पीसीबी ने कहा, सलमान बट्ट और मोहम्मद आसिफ का अंतरराष्ट्रीय करियर लगभग खत्म

पीसीबी ने कहा, सलमान बट्ट और मोहम्मद आसिफ का अंतरराष्ट्रीय करियर लगभग खत्म

सलमान बट्ट सहित तीन पाक क्रिकेटरों पर 2011 में बैन लगाया गया था

खास बातें

  • सलमान, आसिफ हैं स्पॉट फिक्सिंग के दोषी
  • साल 2010 में इंग्लैंड के खिलाफ की थी स्पॉट फिक्सिंग
  • इंग्लैंड में जेल जा चुके हैं दोनों क्रिकेटर
लाहौर:

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट्ट और तेज गेंदबाज मोहम्मद आसिफ को तो आप अभी भूले नहीं होंगे! अरे वही, जो साल 2010 में स्पॉट फिक्सिंग करते हुए पकड़े गए थे. बाद में इंग्लैंड के कानून के अनुसार इन दोनों को जेल की भी हवा खानी पड़ी थी, तो आईसीसी का प्रतिबंध भी झेलना पड़ा था. पिछले कुछ समय से फिर से पाकिस्तान के लिए खेलने का सपना पाले हुए थे, लेकिन इन दोनों का सपना अब सपना ही रह जाएगा.  

हालांकि, बाद में आईसीसी ने इन दोनों को क्रिकेट खेलने की इजाजत दे दी थी, लेकिन दोनों में किसी को भी फिर से पाकिस्तान के लिए खेलने का मौका नहीं दिया गया. हालांकि, इन दोनों के साथ ही दोषी करार दिए गए एक और पाकिस्तानी तेंज गेंदबाज मोहम्मद आमिर की राष्ट्रीय टीम में वापसी हुई और उन्होंने साल 2017 में पाकिस्तान को आईसीसी ट्रॉफी जिताने में अहम भूमिका भी निभाई थी. 

यह भी पढ़ें: सचिन तेंदुलकर ने नाम क्या लिया, फूट-फूटकर रोने लगे श्रीसंत



सलमान और आसिफ के बारे में पाकिस्तान के घरेलू क्रिकेट के डॉयरेक्टर हारून राशिद ने कहा कि इन दोनों के पाकिस्तान के लिए खेलने का आसार न के बराबर हैं. उन्होंने कहा कि दाएं हत्था सीमर मोहम्मद आसिफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए जरूरी फिटनेस के स्तर से मीलों दूर हैं. इन दोनों ही खिलाड़ियों पर साल 2011 में प्रतिबंध लगाया गया था. 

दरअसल, सीनेटर फैसल जावेद ने हारून राशिद से इन दोनों की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी मांगी थी. हारून ने कहा कि मोहम्मद आमिर का मामला एकदम अलग था. आमिर के मामले में सबसे प्रमुख बात यह थी कि जब उनके खिलाफ आरोप लगे, तो उस समय आमिर की उम्र सिर्फ 19 साल थी. साथ ही, आमिर ने अपने ऊपर लगाए गए प्रतिबंध को स्वीकार किया. और बाद में वह फिक्सिंग के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए आईसीसी और पीसीबी के ब्रांड एंबैस्डर भी बने. राशिद ने कहा कि आमिर के उलट आसिफ और सलमान ने स्पॉट-फिक्सिंग में शामिल होने की बात नहीं स्वीकार की थी.  

VIDEO: राजकोट में भारत ने विंडीज पर रिकॉर्ड जीत दर्ज की. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हारून ने कहा कि पीसीबी इन दोनों खिलाड़ियों पर ध्यान देने के बजाय ऐसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों पर फोकस कर रहा है, जिनकी देश के लिए खेलने के प्रबल आसार हैं. और जिनके पास लंबा भविष्य है.