INDvsSL 2nd Test: फॉलोआन खेल रही श्रीलंका टीम का संघर्ष जारी, कुसल मेंडिस ने बनाया शतक

भारतीय टीम के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट मैच में फॉलोआन के बोझ तले दबी श्रीलंका टीम ने दूसरी पारी में विराट ब्रिगेड को मजबूत जवाब दिया है.

INDvsSL 2nd Test:  फॉलोआन खेल रही श्रीलंका टीम का संघर्ष जारी, कुसल मेंडिस ने बनाया शतक

कुसल मेंडिस ने दूसरी पारी में 110 रन की जुझारू पारी खेली (फाइल फोटो)

खास बातें

  • दूसरी पारी में श्रीलंका का स्‍कोर दो विकेट पर 209 रन
  • कुसल मेंडिस ने बनाया शतक, करुणारत्‍ने 92 रन पर नाबाद
  • पहली पारी के आधार पर अभी भी 230 रन पीछे है श्रीलंका
कोलंबो:

भारतीय टीम के खिलाफ कोलंबो टेस्‍ट में फॉलोआन के बोझ तले दबी श्रीलंका टीम ने दूसरी पारी में विराट ब्रिगेड को मजबूत जवाब दिया है. भारत की पहली पारी के नौ विकेट पर 622 रन (पारी घोषित) के जवाब में श्रीलंका टीम आज मैच के तीसरे दिन पहली पारी में जब सिर्फ 183 रन  पर ढेर हो गई तो लगा था कि भारतीय टीम जल्‍द ही इस मैच में जीत हासिल कर लेगी. लेकिन दूसरी पारी में श्रीलंका के बल्‍लेबाजों ने जबर्दस्‍त संघर्ष किया. फॉलोआन का सामना करते हुए उपुल थरंगा तो जल्‍द आउट हो गए लेकिन दिमुथ करुणारत्‍ने और कुसल मेंडिस ने दूसरे विकेट के लिए 191 रन की साझेदारी कर टीम इंडिया को लंबे समय तक सफलता से वंचित रखा. आखिरकार कुसल मेंडिस (110) का विकेट लेकर हार्दिक पंड्या ने यह साझेदारी तोड़ी . तीसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय श्रीलंका का स्‍कोर दो विकेट खोकर 209 रन था. दिमुथ करुणारत्‍ने 92 और नाइट वाचमैन पुष्‍पकुमार 2 रन बनाकर नाबाद हैं.

इससे पहले श्रीलंका की टीम अपनी पहली पारी में बिना कोई खास संघर्ष किए 183 रन पर आउट हो गई थी. भारत के लिए ऑफ स्पिनर आर. अश्विन ने सबसे अधिक पांच विकेट लिए. पहली पारी के आधार पर भारतीय टीम को 439 रन की विशाल बढ़त हासिल हुई.

श्रीलंका की दूसरी पारी के विकेटों का पतन : 7-1 (थरंगा, 2.6), 198-2 (मेंडिस, 54.5)

अश्विन के पांच विकेट, लंच के पहले श्रीलंका की पहली पारी सिमटी
मैच के तीसरे दिन श्रीलंका ने पहली पारी में दो विकेट पर 50 रन से आगे खेलना शुरू किया. भारतीय गेंदबाजी की शुरुआत लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा ने की. इस ओवर में सात रन बने. पारी के 25वें ओवर में जडेजा टीम के लिए दिन की पहली कामयाबी लेकर आए. उन्‍होंने कप्‍तान दिनेश चंदीमल (10 रन, 34 गेंद, एक छक्‍का) को हार्दिक पंड्या के हाथ कैच करा दिया. तीसरा विकेट 60 के स्‍कोर पर गिरा. इसी ओवर में पूर्व कप्‍तान एंजेलो मैथ्‍यूज भी आउट हो सकते थे लेकिन विराट कोहली ने कैच टपका दिया. श्रीलंका अभी इस शुरुआती झटके से उबर भी नहीं पाया था कि अगले ओवर में कुसल मेंडिस (24 रन, 64 गेंद, चार चौके) भी विदा हो गए. उन्‍हें तेज गेंदबाज उमेश यादव ने कप्‍तान कोहली से कैच कराया. श्रीलंका का चौथा विकेट 64 रन पर पर गिरा.

 
ravichandran ashwin
श्रीलंका की पहली पारी के दौरान रविचंद्रन अश्विन ने पांच विकेट लिए (फाइल फोटो)

मैथ्‍यूज और डिकवेला ने इसके बाद आक्रामक स्‍ट्रोक्‍स लगाकर भारत के गेंदबाजों को दबाव में लाने की कोशिश की. डिकवेला ने जहां अश्विन की गेंद पर छक्‍का जमाया, वहीं मैथ्‍यूज ने जडेजा के ओवर में दो छक्‍के जड़े. हालांकि इस रणनीति ने भी काम नहीं किया और टीम को जल्‍द ही मैथ्‍यूज (26 रन, 33 गेंद, दो चौके, दो छक्‍के) का विकेट गंवाना पड़ा. मैथ्‍यूज को लेग स्लिप पर पुजारा ने खूबसूरती से कैच किया. इसके तुरंत बाद श्रीलंका का छठवां विकेट धनंजय डिसिल्‍वा के रूप में जल्‍द ही गिर गया. धनंजय सिर्फ एक गेंद खेल पाए. उन्‍हें रवींद्र जडेजा ने बोल्‍ड किया. जडेजा ने इसके साथ ही टेस्‍ट क्रिकेट में अपने 150 विकेट पूरे किए. छठा विकेट 122 रन के स्‍कोर पर गिरा.

विकेट की इस पतझड़ के बीच निरोशन डिकेवला ने अपना अर्धशतक 44 गेंदों पर सात चौकों और एक छक्‍के की मदद से पूरा किया. श्रीलंका के 150 रन 40.3 ओवर में पूरे हुए. 42 वें ओवर में मोहम्‍मद शमी टीम के लिए दो सफलताएं लेकर आए. श्रीलंका टीम का सातवां विकेट डिकवेला (51) के रूप में ही गिरा. उन्‍हें शमी ने बोल्‍ड किया. इसी ओवर की आखिरी गेंद पर शमी ने रंगना हेराथ (2 रन, पांच गेंद) को भी चलता कर दिया. श्रीलंका टीम का नौवां विकेट दिलरुवान परेरा (25 रन, 34 गेंद, तीन चौके, एक छक्‍का) के रूप में गिरा जिन्‍हें अश्विन ने बोल्‍ड किया.इसके बाद अश्विन ने नुवान प्रदीप (0) को भी आउट करते हुए श्रीलंकाई पारी का 183 रन पर अंत कर दिया. अश्विन ने मैच में पांच विकेट लिए.

पहली पारी में श्रीलंका के विकेटों का पतन : 0-1 ( थरंगा, 1.6), 33-2 ( करुणारत्‍ने, 13.4), 60-3 (चंदीमल, 24.1), 64-4 ( मेंडिस, 25.4), 117-5 ( मैथ्‍यूज , 33.6), 122-6 (धनंजय, 34.5), 150-7 ( डिकेवला, 41.1), 152-8 (हेराथ, 41.6), 171-9 (परेरा, 47.2), 183-10 (प्रदीप, 49.4)

यह भी पढ़ें : दूसरे दिन टीम इंडिया के विशाल स्‍कोर के बोझ तले दबा श्रीलंका, दो विकेट गिरे

दूसरे सेशन में करुणारत्‍ने और मेंडिस बने रोड़ा
लंच के बाद श्रीलंका की दूसरी पारी की शुरुआत हुई, लेकिन टीम को जल्‍दी ही उपुल थरंगा (2) का विकेट गंवाना पड़ा. उन्‍हें तेज गेंदबाज उमेश यादव ने बोल्‍ड किया. आठवें ओवर में श्रीलंका का कुसल मेंडिस के रूप में दूसरा विकेट भी गिर सकता था, लेकिन अश्विन की गेंद पर धवन मिडऑन पर कैच नहीं पकड़ पाए. पारी के 18वें ओवर में जडेजा की गेंदबाजी पर कुसल मेंडिस को अम्‍पायर ने विकेट के पीछे कैच आउट दे दिया था लेकिन श्रीलंकाई बल्‍लेबाज की ओर से लिए गए रिव्‍यू के बाद उन्‍हे फैसला बदलना पड़ा.
    यह भी पढ़ें : रहाणे बोले, यह मेरी स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ सबसे अच्छी पारियों में से एक

आखिरी सेशन में हार्दिक ने दिलाई अहम सफलता
चायकाल के बाद भी इस जोड़ी ने रन जुटाने का क्रम जारी रखा. भारतीय कप्‍तान विराट कोहली के लिए ये दोनों बल्‍लेबाज सिरदर्द बनते जा रहे थे. चायकाल के बाद मेंडिस ने रवींद्र जडेजा की गेंद पर चौका लगाते हुए अपने करियर का तीसरा शतक पूरा किया. उन्‍होंने इस दौरान 120 गेंदों का सामना किया और 16 चौके जमाए. इस समय तक ऐसा लग रहा था कि अश्विन की गेंद पर कुसल मेंडिस को शिखर धवन द्वारा दिया गया जीवनदान टीम इंडिया को भारी न पड़ जाए. ऐसे में हरफनमौला हार्दिक पंड्या टीम के लिए अहम सफलता लेकर आए. उन्‍होंने कुसल मेंडिस (110 रन, 135 गेंद, 17 चौके) को विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा से कैच करा दिया. दूसरा विकेट 198 के स्‍कोर पर गिरा. करुणारत्‍ने और मेंडिस ने दूसरे विकेट के लिए 191 रन की साझेदारी की.

यह भी पढ़ें : केएल राहुल बोले, गलतियों से सीखने की कोशिश करता हूं

अभी भी मेजबान श्रीलंका टीम के लिये भारत की चुनौती काफी कठिन है. भारतीय स्‍कोर से श्रीलंका अभी 230 रन पीछे है.गॉल में हुए पहले टेस्‍ट में टीम इंडिया ने 304 रनों के विशाल अंतर से जीत दर्ज की थी. भारतीय टीम की अब तक की रनों के लिहाज से यह सबसे बड़ी जीत है.

वीडियो : टीम इंडिया की नजर 'व्‍हाइट वाश' पर



दोनों टीमें इस प्रकार हैं..

भारत : शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, ऋद्धिमान साहा, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्‍मद शमी और उमेश यादव.

श्रीलंका : दिमुथ करुणारत्‍ने, उपुल थरंगा, कुसल मेंडिस, दिनेश चंदीमल (कप्‍तान), एंजेलो मैथ्‍यूज, धनजंय डिसिल्‍वा, निरोशन डिकवेला, रंगना हेराथ, दिलरुवान परेरा, मेलिंडा पुष्‍पकुमार, नुवान प्रदीप.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com