PAK vs ENG: मुल्तान टेस्ट को इतिहास में क्यों रखा जाएगा याद?

Pakistan vs England, 1st Test at Multan मुल्तान में पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में कुछ बड़े रिकॉर्ड बने. जिसके लिए दुनिया हमेशा इस मैच को हमेशा याद रखेगी. वो कुछ इस प्रकार है- 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
J

Pakistan vs England, 1st Test at Multan: मुल्तान में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड ने पारी और 47 रन से बड़ी जीत हासिल की है. मैच के हीरो मध्यक्रम के युवा स्टार हैरी ब्रूक रहे. जिन्होंने 5वें क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए 322 गेंद में 317 रन की बेहतरीन तिहरी शतकीय पारी खेली. यही नहीं उन्होंने रूट के साथ अहम साझेदारी भी की. जिसके बदौलत टीम पहली पारी में 800 के आंकड़े को पार कर पाई. मैच में उनकी उपयोगी पारी को देखते हुए उन्हें 'प्लेयर ऑफ द मैच' के अवॉर्ड से नवाजा गया है.

मैच के दौरान कुछ बड़े रिकॉर्ड भी बने. जिसके लिए दुनिया इस टेस्ट मैच को हमेशा याद रखेगी. वो रिकॉर्ड कुछ इस प्रकार हैं- 

इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में टॉप स्कोरर बने जो रूट 

मुल्तान में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए जो रूट ने 262 रन की दोहरी शतकीय पारी खेली. इस दौरान उन्होंने कुछ खास उपलब्धियां भी हासिल की. इन्हीं उपलब्धियों में एक खास उपलब्धि यह भी रही कि वह इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. खास मामले में उन्होंने अपने पूर्व साथी क्रिकेटर एलिस्टेयर कुक (12472) को पछाड़ा है. रूट के नाम टेस्ट क्रिकेट में अब 12664 रन दर्ज हैं. 

इंग्लैंड के लिए सबसे बड़ी साझेदारी करने वाली जोड़ी बने रूट और ब्रूक 

मुल्तान टेस्ट से पहले इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट क्रिकेट के एक मुकाबले में सबसे ज्यादा रनों की साझेदारी करने का रिकॉर्ड पीटर मे और कॉलिन काउड्रे के नाम दर्ज था. इन दोनों बल्लेबाजों ने 1957 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 411 रनों की साझेदारी की थी. मगर यह खास रिकॉर्ड अब रूट और ब्रूक के नाम दर्ज हो गया है. इन दोनों बल्लेबाजों ने पिछले मुकाबले में 454 रन की साझेदारी की है.

500 रन बनाने के बावजूद हार गई पाकिस्तान 

मुल्तान टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम 556-10 रन बनाने में कामयाब हुई थी, लेकिन इसके बावजूद टीम हार गई. टेस्ट क्रिकेट के 147 सालों के इतिहास में पहली बार यह हुआ है जब कोई टीम 500 रन बनाकर भी मैच हार गई है.

ब्रूक ने जड़ा टेस्ट क्रिकेट का दूसरा सबसे तेज तिहरा शतक 

मैच के दौरान हैरी ब्रूक ने भी व्यक्तिगत तौर पर एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम की. उन्होंने मैच के दौरान 310 गेंदों में तिहरा शतक जड़ा, जो टेस्ट क्रिकेट का दूसरा सबसे तेज तिहरा शतक है. पहले स्थान पर सहवाग का नाम आता है. जिन्होंने 2008 में केवल 278 गेंदों में तिहरा शतक पूरा किया था.

Advertisement

पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 800 रन बनाने वाली पहली टीम बनी इंग्लैंड 

इंग्लैंड ने मुल्तान में विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 823-7 (डिक्लेयर) बनाए. जिसके साथ ही वह टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान के खिलाफ एक पारी में 800 रन बनाने वाली पहली टीम बन गई है. इससे पहले वेस्टइंडीज ने 1958 में तीन विकेट पर 790 रन बनाए थे.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान के नाम जुड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड, 147 साल के टेस्ट इतिहास में 500 रन बनाकर हारने वाली पहली टीम बनी

Advertisement
Featured Video Of The Day
Tamil Nadu में Train Accident, Tiruvallur में एक्सप्रेस और मालगाड़ी टकराई, दो डिब्बों में लगी आग
Topics mentioned in this article