ने श्रीलंका के लिए इतिहास रच दिया है. Prabath Jayasuriya श्रीलंका के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में करियर के पहले 6 टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. अबतक प्रभात ने अपने करियर के पहले 6 टेस्ट मैच में कुल 43 विकेट ले चुके हैं. वहीं, विश्व किकेट में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले मुरलीधरन ने अपने करियर के पहले 6 टेस्ट मैचों में सिर्फ 26 विकेट लिए थे. वैसे, बाद में मुरली ने टेस्ट में करिश्माई गेंदबाजी की और आखिर में 800 विकेट लेकर  विश्व क्रिकेट को हैरान कर दिया, आज भी मुरली का यह रिकॉर्ड नहीं टूटा है. 

बता दें कि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहले 6 टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले प्रभात दुनिया के संयुक्त रूप से केवल तीसरे गेंदबाज भी हैं. इस मामले में उनसे आगे सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के चार्ल्स टर्नर हैं जिन्होंने अपने टेस्ट करियर के पहले 6 टेस्ट मैच में 50 विकेट चटकाए थे, दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के वर्नोन फिलैंडर  हैं जिन्होंने अपने करियर के शुरूआती 6 टेस्ट मैचों में कुल 45 विकेट अर्जित कर लिए थे. इसके अलावा वेस्टइंडीज के अल्फ्रेड वेलेंटाइन भी अपने टेस्ट करियर के शुरूआती 6 टेस्ट मैच खेलकर कुल 43 विकेट हासिल किए थे. 

Advertisement

पहले 6 टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा विकेट
50 विकेट - चार्ल्स टर्नर, ऑस्ट्रेलिया
45 विकेट - वर्नोन फिलैंडर, साउथ अफ्रीका
43 विकेट- प्रभात जयसूर्या, श्रीलंका
43 विकेट - अल्फ्रेड वेलेंटाइन, वेस्टइंडीज

Advertisement

वहीं, टेस्ट मैच को श्रीलंकाई टीम एक पारी और 280 रन से जीतने में सफल रही. श्रीलंका ने पहली पारी में 591/6 रन का स्कोर खड़ा किया था. जिसके बाद आयरलैंड की टीम पहली पारी में 143 और दूसरी पारी में 168 रन ही बना सकी. IRE की पहली पारी में प्रभात ने 7 और दूसरी पारी में 3 विकेट लेकर टेस्ट मैच में 10 विकेट हॉल करने में भी सफलता पाई है. 

Advertisement

--- ये भी पढ़ें ---

* Video: ‘यॉर्कर किंग' बने अर्जुन तेंदुलकर ने आखिरी ओवर में दिलाई मुंबई को जीत, झटका पहला विकेट
* रोहित शर्मा ने दोहराया इतिहास, IPL में ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज़ बने

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Advertisement
Featured Video Of The Day
क्या इजरायल आज ज्यादा असुरक्षित है? NDTV वर्ल्ड समिट में इजरायल के राजदूत ने क्या कहा?