Ishan Kishan: ईशान किशन वापसी को तैयार, इस टीम के कप्तान बन मचाएंगे तहलका

Ishan Kishan, इशान किशन (Ishan Kishan)  जिन्हें घरेलू क्रिकेट से बाहर रहने के कारण भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के 2023-24 के केंद्रीय अनुबंध से हटा दिया गया था अब...

Advertisement
Read Time: 3 mins
I

Ishan Kishan: विकेटकीपर-बल्लेबाज इशान किशन (Ishan Kishan)  जिन्हें घरेलू क्रिकेट से बाहर रहने के कारण भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के 2023-24 के केंद्रीय अनुबंध से हटा दिया गया था, अब झारखंड के लिए खेलकर घरेलू क्रिकेट में वापसी करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं . रिपोर्ट के अनुसार झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (JSCA) द्वारा घोषित 25 प्री-सीजन संभावित खिलाड़ियों में बाएं हाथ के इस खिलाड़ी को शामिल किया गया है. किशन पिछले साल साल अफ्रीका टेस्ट सीरीज़ के लिए भारतीय टीम का हिस्सा थे, लेकिन 'व्यक्तिगत कारणों' से बाहर हो गए. उन्होंने आखिरी बार नवंबर 2023 में भारत के लिए खेला था. क्रिकबज के रिपोर्ट के अनुसार किशन ने झारखंड के आगामी घरेलू सत्र के लिए खुद को उपलब्ध बताया है और साथ ही झारखंड टीम की कप्तानी भी कर सकते हैं.  

ईशान किशन के लिए यह साल उनके करियर के लिहाज से उतार-चढ़ाव भरा रहा है.  इस साल की शुरुआत में श्रेयस अय्यर के साथ उन्हें बीसीसीआई के केंद्रीय अनुबंधों से बाहर रखा गया था. किशन ने राष्ट्रीय टीम के लिए नहीं खेलने के बावजूद रणजी ट्रॉफी मैचों में हिस्सा नहीं लिया.

अनुबंध सूची से बाहर किए जाने के बाद, किशन ने 18वें डीवाई पाटिल टी20 कप 2024 में खेलते हुए प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी की, इसके बाद वह आईपीएल 2024 में पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस की ओर से खेले थे. आईपीएल 2024 में किशन ने 14 मैचों में, बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 22.86 की औसत से 320 रन बनाए, जिसमें  उनका स्ट्राइक रेट 148.84 रहा था. टी20इंटरनेशनल प्रारूप में, किशन ने 32 मैच खेले हैं और 25.7 की औसत से 796 रन बनाए हैं, जिसमें 124.4 की स्ट्राइक रेट का रहा है.  वनडे में किशन ने  27 मैच खेले हैं और 42.4 की औसत, 102.2 की स्ट्राइक रेट के साथ कुल 933 रन बनाए हैं, जिसमें उनके नाम एक शतक और सात अर्द्धशतक शामिल हैं.

Advertisement

वनडे में किशन ने दोहरा शतक लगाने का भी कमाल किया है. टेस्ट में किशन ने दो मैच में 85.7 की स्ट्राइक रेट से 78 रन बनाए हैं और 78.0 की औसत से रन बनाए हैं. बता दें कि भारतीय टीम इस समय श्रीलंका के दौरे पर है. श्रीलंकाई दौरे के लिए भी किशन को भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया था. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bharatiya Antariksha Station:अंतरिक्ष में भारत के बड़े सपनों को पूरा करने की तैयारी|Khabron Ki Khabar