Babar Azam: बाबर आज़म के बाद सिमित ओवर के 'कप्तान' की रेस में ये खिलाड़ी सबसे आगे

Pakistan Team Next Limited Over Captain: बाबर ने 2020 में टेस्ट और वनडे टीमों की कमान संभाली थी. इससे पहले उन्हें 2019 में टी20 टीम का कप्तान बनाया गया था.

Advertisement
Read Time: 3 mins
P

Pakistan Team Next Limited Over Captain After Babar Azam: बाबर आजम ने पाकिस्तान की सीमित ओवरों की टीम की कप्तानी (Babar Azam Step Down as Limited Over Captain) भी छोड़ दी है. बाबर ने बुधवार आधी रात के आसपास एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर बयान जारी कर घोषणा की कि उन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) और टीम प्रबंधन को पिछले महीने ही अपनी इच्छा से रूबरु करा दिया था. बाबर ने हालांकि यह नहीं बताया कि उन्होंने बोर्ड और टीम प्रबंधन को अपने पद छोड़ने के फैसले के बारे में कब सूचित किया था. इस 29 वर्षीय बल्लेबाज ने कहा कि वह अब अपना पूरा ध्यान बल्लेबाजी पर लगाना चाहते हैंं.

बाबर ने कहा, ‘‘मैं आज आपके साथ कुछ समाचार साझा कर रहा हूं. मैंने पाकिस्तान पुरुष क्रिकेट टीम के कप्तान के पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है. मैंने पिछले महीने पीसीबी और टीम प्रबंधन को इस बारे में अवगत करा दिया था और इसे तभी से प्रभावी माना जाएगा.'' उन्होंने कहा, ‘‘इस टीम का नेतृत्व करना सम्मान की बात है, लेकिन अब समय आ गया है कि मैं पद छोड़कर अपनी मुख्य भूमिका पर ध्यान केंद्रित करूं.''

बाबर की जगह कप्तान की रेस में ये खिलाड़ी सबसे आगे 

जियो न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्टार बल्लेबाज बाबर आजम द्वारा पाकिस्तान क्रिकेट टीम के वाइट-बॉल कप्तान के पद से हटने की घोषणा के बाद विकेटकीपर-बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan Likely to Replace Babar Azam as Limited Over Captain) उनकी जगह ले सकते हैं. रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के अधिकारी टीम चयन के लिए रिजवान के साथ बैठक करेंगे. जियो न्यूज की रिपोर्ट की मानें तो बाबर आजम को शीर्ष अधिकारियों द्वारा कप्तानी से इस्तीफा देने के लिए नहीं कहा गया था, क्योंकि वाइट-बॉल कोच गैरी कर्स्टन चाहते थे कि बाबर टीम की कमान संभालें.

Advertisement

पाकिस्तान क्रिकेट कप्तानी की टाइमलाईन:

15 नवंबर, 2023: वनडे विश्व कप में हार के बाद बाबर आजम ने पद छोड़ दिया. शान मसूद को टेस्ट कप्तान नियुक्त किया गया और शाहीन अफरीदी ने टी20आई कप्तान का पद संभाला

Advertisement

31 मार्च, 2024: शाहीन अफरीदी को टी20आई कप्तान के पद से हटा दिया गया और बाबर आजम को फिर से वाइट-बॉल कप्तान नियुक्त किया गया, जबकि शान मसूद टेस्ट कप्तान बने रहें.

Advertisement

2 अक्टूबर, 2024: बाबर आज़म ने वनडे और टी20 कप्तान के पद से इस्तीफ़ा दिया.

बाबर ने पिछले साल भारत में खेले गए वनडे विश्व कप में टीम के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान की कप्तानी छोड़ दी थी लेकिन इस साल मार्च में उन्हें फिर से सीमित ओवरों की टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था. यह स्टार बल्लेबाज हालांकि कप्तानी के अपने दूसरे कार्यकाल में अपेक्षित परिणाम नहीं दे पाया था. उनके नेतृत्व में पाकिस्तान ने जून में अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेले गए टी20 विश्व कप में बेहद खराब प्रदर्शन किया था. उनकी टीम अमेरिका और भारत से हार गई और इस तरह से सुपर आठ में जगह नहीं बना पाई थी. बाबर ने 2020 में टेस्ट और वनडे टीमों की कमान संभाली थी. इससे पहले उन्हें 2019 में टी20 टीम का कप्तान बनाया गया था.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Iron Dome Animation: पलक झपकते ही मिसाइलों का खात्मा, जानें Israel के आयरन डोम को
Topics mentioned in this article