Joe Root: जो रूट का धमाका, एक झटके में 3 बड़े रिकॉर्ड कर लिए अपने नाम, इंग्लैंड के लिए बने खास

Joe Root Created History: जो रूट ने इतिहास रच दिया है. वह इंग्लैंड की तरफ से पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 50 प्लस की पारी खेलने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
J

Joe Root Created History: जो रूट ने इतिहास रच दिया है. वह इंग्लैंड की तरफ से पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 50 प्लस की पारी खेलने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले यह खास रिकॉर्ड इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलेस्टेयर कुक के नाम दर्ज था. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 16 बार 50 प्लस की पारी खेली थी. मगर मुल्तान में 50 रन बनाते ही रूट ने कुक के इस खास उपलब्धि को अपने नाम कर लिया है. 

इंग्लैंड की तरफ से पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 50+ की पारी खेलने वाले खिलाड़ी  

17 - जो रूट
16 - एलेस्टेयर कुक 
12 - डेविड गॉवर
8 - टॉम ग्रेवेनी

रूट ने राहुल द्रविड़ के खास रिकॉर्ड की बराबरी की 

यही नहीं जो रूट ने अपने इस खास अर्धशतक के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में भारतीय पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ के खास रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. दरअसल, द्रविड़ ने टेस्ट क्रिकेट में 99 बार 50 प्लस की पारी खेली थी. वहीं आज के अर्धशतक के बाद रूट के नाम भी टेस्ट क्रिकेट में 99 बार 50 प्लस की पारी खेलने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. 

पहले स्थान पर टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का नाम आता है. जिन्होंने 119 बार 50 प्लस की पारी खेली है.

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक बार 50 प्लस की पारी खेलने वाले बल्लेबाज 

119 - सचिन तेंदुलकर - भारत 
103 - जैक्स कैलिस - दक्षिण अफ्रीका 
103 - रिकी पोंटिंग - ऑस्ट्रेलिया 
99 - जो रूट - इंग्लैंड 
99 - राहुल द्रविड़ - भारत 

इंग्लैंड की तरफ से पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने रूट

जो रूट इंग्लैंड की तरफ से पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. खास मामले में उन्होंने पूर्व क्रिकेटर डेविड गॉवर को पीछे छोड़ा है. गॉवर ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 1185 रन बनाए थे. वहीं रूट के नाम अब 1186* रन हो गए हैं. पहले स्थान पर कुक (1719) का नाम आता है.

1719 - एलिस्टेयर कुक
1186* - जो रूट
1185 - डेविड गॉवर
994 - एलेक स्टीवर्ट 

रूट मुल्तान में बनें अंगद 

फिलहाल जो रूट मुल्तान टेस्ट की पहली पारी में 111 गेंद में 71 रन बनाकर मैदान में जमें हुए हैं. इस बीच उनके बल्ले से 5 चौके निकले हैं. टीम का स्कोर 43.1 ओवरों की समाप्ति के बाद 2 विकेट के नुकसान पर 226 रन है.

Advertisement

यह भी पढ़ें- ''मिस्बाह उल हक मेरी प्रतिभा से...'', पाकिस्तान के भविष्य ने पूर्व कप्तान को लेकर जो कहा है उसे आपको भी जानना चाहिए

Featured Video Of The Day
NDTV Sting Operation: भोपाल के VVIP इलाकों में नशे का कारोबार, कैसे धड़ल्ले से बेचे जा रहे ड्रग्स
Topics mentioned in this article