टी20 विश्व कप के बाद गौतम गंभीर नहीं बल्कि इस दिग्गज के साथ जिम्बाब्वे दौरे पर जाएगी भारतीय टीम- रिपोर्ट

गंभीर महिला टीम के पूर्व मुख्य कोच डब्ल्यूवी रमन को पछाड़कर इस समय सीनियर पुरुष टीम के मुख्य कोच बनने के प्रबल दावेदार हैं. घोषणा महज औपचारिकता होगी और इसकी घोषणा अगले कुछ दिन में हो सकती है

Advertisement
Read Time: 3 mins
V

वीवीएस लक्ष्मण और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में उनका सहयोगी स्टाफ छह जुलाई से जिम्बाब्वे के खिलाफ शुरू हो रही पांच मैच की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए भारतीय टीम के साथ यात्रा कर सकता है जबकि गौतम गंभीर के कोच के तौर पर अपना कार्यकाल श्रीलंका दौरे से शुरू करने की उम्मीद है. जिम्बाब्वे सीरीज के लिए टीम की घोषणा इस हफ्ते के अंत में होगी जो 22 या 23 जून को हो सकती है. आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले युवा खिलाड़ी और भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के 'टारगेट' सूची वाले खिलाड़ी इस समय एनसीए में लक्ष्मण की देखरेख में शिविर में हिस्सा ले रहे हैं.

गंभीर महिला टीम के पूर्व मुख्य कोच डब्ल्यूवी रमन को पछाड़कर इस समय सीनियर पुरुष टीम के मुख्य कोच बनने के प्रबल दावेदार हैं. घोषणा महज औपचारिकता होगी और इसकी घोषणा अगले कुछ दिन में हो सकती है. गंभीर को बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण कोच सहित अपना सहयोगी स्टाफ चुनने का मौका भी मिलेगा. समझा जा सकता है कि गंभीर अपना कार्यकाल जुलाई के मध्य से शुरू कर सकते हैं जब भारतीय टीम सफेद गेंद की सीरीज के लिए श्रीलंका दौरा करेगी जिसमें उसे तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और इतने ही वनडे खेलने हैं.

Advertisement

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर कहा,"ऐसी संभावना है कि लक्ष्मण एनसीए के कुछ कोच के साथ युवा चेहरों से भरी टीम के साथ जिम्बाब्वे की यात्रा कर सकते हैं. राहुल द्रविड़ और अन्य कोच जब अपने कार्यकाल के दौरान ब्रेक लेते थे तो लक्ष्मण और एनसीए की टीम ने हमेशा उनकी जिम्मेदारी उठायी है."

Advertisement

यह भी तय है कि युवा टीम को ही जिम्बाब्वे भेजा जायेगा लेकिन इसमें टी20 विश्व कप दल के छह से सात सदस्य शामिल होंगे. पर रियान पराग, अभिषेक शर्मा और आल राउंडर नितीश रेड्डी को चुनना निश्चित लग रहा है लेकिन यश दयाल और हर्षित राणा को भी पहली दफा मौका मिल सकता है. टीम के कप्तान हार्दिक पंड्या हो सकते हैं, अगर उन्होंने आराम देने की मांग नहीं की, वर्ना सूर्यकुमार यादव को यह जिम्मेदारी दी जा सकती है जिन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू मैच और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसकी सरजमीं पर हुई श्रृंखला में टी20 टीम की अगुआई की थी.

Advertisement

जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम इंडिया का शेड्यूल

भारतीय टीम 6 जुलाई से दौरे की शुरुआत करेगी. इसके बाद 7 जुलाई को सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जाएगा. सीरीज का तीसरा मैच 10 जुलाई को होगा जबकि चौथा 13 जुलाई और सीरीज का पांचवां और आखिरी मुकाबला 14 जुलाई को खेला जाएगा. बता दें, इस दौरे के सभी मुकाबले हरारे में खेले जाएंगे.

Advertisement

यह भी पढ़ें: IND vs AFG: सुपर-8 में अफगानिस्तान को 47 रनों से हराकर भारत ने किया जीत से आगाज

यह भी पढ़ें: IND vs AFG: "हम जानते थे कि...", अफगानिस्तान के खिलाफ 'सुपर' जीत के बाद कप्तान रोहित के बयान ने मचाई खलबली

Featured Video Of The Day
Swachh Bharat, Swachh Vidyalaya: एक पहल जिसका उद्देश्य गरिमा, सुरक्षा और स्वच्छता लाना है
Topics mentioned in this article