दिनेश कार्तिक नॉट-आउट विवाद: "फैसला सही रहा होगा..." थर्ड अंपायर के समर्थन में आया राजस्थान रॉयल्स का तेज गेंदबाज

आईपीएल के मौजूदा सीजन में कई मैचों में अंपायर के फैसले के चलते विवाद हुआ है और बुधवार को दिन इससे अलग नहीं रहा. इस अहम मैच में टीवी अंपायर अनिल चौधरी द्वारा जिस तेजी से दिनेश कार्तिक के पक्ष में फैसला लिया गया, उससे दिग्गज हैरान है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
Avesh Khan: थर्ड अंपायर के समर्थन में आया राजस्थान रॉयल्स का तेज गेंदबाज

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच हुए एलिमिनेटर मैच के दौरान हुई थर्ड अंपायर द्वारा दिनेश कार्तिक को नॉट-आउट दिए जाने को लेकर विवाद खड़ा हो गया है. आईपीएल के मौजूदा सीजन में कई मैचों में अंपायर के फैसले के चलते विवाद हुआ है और बुधवार को दिन इससे अलग नहीं रहा. इस अहम मैच में टीवी अंपायर अनिल चौधरी द्वारा जिस तेजी से दिनेश कार्तिक के पक्ष में फैसला लिया गया, उससे दिग्गज हैरान है. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की पारी के 15वें ओवर में रजत पाटीदार के आउट होने के बाद, दिनेश कार्तिक बल्लेबाजी को आए थे.

Advertisement

राजस्थान के तेज गेंदबाज आवेश खान ने दिनेश कार्तिक को पहली ही गेंद पर विकेट के आगे अपने जाल में फंसाया लिया था. गेंद दिनेश कार्तिक के पैड पर जाकर लगी थी, जिसके बाद राजस्थान के खिलाड़ियों की जोरदार अपील पर मैदानी अंपायर ने दिनेश कार्तिक को आउट करार दिया. लेकिन दिनेश कार्तिक ने इस फैसले के खिलाफ अपील की और डीआरएस लिया. इसके बाद थर्ड अंपायर ने बल्लेबाज को नॉट-आउट करार दिया. रीप्ले में दिखाया गया कि बल्ले का निचला हिस्सा सामने वाले पैड के करीब था, उसी समय गेंद बल्ले को पार कर रही थी और कार्तिक के आगे आने पर पैड से टकरा रही थी.

Advertisement
Advertisement

सवाल उठा था कि क्या अल्ट्रा एज पर जो स्पाइक आई वो गेंद के बल्ले के अंदरूनी किनारे से टकराने से थी या बल्ले से पैड से टकराने से. टीवी अंपायर अनिल चौधरी ने सोचा कि गेंद पर बल्ला लगा है और उन्होंने मैदानी अंपायर से नॉट आउट का अपना फैसला बदलने के लिए कहा. हालांकि, इसके बाद कुछ और रीप्ले दिखाए गए जिसमें लगा कि गेंद और बल्ले का कोई कनेक्शन नहीं हुआ था और अल्ट्रा एज पर जो स्पाइक आई वो बैट के पैड से टकराने पर आई थी. इस दौरान कमेंट्री कर रहे सुनील गावस्कर और केविन पीटरसन का भी यही मानना था कि दिनेश कार्तिक नॉट-आउट नहीं थे. थर्ड अंपायर के इस फैसले के बाद कुमार संगाकार को गुस्से में चौथे अंपायर के पास जाते हुए देखा गया.

Advertisement

वहीं मैच के बाद इस पूरे मामले में आवेश खाने ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए आवेश ने कहा कि दिनेश कार्तिक को संदेह का लाभ मिला और उन्हें इससे कोई दिक्कत नहीं थी. उन्होंने कहा,"जब आप गेंदबाजी कर रहे होते हैं, तो भावनाएं काफी तीव्र होती हैं. यदि आप किसी गेंदबाज को देखते हैं, तो वे हमेशा समीक्षा मांगते हैं, उन्हें लगता है कि बल्लेबाज आउट हो गया है [अगर यह करीब है]. लेकिन जब उन्होंने स्क्रीन पर रीप्ले दिखाया, तो कुछ संदेह हुआ - मुझे लगता है कि डीके भाई को संदेह का लाभ मिला. अंपायर ने जो निर्णय लिया वह सही रहा होगा, अंपायरिंग हमेशा निष्पक्ष होती है."

Advertisement

अगर कार्तिक को आउट दे दिया जाता तो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का स्कोर 6 विकेट के नुकसान पर 122 रन होता, लेकिन उन्होंने लोमरोर के साथ 24 गेंदों में 32 रन की साझेदारी करते की. दिनेश कार्तिन अंततः 19वें ओवर में आउट हुए. दिनेश कार्ति ने 12 गेंदों में 11 रन बनाए.

यह भी पढ़ें: IPL 2024: मैक्सवेल को अश्विन के सामने 'हीरो' बनना पड़ा भारी, पहले ही गेंद पर हुए आउट, इस अनचाही रिकॉर्ड लिस्ट में बनाई जगह

यह भी पढ़ें: IPL 2024: "हमारे सपनों का दुर्भाग्यपूर्ण अंत..." ट्रॉफी का सपना टूटने पर RCB ने किया इमोशनल ट्वीट, सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

Featured Video Of The Day
Gautam Adani Speech AGM 2024: Adani Group की कंपनियों की वित्तीय स्थिति मजबूत | NDTV India