पाकिस्तान के नाम जुड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड, 147 साल के टेस्ट इतिहास में 500 रन बनाकर हारने वाली पहली टीम बनी

Pakistan Beat England in Multan: मुल्तान टेस्ट में इंग्लैंड ने मेजाबन टीम पाकिस्तान को पारी और 47 रन से शिकस्त दी है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Pakistan Beat England in Multan: मुल्तान टेस्ट में मेजाबन टीम पाकिस्तान को पारी और 47 रन से शिकस्त का सामना करना पड़ा है. 07 अक्टूबर को टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ग्रीन टीम पहली पारी में 556-10 रन बनाने में कामयाब हुई थी. टीम के लिए 3 बल्लेबाजों ने शतक लगाया. जिसमें सलामी बल्लेबाज शफीक (102) के साथ-साथ कैप्टन मसूद (151) और आगा सलमान (104 नाबाद) शामिल थे. इसके बावजूद टीम को निराशा हाथ लगी है. इसके साथ ही उसके नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. पाकिस्तान 147 साल के टेस्ट इतिहास में 500 से ज्यादा रन बनाकर हारने वाली पहली टीम बन गई है.

इंग्लैंड की तरफ से ब्रूक और रूट का रहा जलवा 

पाकिस्तान की तरफ से पहली पारी में मिले 556 रनों के जवाब में इंग्लिश टीम अपनी पहली पारी में 823-7 (डिक्लेयर) रन बनाने में कामयाब रही. बल्लेबाजी के दौरान युवा स्टार हैरी ब्रूक (317) के साथ-साथ जो रूट (262) का बल्ला जमकर चला. इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हुए डकेट 75 गेंद में 84 रन बनाने में कामयाब रहे. इन तीनो बल्लेबाजों के अलावा पारी का आगाज करते हुए क्रॉली ने 78 रनों का योगदान दिया.

दूसरी पारी में ताश के पत्तों की तरह बिखरी पाकिस्तान 

दूसरी पारी में पाकिस्तान के टॉप क्रम का प्रदर्शन बेहद निराशजनक रहा. टीम के लिए सलामी बल्लेबाज शफीक खाता भी नहीं खोल पाए. वहीं कैप्टन मसूद 11 रन बनाकर पवेलियन लौटे. टीम को बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान से काफी उम्मीद थी, लेकिन ये दोनों बल्लेबाज भी क्रमशः 5 और 10 रन बनाते हुए आउट हो गए.

Advertisement

आगा सलमान और आमेर जमाल ने लगाया अर्धशतक 

दूसरी पारी में जहां टीम के स्टार बल्लेबाज सस्ते में पवेलियन चलते बने. वहीं निचले क्रम में सूझबूझ के साथ बल्लेबाजी करते हुए आगा सलमान (63) और आमेर जमाल (55) ने अर्धशतक लगाया. हालांकि, ये दोनों बल्लेबाज भी टीम की हार को नहीं टाल पाए. नतीजन पूरी टीम 54.5 ओवरों में 220 रन पर ऑल आउट हो गई.

Advertisement

गेंदबाजी में इन गेंदबाजों का रहा जलवा 

इंग्लैंड की तरफ से पहली पारी में सर्वाधिक सफलता जैक लीच ने प्राप्त की. उन्होंने 40 ओवरों में 160 रन खर्च करते हुए 3 विकेट अपने नाम किए. उनके अलावा ब्रायडन कार्स और गस एटकिंसन क्रमशः 2-2 विकेट चटकाने में कामयाब रहे. इन गेंदबाजों के अलावा क्रिस वोक्स, शोएब बशीर और जो रूट ने 1-1 विकेट चटकाए.

Advertisement

पाकिस्तान की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज नसीम शाह और सईम अय्यूब रहे. इन दोनों गेंदबाजों को क्रमशः 2-2 विकेट हाथ लगे. इनके अलावा शाहीन अफरीदी, आमेर जमाल और सलमान आगा ने 1-1 विकेट चटकाए. 

Advertisement

दूसरी पारी में इंग्लैंड की तरफ से जैक लीच को 4 विकेट मिले, जबकि ब्रायडन कार्स और गस एटकिंसन ने 2-2 और क्रिस वोक्स ने 1 सफलता प्राप्त की.

यह भी पढ़ें- बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 'छुपा रुस्तम' खिलाड़ी साबित हो सकता है यह युवा स्टार

Featured Video Of The Day
Trichy Airport Emergency: शारजाह जा रहे विमान के में आई खराबी, त्रिची एयरपोर्ट पर इमरजेंसी का ऐलान
Topics mentioned in this article