Ashes 2023: नाथन लियोन के पास इतिहास दोहराने का मौका, इन महान दिग्गज गेंदबाजों की लिस्ट में होंगे शामिल

Ashes 2023: ऑस्ट्रेलिया ऑफ स्पिनर नाथनव लियोन ने टेस्ट क्रिकेट में कमाल का रिकॉर्ड बनाने से केवल 13 विके दूरे हैं. 13 विकेट लेकर लियोन टेस्ट में इतिहास रच सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
नाथन लियोन टेस्ट में 500 विकेट लेने से केवल 13 विकेट दूर

Ashes 2023 : एशेज सीरीज का आगाज 16 जून से होने वाला है. पहले टेस्ट के लिए इंग्लैंड ने प्लेइंग इलेवन (England Playing XI) का ऐलान कर दिया है. बता दें कि पिछले एशेज सीरीज को ऑस्ट्रेलिया में खेला गया था जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 4-0 से हरा दिया था. इस बार एशेज सीरीज का आयोजन इंग्लैंड में होना है. ऐसे में इस बार इंग्लैंड की टीम बदला लेना चाहेगी. एशेज सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर नाथन लियोन (Nathan Lyon rcord) टेस्ट में कमाल का रिकॉर्ड बना सकते हैं. दरअसल, लियोन अपने टेस्ट करियर में 500 विकेट लेने से केवल 13 विकेट दूर हैं. ऐसा करने में लियोन सफल रहे तो वो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 500 विकेट हासिल करने वाले दुनिया के 13वें गेंदबाज बन जाएंगे. अबतक लियोन ने 587 विकेट 120 टेस्ट मैच में हासिल करने में सफल रहे हैं. 

Ashes 2023: भारत में कितने बजे से देख पाएंगे ENG vs AUS के बीच टेस्ट मैच का लाइव टेलीकास्ट, पूरी टीम, जानें सबकुछ

अपनी ऑफ स्पिन गेंदबाजों से जलवा बिखेरने वाले लियोन इस बार एशेज सीरीज में इस खास रिकॉर्ड को बना सकते हैं. लियोन यदि टेस्ट में 500 विकेट लेने में सफल रहे तो वो ऑस्ट्रेलिया की ओर से ऐसा करने वाले तीसरे गेंदबाज होंगे. अबतक ऑस्ट्रेलिया की ओर से टेस्ट में 500 से ज्यादा विकेट शेन वार्न और ग्‍लेन मैग्राथ ने चटकाए हैं.

Advertisement

वार्न ने टेस्ट में 708 विकेट लिए हैं तो वहीं मैग्राथ ने 563 विकेट लिए थे. वहीं, टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड मुरलीधरन के नाम हैं. मुरलीधर ने 800 विकेट चटकाए हैं. इसके अलावा इंटरनेशनल क्रिकेट में लियोन ने अबतक 517 विकेट लिए हैं. बता दें लियोन वनडे और टी-20 मैच काफी कम खेले हैं. 

Advertisement

टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी
मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका)-800 विकेट
शेन वॉर्न (ऑस्‍ट्रेलिया)-708 विकेट
जेम्‍स एंडरसन (इंग्‍लैंड)-685 विकेट
अनिल कुंबले (भारत)-619 विकेट
स्‍टुअर्ट ब्रॉड (इंग्‍लैंड)-582 विकेट
ग्‍लेन मैग्राथ (ऑस्‍ट्रेलिया)-563 विकेट
कर्टनी वॉल्‍श (वेस्‍टइंडीज)-519 विकेट
नाथन लियोन – 487 विकेट

Advertisement

एशेज सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट (most wicket in Ashes) 
एशेज में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड शेन वार्न के नाम हैं. वार्न ने 36 मैच में कुल 195 विकेट चटकाए हैं. मैग्राथ इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं. मैग्राथ ने एशेज सीरीज में 157 विकेट लेने में सफलता हासिल की है. इंग्लैंड की ओर से एशेज में सबसे ज्यादा विकेट स्टुअर्ट ब्रॉर्ड के नाम हैं. ब्रॉर्ड ने अबतक कुल 131 विकेट चटकाए हैं. 

Advertisement

एशेज 2023 का शेड्यूल
जून 16 - जून 20: पहला टेस्ट - एजबेस्टन, बर्मिंघम
जून 28 - 2 जुलाई: दूसरा टेस्ट - लॉर्डस, लंदन
जुलाई 6 - 10 जुलाई: तीसरा टेस्ट - हेडिंग्ले, लीड्स
जुलाई 19 - जुलाई 23: चौथा टेस्ट - ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर
जुलाई 27 - जुलाई 31 : पांचवां टेस्ट - द ओवल, लंदन

इंग्लैंड प्लेइंग XI
बेन डकेट, जैक क्राउली, ओली पोप जो रूट, हैरी ब्रूक्स, मोईन अली, बेन स्टोक्स (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, ओली रोबिन्सन

ऑस्ट्रेलिया: मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, स्टीव स्मिथ, कैमरन ग्रीन, मिचेल मार्श, एलेक्स कैरी, जोस इंग्लिस, पैट कमिंस, स्कॉट बोलैंड, जोश हेजलवुड, नाथन लायन, टॉड मर्फी, मिचेल स्टार्क

--- ये भी पढ़ें ---

* WTC 2023-25: भारतीय टीम के शेड्यूल का हुआ ऐलान, इन टीमों से होगा मुकाबला, जानिए पूरी डिटेल्स
* VIDEO: ऋषभ पंत ने कुछ इस अंदाज में दिया अपना फिटनेस अपडेट, फैंस ने ऐसे किया खुशियों का इज़हार

Featured Video Of The Day
NDTV World Summit 2024: Snapdeal Co-Founder Kunal Bahl ने शेयर की Ratan Tata की दिलचस्प कहानी