चेपॉक में आखिर क्यों "पिचक" जाता है हैदरबाद, राजस्थान के भी हैं इतने बुरे हाल

आंकड़ों के मुताबिक़ चेपॉक में दोनों टीमों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है. सनराइजर्स हैदराबाद ने पिछले 10 मैचों में से केवल 1 मैच में जीत दर्ज की है. वहीं दूसरी ओर राजस्थान रॉयल्स का प्रदर्शन भी निराशाजनक ही है. उन्होंने पिछले 9 मैचों में 2 जीत हासिल हुई है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
IPL 2024 SRH vs RR Qualifier 2: चेपक में आखिर क्यों "पिचक" जाता है हैदरबाद

सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में आज शाम को दूसरा क्वालीफायर मुकाबला खेला जाएगा. हैदराबाद और राजस्थान के बीच जो टीम यह मुकाबला जीतेगी वो फाइनल में प्रवेश करेगी, जहां उसका मुक़ाबला रविवार, 26 मई को कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा. आज होने वाले आईपीएल 2024 के क्वालीफायर 2 में चेपॉक का मैदान दोनों टीमों, सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के लिए एक बड़ी चुनौती पेश कर सकता है.

क्या कहता है इतिहास?

आंकड़ों के मुताबिक़ चेपॉक में दोनों टीमों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है. सनराइजर्स हैदराबाद ने पिछले 10 मैचों में से केवल 1 मैच में जीत दर्ज की है. वहीं दूसरी ओर राजस्थान रॉयल्स का प्रदर्शन भी निराशाजनक ही है. उन्होंने पिछले 9 मैचों में  2 जीत हासिल हुई है. चेपॉक के मैदान पर सनराइजर्स हैदराबाद का संघर्ष लोगों से छिपा नहीं है. इस टीम को हमेशा ही चेपॉक की पिच ने परेशान किया है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कि सनराइजर्स हैदराबाद अपनी तेज गेंदबाजी आक्रमण के लिए जानी जाती है, लेकिन चेपॉक की धीमी और स्पिन के अनुकूल पिच उनकी रफ्तार और आक्रामकता को कम कर देती है. इसके अलावा स्पिन गेंदबाजी के लिए अनुकूल परिस्थिति सनराइजर्स हैदराबाद के लिए एक बड़ी समस्या खड़ी करती है.

Advertisement

चेपॉक की पिच पर स्पिन की धीमी गेंदों को पढ़ने और संभालने में किसी भी बल्लेबाज को काफ़ी दिक्कत होती है और इस सीजन चेपॉक की पिच किस तरह से बर्ताव कर रही है, यह अबूझ पहेली बनी हुई है. चेन्नई में लगातार मिल रही हार से हैदराबाद के खिलाड़ियों पर दबाव जरुर होगा. ऐसे में टीम पिछले प्रदर्शन को भुलाकर आज नये उत्साह के साथ खेलना उनके लिए एक मानसिक चुनौती होगी. हालांकि, प्लेऑफ में टीम का खराब प्रदर्शन टीम को दबाव में ला सकता है.

Advertisement

बात अगर हैदराबाद के प्लेऑफ आंकड़ों की करें तो टीम ने कुल मिलाकर 12 मैच खेले हैं, जिसमें टीम को सात में हार मिली है जबकि पांच में उसने जीत दर्ज किए हैं. हैदराबाद ने आखिरी बार प्लेऑफ के लिए साल 2020  में क्वालीफाई किया था. जहां उसे दूसरे क्वालीफायर में दिल्ली कैपिटल्स से हार का सामना करना पड़ा था.

Advertisement

वहीं दूसरी ओर आज उनके ख़िलाफ खेलने वाली राजस्थान रॉयल्स ने भी इस पिच पर कुछ कम दिक्कतों का सामना नहीं किया है. पिछले सीजन में राजस्थान रॉयल्स का चेपॉक में प्रदर्शन काफ़ी खराब रहा था. उन्होंने 3 मैचों में से केवल 1 में ही जीत हासिल की थी. राजस्थान को इस बार भी वही इतिहास दोहराने का डर सता रहा होगा. इसके अलावा राजस्थान की टीम शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के बावजूद, मध्य और निचले क्रम में बल्लेबाजी निरंतरता नहीं दिखा पा रहे हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: IPL 2024 SRH vs RR Qualifier 2: इस हैदराबादी पावरप्ले किंग से सावधान राजस्थान, यह बरसा, तो सब लूट लेगा, जान लें क्यों बन गया है खतरनाक

यह भी पढ़ें: Team India Head Coach: "न तो मैंने और न ही बीसीसीआई ने..." ऑस्ट्रेलियाई दिग्गजों के 'झूठ' की जय शाह ने कुछ इस तरह खोली पोल

Featured Video Of The Day
Trudeau ने माना, 'Nijjar Murder Case में सबूत नहीं', फिर क्यों India पर लगाते रहे आरोप? | Canada