अब और गर्माएगा IPL का बुखार, 'क्रिकेट के सुपर बाउल' को ज्यादा मनोरंजक बनाने में जुटे जय शाह

देश की प्रतिष्ठित टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) किसी परिचय की मोहताज नहीं है. इसे क्रिकेट का सुपर बाउल भी कहा जाता है.

अब और गर्माएगा IPL का बुखार, 'क्रिकेट के सुपर बाउल' को ज्यादा मनोरंजक बनाने में जुटे जय शाह

बीसीसीआई सचिव जय शाह

खास बातें

  • IPL को और मनोरंजक बनाना चाहते हैं जय शाह
  • महिला आईपीएल में छह टीमों के हिस्सा लेने की उम्मीद
  • लोग पुरुष आईपीएल टूर्नामेंट के दीवाने
मुंबई :

देश की प्रतिष्ठित टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) किसी परिचय की मोहताज नहीं है. इसे क्रिकेट का सुपर बाउल भी कहा जाता है. पुरुष टूर्नामेंट के हिट होने के बाद आयोजक महिला संस्करण में भी दिलचस्पी दिखा रहे हैं. बीसीसीआई प्रमुख जय शाह ने आर्थिक राजधानी मुंबई में एक इंटरव्यू के दौरान ब्लूमबर्ग से बातचीत करते हुए कहा कि इस टूर्नामेंट से संबंधित सभी जानकारी और कौन सी छह टीमें हिस्सा लेंगी उसके अधिकार सहित सब कुछ साल की शुरुआत में बता दिए जाएंगे. 

ब्लूमबर्ग में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, शाह ने आगे बात करते हुए कहा, 'फिलहाल लोगों की मीडिया अधिकारों में बहुत रुचि है.' उन्होंने कहा, हमें उम्मीद है कि पुरुषों की आईपीएल फ्रेंचाइजी के मालिक महिला टीम में भी दिलचस्पी दिखाएंगे. उन्होंने कहा कि एसोसिएशन महिलाओं के खेल को भी बढ़ावा देना चाहता है. यह ऐसा प्रारूप है जिसे 1.4 बिलियन वाले देश में नजरअंदाज कर दिया जाता है. 

ड्रेसिंग रूम में मुंह लटकाए खड़े थे कोहली, संजय बांगर ने जादू की झप्पी से दिया सांत्वना, देखें Video


शाह की नजर आईपीएल को और रोचक बनाने पर टिकी हुई है. वह लगभग 15 साल से खेली जा रही इस लीग को और मनोरंजक बनाना चाहते हैं. बीसीसीआई के अनुमान के मुताबिक आईपीएल जिसकी कीमत करीब सात अरब डॉलर है, ने पिछले साल 600 मिलियन दर्शकों को अपनी तरफ आकर्षित किया और नेशनल फुटबॉल लीग को सर्वाधिक पसंद करने के मामले में पीछे छोड़ दिया. 

खबर के मुताबिक आगामी माह जून में आईपीएल के प्रसारण अधिकारों की नीलामी आयोजित की जा सकती है. इस दौरान उम्मीद जताई जा रही है कि नीलामी की बोली पांच बिलियन के उपर जा सकती है. नीलामी प्रक्रिया में अमेजन प्राइम वीडियो, वॉल्ट डिजनी, सोनी ग्रुप कॉर्प और मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शामिल होने की संभावना जताई जा रही है.

रवि शास्त्री ने उमरान मलिक को दी कड़ी चेतावनी, अगर गेंदबाज से सुन ली बात तो बन जाएगा करियर

मुंबई स्थित बेक्सले एडवाइजर्स के प्रबंध निदेशक उत्कर्ष सिन्हा का कहना है कि जबतक भारत के गलियों में क्रिकेट खेला जाएगा, तबतक आईपीएल की लोकप्रियता बढ़ती रहेगी. 

IPL से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com