India vs Australia World Cup 2023 Final: सचिन तेंदुलकर से मिला स्पेशल गिफ्ट, विराट कोहली ने मैच में रच दिया इतिहास, ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज

Sachin Tendulkar special gift Virat Kohli: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे विश्व कप 2023 की शुरुआत से पहले, पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली को क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर की '10' नंबर की जर्सी मिली

Advertisement
Read Time: 24 mins
V

After Sachin Tendulkar special gift Virat Kohli Script History: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में भारतीय टीम टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी कर रही है. हालांकि, टीम इंडिया की बल्लेबाजी इस मैट में लड़खड़ा गई है और टीम ने 148 रनों के स्कोर पर ही चार विकेट गंवा दिए हैं. भारत को मैच में पहला झटका गिल के रुप में लगा था जो 4 रनों के निजी स्कोर पर आउट हुए. इसके बाद भारत को कप्तान रोहित शर्मा के रुप में दूसरा झटका लगा. रोहित शर्मा 47 रन बनाकर आउट हुए. वहीं टीम को तीसरा झटका श्रेयस अय्यर के रुप में लगा. अय्यर, जिन्होंने बीते दो मैचों में शतकीय पारी खेली थी, इस मैच में सिर्फ 4 रन बनाकर आउट हुए. भारत के लिए यह मैच काफी अहम है. इस बार विश्व कप भारत में हो रहा है. भारत ऐसे में टीम इंडिया के पास घरेलू फैंस के सामने तीसरी बार विश्व विजेता बनने का बेहतरीन मौका है. वहीं इस अहम मैच से पहले सचिन तेंदुलकर ने विराट कोहली को एक स्पेशल गिफ्ट दिया.

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे विश्व कप 2023 की शुरुआत से पहले, पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली को क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर की '10' नंबर की जर्सी मिली. 'मास्टर ब्लास्टर' ने विराट कोहली को अपनी वो जर्सी बतौर गिफ्ट दी जो उन्होंने 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ अपने आखिरी वनडे मैच में पहनी थी. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अपने आधिकारिक एक्स (पूर्व में ट्विटर) अकाउंट पर उस समय की तस्वीरें साझा कीं हैं.

Advertisement
Advertisement

वहीं विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर से मिले स्पेशल गिफ्ट के बाद इतिहास रच दिया. दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आज की पारी, विराट कोहली की मौजूदा विश्व कप में लगातार पांच मैचों में 50 या उससे अधिक रनों की पारी थी. विराट ने इससे पहले ऐसा 2019 विश्व कप में किया था. विश्व कप में सिर्फ तीन बार ऐसा हुआ है. सबसे पहले स्टीव स्मिथ ने ऐसा किया था, लेकिन उसके बाद विराट कोहली ने दो बार ऐसा किया है. यानि वहीं विराट कोहली अकेले ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने विश्व कप के इतिहास में दो बार लगातार पांच मैचों में 50 या उससे अधिक रनों का स्कोर किया है.

Advertisement

वहीं विराट कोहली विश्व कप के सेमीफाइनल और फाइनल में 50 या उससे अधिक रन बनाने वाले पहले भारतीय है. विश्व कप के एक संस्करण में सेमीफाइनल और फ़ाइनल दोनों में 50+ स्कोर सबसे पहले करने का कारनामा माइक ब्रियरली (1979) ने किया था. उनके बाद डेविड बून (1987), जावेद मियांदाद (1992), अरविंदा डी सिल्वा (1996), ग्रांट इलियट (2015), स्टीव स्मिथ (2015) ने किया है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: बीच मैच में सुरक्षा घेरा तोड़ विराट कोहली के पास जा पहुंचा एक शख्स, तस्वीरें हो रही वायरल

यह भी पढ़ें: Video: ट्रेविस हेड ने 'सुपरमैन' बनकर लिया रोहित शर्मा का कैच, देखकर ऐसे निराश हो गईं वाइफ रितिका

Featured Video Of The Day
Jharkhand Politics: झारखंड में BJP के 'पंचप्रण' पर संग्राम | Hemant Soren | NDTV India