Women's T20 World Cup: भारत की जीत के बाद प्वाइंट टेबल में उलटफेर, सेमीफाइनल को लेकर ऐसा बन रहा समीकरण

India vs Pakistan, ICC Women's T20 World Cup: दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में हुए मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को छह विकेट से हरा दिया. टीम इंडिया की इस जीत के बाद आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 की अंक तालिका में उलटफेर हुआ है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
I

ICC Women's T20 World Cup, Point Table: अरुंधति रेड्डी ( चार ओवर में 19 रन पर तीन विकेट) और श्रेयंका पाटिल (चार ओवर में 12 रन पर दो विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद शेफाली वर्मा और हरमनप्रीत कौर की उम्दा बल्लेबाजी से भारत ने महिला टी20 विश्व कप के ग्रुप ए मैच में रविवार को यहां पाकिस्तान को छह विकेट से शिकस्त दी. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने आठ विकेट पर 105 रन बनाए. भारत ने 18.5 ओवर में चार विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने शुरुआती मैच में बड़ी हार झेलने के बाद भारतीय टीम को अपना नेट रन रेट पॉजिटिव करने के लिए इस मैच को 11.2 ओवर में जीतना था लेकिन टीम बाउंड्री लगाने के लिए संघर्ष करती दिखी. दो मैचों में पहली जीत से भारतीय टीम ग्रुप तालिका में पांचवें से चौथे स्थान पर आ गयी. पाकिस्तान हार के बावजूद तीसरे स्थान पर है.

Photo Credit: ICC

शेफाली वर्मा ने 35 गेंद की पारी में तीन चौके की मदद से 32 रन बनाये जबकि हरमनप्रीत ने गर्दन में खिंचाव के कारण रिटायर्ड हर्ट होने से पहले 24 गेंद में एक चौके की मदद से 29 रन का योगदान दिया. जेमिमा रोड्रिग्स ने 28 गेंद में 23 रन बनाए. हरमनप्रीत चोट के कारण मैच के बाद होने वाले पुरस्कार समारोह में भी नहीं आई. पाकिस्तान की ओर से कप्तान फातिमा सना 23 रन देकर दो विकेट लिए.

Advertisement

इससे पहले श्रेयंका और अरुंधति ने किफायती गेंदबाजी की. प्लेयर ऑफ द मैच अरुंधति ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. रेणुका सिंह, दीप्ति शर्मा और सोभना आशा को एक-एक सफलता मिली. पाकिस्तान के लिए अनुभवी निदा डार ने सबसे ज्यादा 28 रन का योगदान दिया. पूर्व कप्तान ने 34 गेंद की अपनी पारी में एक चौका जड़ा. सलामी बल्लेबाज मुनीबा अली ने 26 गेंद में दो चौके की मदद से 17 जबकि निचले क्रम में सैयदा अरूब शाह ने 17 गेंद में नाबाद 14 रन बनाये.

Advertisement

ऐसा है प्वाइंट्स टेबल का हाल

भारत को पाकिस्तान के खिलाफ भले ही छह विकेट की जीत मिली हो, लेकिन उसने यह मैच  सात गेंद रहते जीता है और ऐसे में उसका नेट रन रेट अधिक नहीं बढ़ा  है. भारत ग्रुप ए में दो मैचों में एक जीत और एक हार के बाद चौथे स्थान पर हैं. भारत से नीचे केवल श्रीलंका है, जिसे टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में पाकिस्तान और उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार मिली थी. भारत का नेट रन रेट -1.127 है. वहीं पाकिस्तान इस हार के बाद भी तीसरे ही स्थान पर है. पाकिस्तान के दो मैचों में दो जीत और दो हार के साथ दो अंक हैं, लेकिन उसका नेट रन रेट +0.555 है.

Advertisement

वहीं न्यूजीलैंड जिसने भारत को 58 रनों से हराया था, वो तालिका में पहले स्थान पर है. न्यूजीलैंड के दो अंक हैं और उसका नेट रन रेट +2.900 है, जबकि ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर हैं और उसका नेट रन रेट +1.908 है.

Advertisement

टीम इंडिया का सेमीफाइनल को लेकर ऐसा है समीकरण

भारत को अगर सेमीफाइनल में पहुंचना है तो उसके लिए जरुरी है कि वो अपने अगले दोनों मैचों में जीत दर्ज करे. भारत को अब श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है. इस दौरान भारत को उम्मीद करनी होगी कि वो जीत के साथ ही अपना नेट रन रेट बेहतर करे. अगर भारत का नेट रन रेट बेहतर रहता है तो टॉप-2 में रहकर अगले दौर में पहुंच सकता है.  यदि भारत अगले दो मैचों में से एक हार जाता है, तो उन्हें उम्मीद होगी कि न्यूजीलैंड अपने अगले तीन मैचों में से दो मैच हार जाए और पाकिस्तान अपने अगले दो मैचों में से एक हार जाए. इसके बाद फिर से रन-रेट पर विचार किया जाएगा. श्रीलंका के खिलाफ भारत का अगला मैच काफी अहम है क्योंकि यह रन गति बढ़ाने का अच्छा मौका होगा.

(भाषा से इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें: INDW vs NZW: रन आउट को दिया गया नॉट-आउट, हरमनप्रीत कौर भड़की, भारत के पहले ही मैच में हुआ बड़ा विवाद

यह भी पढ़ें: Rohit Sharma: " गौतम गंभीर और अन्‍य खिलाड़ी सोच रहे थे..." रोहित शर्मा ने कानपुर टेस्ट की जीत पर दिया बड़ा बयान

Featured Video Of The Day
Bhopal Drugs Raid: भोपाल में 1800 Crore के Drugs बरामद, DIG ने बताई सूचना और गिरफ्तारी की पूरी कहानी