Ind vs Eng: "वो स्पिन गेंदबाजी के...", इंग्लैंड के पूर्व स्टार स्पिनर ने अश्विन की गेंदबाज़ी को लेकर दे दिया बड़ा बयान

Ravichandran Ashwin: राजकोट में तीसरे टेस्ट में अपना 500वां विकेट लेने के बाद भारतीय स्पिनिंग किंग अपने करियर का एक और मील का पत्थर पार कर जाऐंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
I

Ind vs Eng: भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला कल से धर्मशाला में खेला जायेगा और ये टेस्ट मुकाबला टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों के लिए बहुत खास है जिनमे से एक है रविचंद्रन अश्विन, जी हां अश्विन धर्मशाला में अपना सौवां टेस्ट मुकाबला खेलेंगे ऐसे में ये टेस्ट मैच रिकॉर्ड के लिहाज से भी अश्विन के लिए महत्वपूर्ण मुकाबला है. आखिरी टेस्ट से पहले इंग्लैंड के पूर्व बाएं हाथ के स्पिनर मोंटी पनेसर (Monty Panesar on R Ashwin 100th Test) ने रविचंद्रन अश्विन को "स्पिन गेंदबाजी का इंजीनियर" करार दिया. हिमाचल के धर्मशाला के एचपीसीए स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ पांचवां और अंतिम टेस्ट लाल गेंद फार्मेट में अश्विन का 100वां (Ashwin 100th Test) टेस्ट होगा.

इस मैच में राजकोट में तीसरे टेस्ट में अपना 500 वां विकेट लेने के बाद भारत का स्पिनिंग किंग अपने करियर का एक और बड़ा मील का पत्थर पार कर जाऐंगे. एक दशक से अधिक के करियर में, 37 वर्षीय क्रिकेटर ने 99 टेस्ट मैचों में 23.9 की शानदार औसत और 2.79 की इकोनॉमी से 507 विकेट हासिल किए हैं. वर्तमान में विश्व स्तर पर टेस्ट में नौवें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में और महान अनिल कुंबले के बाद भारत में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले अश्विन टीम में अपनी चाल लेकर आते हैं और विपक्षी बल्लेबाजों को बांध देते हैं. उनकी अनूठी कैरम बॉल, जिसे वह सामने से अपनी उंगलियों के झटके से फेंकते हैं, उनके गेंदबाजी में एक शस्त्र है जिसने दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों को शिकार बनाया है, जिनमें इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और पूर्व दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज हाशिम अमला शामिल हैं. 

स्लाइडर, आर्म बॉल और टॉपस्पिन सहित उनकी असंख्य अन्य विविधताओं ने, उनकी कलाई की स्थिति में थोड़े से बदलाव के साथ, बल्लेबाजों को वर्षों तक अनुमान लगाने पर मजबूर कर दिया है. इन विविधताओं ने पिछले कुछ वर्षों में इस चतुर गेंदबाज को सभी प्रारूपों में, विशेषकर टेस्ट में, एक शानदार विकेट लेने वाला गेंदबाज बना दिया है.

Advertisement

पनेसर ने अश्विन को लेकर कहा

मंगलवार को फोन पर एएनआई से बात करते हुए, पनेसर ने अश्विन को अपने प्रदर्शनों की सूची में जोड़ने और खेल में खुद को फिर से स्थापित करने के प्रयासों के लिए शराहना की. "अश्विन बिल्कुल शानदार रहे हैं. मैं उनसे पहली बार भारत में टेस्ट सीरीज (2012) के दौरान मिला था. भूमिका के लिहाज से, वह वहां एंगल पर काम कर रहे हैं और आउट करने के तरीके पर इंजीनियरिंग कर रहे हैं. मुझे लगता है कि वह इस मामले में शानदार हैं पनेसर ने एएनआई को बताया, "गेंद की गति बदल दी और स्पिन गेंदबाजी की कला को निखारा. यह सब कोण, गणित और डेटा के बारे में है. इसलिए, मुझे लगता है कि वह स्पिन गेंदबाजी के इंजीनियर हैं."

Advertisement
Featured Video Of The Day
क्या हरियाणा में बागी पलट देंगे चुनावी बाजी?