मोहम्मद सिराज ही नहीं भारत के ये क्रिकेटर भी करते हैं सरकारी नौकरी, जानें उनका पद

Mohammed Siraj Becomes DSP: मोहम्मद सिराज को तेलंगाना सरकार ने बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है. वह राज्य के पुलिस विभाग में डीएसपी बन गए हैं.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
M

Mohammed Siraj Becomes DSP: भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को तेलंगाना सरकार ने बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है. वह राज्य के पुलिस विभाग में डीएसपी बन गए हैं. टी20 वर्ल्ड कप 2024 में बेहतरीन प्रदर्शन के बाद तेलंगाना सरकार ने उन्हें सरकारी नौकरी और जमीन देने का वादा किया था, जो अब जाकर पूरा किया गया है.

सिराज पहले क्रिकेटर नहीं हैं जिन्हें भारत में सरकारी नौकरी मिली है. देश के कई अन्य क्रिकेटर भी खेल के बदौलत प्रशासन में बड़ी पदवी पा चुके हैं, जिनके नाम कुछ इस प्रकार हैं-  

जोगिंदर शर्मा 

टी20 वर्ल्ड कप 2007 में भारतीय टीम के लिए ऐतिहासिक आखिरी ओवर डालने वाले पूर्व क्रिकेटर जोगिंदर शर्मा भी पुलिस विभाग में डीएसपी हैं. मौजूदा समय में वह हरियाणा सरकार के लिए अपनी सेवाएं दे रहे हैं. 

सचिन तेंदुलकर 

खेल जगत में 'क्रिकेट के भगवान' के रूप में मशहूर पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर भारतीय एयरफोर्स में अपनी सेवाएं दे रहे हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां उनका पद वायुसेना में ग्रुप कैप्टन का है.

कपिल देव 

टीम इंडिया को पहली बार वर्ल्ड कप का खिताब जिताने वाले पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर एवं कप्तान कपिल देव इंडियन आर्मी के साथ जुड़े हुए हैं. यहां वह लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर कार्यरत हैं. देव कई बार सेना की ट्रेनिंग में शामिल भी हो चुके हैं.

एमएस धोनी 

कपिल देव की तरह ही टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज कप्तान एमएस धोनी भी इंडियन आर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर काबिज हैं. धोनी की अगुवाई में ब्लू टीम ने आईसीसी के लगभग सभी बड़े खिताब अपने नाम किए हैं. 

Advertisement

युजवेंद्र चहल 

भारतीय क्रिकेट टीम से फिलहाल बाहर चल रहे अनुभवी लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल इनकम टैक्स में कार्यरत हैं. देश के लिए उन्होंने वाइट बॉल क्रिकेट में यादगार प्रदर्शन किया है. 

केएल राहुल 

टीम इंडिया के वर्तमान अनुभवी बल्लेबाज केएल राहुल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में असिस्टेंट मैनेजर हैं. देश के लिए वह तीनों प्रारूप में शिरकत करते हैं. फिलहाल उनकी नजर न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज पर टिकी हुई है.

Advertisement

यह भी पढ़ें- 3 खिलाड़ियों के साथ चयनकर्ताओं ने किया अन्याय? एक तो पिछले 6 मैचों में जड़ चुका है दोहरा शतक, 3 शतक और 2 अर्धशतक
 

Featured Video Of The Day
Gorakhnath Math की विशेष पूजा में शामिल हुए CM Yogi Adityanath | UP News| Gorakhpur | NDTV India
Topics mentioned in this article